ईशनिंदा मामले में सजा-ए-मौत से आसिया बीबी बरी - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 16th of November 2018
Home   >  World   >   News
दुनिया

ईशनिंदा मामले में सजा-ए-मौत से आसिया बीबी बरी

Wednesday, October 31, 2018 15:55 PM

आसिया बीबी (फाइल फोटो)

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने ईसाई महिला आसिया बीबी को ईशनिंदा मामले में फांसी की सजा से बुधवार को बरी कर दिया। डॉन अखबार के अनुसार मुख्य न्यायाधीश मियां साकिब निसार की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय पीठ ने आसिया बीबी को बरी करने का फैसला सुनाया। पीठ ने आसिया बीबी को मौत की सजा देने के लाहौर हाई कोर्ट के अक्टूबर 2014 के फैसले को रद्द करते हुए उन्हें बरी कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने आठ अक्टूबर को इस मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था। आसिया पर अपने पड़ोसियों के साथ झगड़े के दौरान पैगंबर मोहम्मद की निंदा करने का आरोप था। आसिया ने लाहौर हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ 2015 में सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी।  

अपील पर सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश निसार ने कहा कि अपील मंजूरी की जाती है। हाई कोर्ट और ट्रायल कोर्ट के फैसले रद्द किये जाते हैं। अगर अन्य आरोपों में आसिया को कैद रखने की जरूरत नहीं है तो उन्हें रिहा किया जाता है। पीठ के अन्य न्यायाधीश आसिफ सईद खोसा ने विस्तृत फैसले में लिखा है कि पैगम्बर मोहम्मद या कुरान का अपमान करने की सजा मौत या उम्र कैद है, लेकिन इस मामले में अमूमन झूठे इल्जाम लगाये जाते रहे हैं।

फैसले के बाद आसिया बीबी ने जेल से ही मीडिया से कहा कि मैंने जो सुना है, उस पर भरोसा नहीं कर सकती। मैंने सुना है कि मैं अब बाहर जा सकती हूं। क्या वे मुझे सचमुच बाहर जाने देंगे। मुझे नहीं मालूम कि क्या कहना चाहिए, मैं बहुत खुश हूं, मुझे विश्वास नहीं हो रहा। बीबी के पति आशिक मसीह ने भी फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मैं बहुत खुश हूं। मेरे बच्चे बहुत खुश हैं। हम ईश्वर के शुक्रगुजार हैं। हम इंसाफ दिलाने के लिए न्यायाधीशों के शुक्रगुजार हैं। हम जानते थे कि आसिया निर्दोष है।


 

Other Latest News of World -

अफगानिस्तान के एक अस्पताल में 12 नवजात बच्चों की मौत

अफगानिस्तान में उत्तरी प्रांत पंशीर के एक अस्पताल में अज्ञात कारणों से कम से कम 12 नवजात बच्चों की मौत हो गई है।

06 Nov 12:45 PM

कैमरून में 78 स्कूली बच्चों का अपहरण

उत्तर-पश्चिम कैमरून में सशस्त्र अलगाववादी समूह के कार्यकर्ताओं ने एक विद्यालय से कम से कम 78 बच्चों तथा तीन अन्य लोगों को अगवा कर लिया है।

06 Nov 12:40 PM

इमरान खान ने भ्रष्टाचार और गरीबी मिटाने का किया वादा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को कहा कि भ्रष्टाचार खत्म करना तथा लोगों को गरीबी रेखा से उपर उठाना उनकी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।

04 Nov 15:35 PM

चीन में भूकंप के तेज झटके

चीन के उत्तर पश्चिमी स्वायत्त क्षेत्र शिनजियांग युगुर में स्वायत्तशाषी प्रांत किर्गिज आर्टुक्स शहर में रविवार सुबह पांच बजकर 36 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किये गये।

04 Nov 15:35 PM

इमरान खान ने आंदोलनकारियों को दी चेतावनी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आंदोलनकारियों को सख्त चेतावनी दी है कि ईसाई महिला आसिया बीबी को बरी करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ सरकार से संघर्ष न करें।

01 Nov 16:15 PM