ट्रंप-जिनपिंग की बैठक सफल, दोनों कारेबारी जंग खत्म करने के लिए हुए सहमत - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of December 2018
Home   >  World   >   News
दुनिया

ट्रंप-जिनपिंग की बैठक सफल, दोनों कारेबारी जंग खत्म करने के लिए हुए सहमत

Sunday, December 02, 2018 11:35 AM

डोनाल्ड ट्रंप और शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

ब्यूनस आयर्स। अमेरिका और चीन एक जनवरी से अतिरिक्त दरें न बढ़ाने और कारोबारी जंग पर विराम लगाने पर हुए सहमत हो गये हैं। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने यहां पत्रकारों को कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में शनिवार को बैठक की। इस दौरान दोनों देश कारोबारी जंग को खत्म करने के लिए सहमत हो गये। दोनों नेताओं ने नयी दरों को रोकने और व्यापार जारी रखने पर राजी हो गये।

उन्होंने कहा कि अमेरिका और चीन के लिए यह बैठक शानदार और सार्थक रहीए जिसने दोनों देशों के लिए असीम संभावनाओं के द्वार खोल दिये। आधिकारिक बयान में कहा गया कि ट्रंप एक जनवरी से 200 अरब डालर के चीन के उत्पादों पर 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने की बजाय 10 प्रतिशत रखने पर सहमत हो गये हैं। दोनों देशों ने इस नये बदलाव को आगामी 90 दिनों में पूरा करने पर सहमति व्यक्त की है। अगर इस अवधि के दौरान दोनों देश किसी सहमति पर नहीं पहुंचते हैं तो आयात शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत कर दी जाएंगी।

अमेरिका ने कहा कि दोनों देशों के बीच कारोबारी असंतुलन को कम करने के लिए चीन अमेरिका से कृषि, ऊर्जा, उद्योग और अन्य उत्पाद की खरीद करेगा। चीन अमेरिकी किसानों से कृषि उत्पादों की खरीद तुरंत शुरू करने पर सहमत हो गया है। दोनों देशों ने इस वर्ष जैसा को तैसा की नीति अपने हुए कारोबारी जंग की शुरुवात की थी। इस नीति के तहत अमेरिका ने चीन के 250 अरब डालर की वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ाने की घोषणा की थी, जबकि चीन ने अमेरिका की 110 अरब डालर की वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था। अमेरिकी प्रशासन ने इसके बाद चीन को आयात शुल्क दोगुना करने की धमकी दी थी। अमेरिका और चीन के बीच इस गतिरोध के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचने का खतरा पैदा हो गया था।

 

Other Latest News of World -

अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया के प्रयासों का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक रहा है पाकिस्तान : कुरेशी

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान हमेशा अफगानिस्तान की शांति प्रक्रिया के प्रयासों का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक रहा है और वह खुश है कि चीन अफगानिस्तान के विकास एवं पुनर्निर्माण में सक्रिय भूमिका निभा रहा है।

06 Dec 16:20 PM

20 करोड़ में नीलाम किया गया अल्बर्ट आइंस्टीन का पत्र, ईश्वर और धर्म के विचारों पर है आधारित

महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन का लिखा पत्र 20 करोड़ 38 लाख रुपये में नीलाम किया गया है। यह पत्र भगवान का पत्र के नाम से मशहूर है और इसकी नीलामी अमेरिका में की गई।

06 Dec 14:00 PM

मजबूत बुनियाद पर टिके हैं भारत-अमेरिका रक्षा संबंध: सीतारमण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत और अमेरिका के बीच संवाद एवं साझेदारी को गति प्रदान करने के लिए द्विपक्षीय को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा है कि दोनों देशों के आपसी संबंध मजबूत बुनियाद पर टिके हैं।

04 Dec 16:00 PM

इमरान का दावा, अटलजी ने कहा था, भाजपा 2004 में हारती नहीं तो कश्मीर मसला हल हो जाता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि कश्मीर मसला सिर्फ बातचीत से हल हो सकता है, जंग इस मसले का हल नहीं है।

04 Dec 16:20 PM

मेक्सिको में लोपेज ओब्राडोर ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

मेक्सिको के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति आंद्रेस मैनुअल लोपेज ओब्राडोर ने शनिवार को राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की।

02 Dec 15:35 PM