इंडोनेशिया सुनामी में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 429, 1459 घायल - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  World   >   News
दुनिया

इंडोनेशिया सुनामी में मृतकों की संख्या बढ़कर हुई 429, 1459 घायल

Wednesday, December 26, 2018 11:10 AM

पश्चिमी इंडोनेशिया के जावा और सुमात्रा द्वीप के सुंड़ा जल डमरु मध्य क्षेत्र में शनिवार रात आयी भयंकर सुनामी में मृतकों की संख्या बढ़कर 429 हो गयी है और 1459 से अधिक लोग घायल हो गये हैं।

जकार्ता। पश्चिमी इंडोनेशिया के जावा और सुमात्रा द्वीप के सुंड़ा जल डमरु मध्य क्षेत्र में शनिवार रात आयी भयंकर सुनामी में मृतकों की संख्या बढ़कर 429 हो गयी है और 1459 से अधिक लोग घायल हो गये हैं। सुनामी की जद में आने से 681 मकान, 69 होटल, 60 दुुकानें और 420 नौकाएं भी नष्ट हो गयीं हैं। सुनामी का कारण अनाक कराकाटु ज्वालामुखी में हुए जबर्दस्त विस्फोट को माना जा रहा है जिसके बाद समुद्र तल की चट्टानों के खिसकने के बाद पानी में हलचल पैदा हुई जिसने सुनामी की शक्ल अख्तियार कर ली। बताया जा रहा है कि पानी की लहरें लगभग 20 मीटर ऊंची थी। शनिवार को पूर्णिमा के दिन चंद्रमा की बढ़ी गुरुत्वाकर्षण शक्ति ने भी समुद्री लहरों को ऊपर उठाने में मदद की।

इंडोनेशिया की आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतुोपो पूरवो नूगरोहो ने पत्रकारों को बताया कि सुनामी प्रभावित क्षेत्रों में एक संयुक्त टीम अपनी भारी-भरकम मशीनरी के साथ बचाव और राहत कार्य में जुटी है। सुनामी पीडि़तों को प्रभावित क्षेत्रों से निकाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि सड़कें अवरुद्ध होने के कारण बचाव एवं राहत कार्य प्रभावित हो रहा है। सुंड़ा जल डमरु क्षेत्र में इस सप्ताह के मध्य में भी बारिश और तूफान आने का अनुमान है जिससे बचाव और राहत कार्य बाधित होने की आशंका है।

आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा कि अनाक कराकाटु ज्वालामुखी में विस्फोट जारी हैं, जिसके कारण एक और सुनामी की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता। इंडोनेशिया के ज्वालामुखी संभावित होने के कारण इसे रिंग ऑफ फायर भी कहा जाता है। इंडोनेशिया में अकसर ज्वालामुखी विस्फोट, भूकंप और सुनामी की आशंका बनी रहती है। गौरतलब है कि सोमालिया में सितंबर महीने में आये भूकंप में 2000 लोगों की मौत हो गयी थी।

 

Other Latest News of World -

ऐमेजॉन के फाउंडर बेजोस लेंगे पत्नी से तलाक, दुनिया की सबसे अधिक होगी सेटलमेंट राशि

ऐमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस अपपी पत्नी मैकेन्ज़ी बेजोस से तलाक लेने जा रहे है। इसकी जानकारी ट्विटर पर मिली है।

11 Jan 16:40 PM

मैक्सिको सीमा पर दीवार बना सकते हैं डोनाल्ड ट्रंप, कहा, बढ़ा मानवीय संकट

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर मानवीय संकट बढ़ता ही जा रहा है।

09 Jan 15:40 PM

इमरान खान, डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन बने सुर्खियां

अहम राजनीतिक घटनाक्रमों की शुरुआत भारत से करते हैं,इस साल के अंत में भारत के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हुए, इन चुनावों में अब तक अजेय नजर आ रही केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को बड़ा झटका लगा, जब तीन राज्यों से सत्ता उसके हाथ से निकल गई।

29 Dec 17:05 PM

नवाज शरीफ से जेल में मां बेटी, पार्टी के नेता मिले

भ्रष्टाचार के मामले में सात वर्ष की सजा भुगत रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से गुरुवार को यहां की कोट लखपत जेल में मिलने उनकी मां, बेटी मरयम नवाज और पार्टी के कई नेता पहुंचे।

28 Dec 11:15 AM

काबुल में आतंकी हमला में 43 मरे

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में एक सरकारी इमारत पर आतंकवादियों के बम हमले और गोलीबारी में एक पुलिस अधिकारी और तीन हमलावरों समेत 43 लोगों की मौत हो गई तथा 30 से अधिक लोग घायल हो गए।

26 Dec 11:00 AM