चीन में अफ्रीकी स्वाइन बुखार के 14 मामले - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 16th of October 2018
Home   >  World   >   News
दुनिया

चीन में अफ्रीकी स्वाइन बुखार के 14 मामले

Wednesday, September 12, 2018 16:40 PM

कॉन्सेप्ट फोटो

हारबिन। चीन में एक महीने के भीतर अफ्रीकी स्वाइन बुखार के 14  मामले सामने आए हैं। पहला मामला पूर्वोत्तर के शेनयांग से सामने आया था। अफ्रीकी स्वाइन बुखार के बारे में जागरुकता की कमी से वजह से यहां के किसान इसे अफवाह और फर्जी खबर बता रहे है। लोगों के जागरुक न होने के कारण संक्रामक बीमारी को नियंत्रित करने में प्रशासन को काफी मुश्किलों का सामना कर रहा है।

अफ्रीकी स्वाइन बुखार का वायरस खतरनाक है, जो कि सुअर के मांस और सुअरों के खाने में महीनों तक जीवित रहता है, हालांकि यह मनुष्यों के लिए हानिकारक नहीं है। वायरस को फैलने से रोकने के लिए अधिकारियों ने प्रभावित क्षेत्रों से और उसके माध्यम से ङ्क्षजदा सुअरों के कहीं लाने-ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिससे कुछ क्षेत्रों में कीमतें बढ़ रही हैं। चीन में औद्योगिक सुअर उत्पादकों ने अपने गोदाम को बंद कर दिया है।
 

Other Latest News of World -

दिल्ली, मुंबई को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का खिताब

अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा परिषद् ने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा और मुंबई के छत्रपति शिवाजी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा को सेवा गुणवत्ता के मामले में संयुक्त रूप से दुनिया का सबसे बेहतरीन हवाई अड्डा घोषित किया है।

14 Sep 17:40 PM

अमेरिका में प्राकृतिक गैस पाइपलाइन टूटने से हुए धमाके, इमारतों को पहुंचा नुकसान

अमेरिका में मैसाचुसेट्स प्रांत के बोस्टन शहर के नजदीक गुरुवार को एक प्राकृतिक गैस पाइपलाइन टूटने के बाद हुए कई दर्जन गैस धमाकों के कारण तीन कस्बों को भारी नुकसान होने के साथ कम से कम छह लोग घायल हो गए।

14 Sep 12:00 PM

अल साल्वाडोर के पूर्व राष्ट्रपति को 10 साल की जेल

अल साल्वाडोर के एक अदालत ने बुधवार को पूर्व राष्ट्रपति एंटोनियो साका को गबन और धनशोधन के आरोप में 10 वर्ष की जेल की सजा सुनायी है।

13 Sep 16:05 PM

अमेरिकी सीमा के पास सौ बंगलादेशी नागरिक गिरफ्तार

अमेरिका में पिछले तीन हफ्तों के दौरान सौ से अधिक बंगलादेशी नागरिकों को मेक्सिको से अमेरिका के टेक्सास राज्य में'अवैध रूप से सीमा पार करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है।

13 Sep 15:50 PM

लाहौर उच्च न्यायालय में हिन्दुओं की अंत्येष्टि के लिए शमशान भूमि मुहैया कराने की याचिका स्वीकृत

लाहौर उच्च न्यायालय ने यहां हिन्दुओं के अंतिम संस्कार के लिए श्मशान भूमि नहीं होने से संबंधित एक याचिका को विचारार्थ स्वीकार किया है।

12 Sep 17:05 PM