इंडोनेशिया में सुनामी ने मचाई तबाही, 281 लोगों की मौत, 1016 घायल - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  World   >   News
दुनिया

इंडोनेशिया में सुनामी ने मचाई तबाही, 281 लोगों की मौत, 1016 घायल

Monday, December 24, 2018 11:15 AM

इस आपदा में 611 मकान नष्ट हो गए, 69 होटल, 60 दुुकानें और 420 नौकाएं तबाह हो गई हैं। (फोटो साभार, ट्विटर @AJEnglish)

जकार्ता। इंडोनेशिया के पश्चिमी जावा और सुमात्रा द्वीप के मध्य सुंड़ा जल संधि क्षेत्र में शनिवार रात भयंकर सुनामी से करीब 281 लोगों की मौत हो गई है और 1016 से अधिक लोग घायल हैैं। इस आपदा में 611 मकान नष्ट हो गए, 69 होटल, 60 दुुकानें और 420 नौकाएं तबाह हो गई हैं।

इंडोनेशिया अभी भूकंप की त्रासदी से उबर भी नहीं पाया था कि दो दिन पहले आई सुनामी ने देश को एक और झटका दे दिया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के मुताबिक सुनामी रात को 9.27 बजे आई और इसकी चपेट में आकर सुंड़ा क्षेत्र के अलावा  बांटेन प्रांत के पांडेंगलांग तथा सेरांग जिले आ गए। लांपुंग प्रांत का लांपुुंग  जिला भी  सुनामी की चपेट में आया है।

इसका कारण अनाक कराकाटुु ज्वालामुखी में हुए जोरदार विस्फोट के बाद समुद्र तल की चट्टानों के खिसकने के बाद पानी मेें मची हलचल मानी जा रही है जिसने बाद में जानलेवा सुनामी का रूप ले लिया। बताया जा रहा है कि पानी की लहरेंं लगभग 20  मिनट ऊंची थी।

इंडोनेशिया के पांडेंगलांग जिले के आपातकालीन सेवा विभाग के प्रमुख एनडेंग पेरमाना ने बताया कि सुनामी की लहरें जिले में काफी ऊंची थी जिसके कारण 17 लोगों की मौत हो गयी और बड़ी संख्या में लोग लापता हो गए। घायलों में 40 की हालत गंभीर बनी हुई है।  पेरमाना ने बताया कि तटीय क्षेत्र पर एक कार्यक्रम देख रहे कई लोग सुनामी की लहरों में बह गए।

लामपुंग सेलातन जिले के आपदा प्रबंधन विभाग के प्रमुख केतुत सुकेर्ता ने बताया कि क्षतिग्रस्त इमारतों के मलबे के नीचे लापता लोगों की तलाश की जा रही है। सुनामी से गंभीर रूप से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में तंजुंग लेसुंग बीच, सुमुर बीच, तेलुक लाडा बीच, पनिमबंग बीच और कैरिता बीच हैं। ये सभी क्षेत्र पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

अनाक ज्वालामुखी पिछले कुछ महीनों के दौरान काफी सक्रिय हुआ है। गत शुक्रवार को ज्वालामुखी से दो मिनट और 12 सेकेंड तक लावा निकला था। ज्वालामुखी से निकले लावे की राख 400 मीटर ऊंचाई तक गई थी। इसके बाद  समुद्र में चट्टानों के खिसकनेे कारण पानी में जोरदार हलचल मच गई थी। शनिवार को पूर्णिमा होने के कारण भी सुनामी की लहरें काफी ऊंची थीं।

इससे पहले सितंबर महीने में इंडोनेशिया में आए शक्तिशाली भूकंप के कारण दो हजार से अधिक लोगों की मौत हो गयी थी। गौरतलब है कि 26 दिसंबर 2004 को ङ्क्षहद महासागर में आए शक्तिशाली भूकंप के कारण आई सुनामी से इंडोनेशिया समेत कुल 14 देशों में भारी तबाही हुई थी, जिसमें 228,000 लोगों की मौत हुई थी।

Other Latest News of World -

मैक्सिको सीमा पर दीवार बना सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप, कहा, बढ़ा मानवीय संकट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर मानवीय संकट बढ़ता ही जा रहा है।

09 Jan 15:40 PM

इमरान खान, डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन बने सुर्खियां

अहम राजनीतिक घटनाक्रमों की शुरुआत भारत से करते हैं,इस साल के अंत में भारत के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए, इन चुनावों में अब तक अजेय नजर आ रही केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा, जब तीन राज्यों से सत्ता उसके हाथ से निकल गई।

29 Dec 17:05 PM

नवाज शरीफ से जेल में मां बेटी, पार्टी के नेता मिले

भ्रष्टाचार के मामले में सात वर्ष की सजा भुगत रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से गुरुवार को यहां की कोट लखपत जेल में मिलने उनकी मां, बेटी मरयम नवाज और पार्टी के कई नेता पहुंचे।

28 Dec 11:15 AM

काबुल में आतंकी हमला में 43 मरे

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक सरकारी इमारत पर आतंकवादियों के बम हमले और गोलीबारी में एक पुलिस अधिकारी और तीन हमलावरों समेत 43 लोगों की मौत हो गई तथा 30 से अधिक लोग घायल हो गए।

26 Dec 11:00 AM

इंडोनेशिया सुनामी में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 429, 1459 घायल

पश्चिमी इंडोनेशिया के जावा और सुमात्रा द्वीप के सुंड़ा जल डमरु मध्य क्षेत्र में शनिवार रात आयी भयंकर सुनामी में मृतकों की संख्या बढ़कर 429 हो गयी है और 1459 से अधिक लोग घायल हो गये हैं।

26 Dec 11:10 AM