रहाणे, पंत, शंकर विश्व कप होड़ में शामिल - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Sports   >   News
खेल

रहाणे, पंत, शंकर विश्व कप होड़ में शामिल

Tuesday, February 12, 2019 09:40 AM

विश्व कप के लिए रिषभ पंत, विजय शंकर और अजिंक्या रहाणे टीम में जगह बनाने की होड़ शामिल हैं।

नई दिल्ली। भारतीय सीनियर क्रिकेट चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद ने कहा है कि इस वर्ष इंग्लैंड में 30 मई से होने वाले विश्व कप के लिए रिषभ पंत, विजय शंकर और अजिंक्या रहाणे टीम में जगह बनाने की होड़ शामिल हैं। मुख्य चयनकर्ता प्रसाद ने एक साक्षात्कार में कहा कि चयनकर्ताओं ने एकाध स्थान को छोड़कर 15 सदस्यीय टीम के सभी नाम तय कर लिए हैं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की विश्व कप के लिए टीम की घोषणा करने की अंतिम तारीख से पहले इन्हें पुख्ता कर लिया जाएगा। प्रसाद ने कहा, यदि पंत ने चयन के सिरदर्द को बढ़ाया है तो विजय शंकर को बल्लेबाज के अलावा एक आलराउंडर के रूप में भी देखा जा रहा है।

इस माह न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में विजय ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है और विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी को मजबूत किया है। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता ने कहा कि निस्संदेह पंत विश्व कप के लिए चुनी जाने वाली टीम का हिस्सा हो सकते हैं। वह एक आक्रामक खिलाड़ी हैं। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में पिछले एक वर्ष के दौरान रिषभ का प्रदर्शन शानदार रहा है। हमारा मानना है कि पंत को थोड़ा और परिपक्व होने की जरुरत है और इसके अलावा उन्हें अनुभव भी हासिल करना होगा।

इसी कारण हमने जहां भी संभव हो सका है पंत को भारत ए टीम में शामिल किया है। चयनकर्ता अब पंत को टीम में एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि पंत ने गत वर्ष इंग्लैंड के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच में शतक जड़कर अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया था। इसके अलावा पंत ने हाल में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग के साथ-साथ बल्लेबाजी के क्षेत्र में भी शानदार प्रदर्शन किया था। मुख्य चयनकर्ता ने टेस्ट क्रिकेट के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के बारे में कहा, राहुल अब भी विश्व कप के लिए चुनी जाने वाली टीम का हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन उन्हें रन बनाकर खुद को साबित करना होगा।

इसके अलावा महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी करने के मामले में उन पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने प्रतिबंध भी लगाया था। इन सभी कारणों को देखते हुए राहुल के टीम में चुने जाने की संभावना काफी कम है। न्यूजीलैंड के खिलाफ ट््वेंटी-20 सीरीज में विजय ने अपने हरफनमौला खेल से काफी प्रभावित किया है। नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में विजय को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने को कहा गया था। तमिलनाडु के आलराउंडर ने कहा कि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिलने पर वह काफी हैरान रह गए थे।

प्रसाद ने विजय को टीम में शामिल किए जाने की संभावना पर कहा, विजय चौथे आलराउंडर के तौर पर उन 20 खिलाड़ियों के पूल में शामिल हो सकते हैं जिनमें से 15 खिलाड़ियों को विश्व कप के लिए चयनकर्ता भारतीय टीम में शामिल करेंगे। रहाणे को विश्व कप टीम में शामिल किए जाने के सवाल पर मुख्य चयनकर्ता ने कहा, घरेलू क्रिकेट में रहाणे का प्रदर्शन शानदार रहा है जिसे देखते हुए रहाणे की विश्व कप टीम के लिए दावेदारी काफी मजबूत है।

धोनी विश्वकप के लिए महत्वपूर्ण : प्रसाद
नई दिल्ली। राष्ट्रीय चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद का मानना है कि विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी अपनी हाल की फॉर्म और विशाल अनुभव के कारण इंग्लैंड में होने वाले आगामी विश्व कप में टीम इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होंगे। प्रसाद ने क्रिकइंफो को एक साक्षात्कार में कहा, पिछली दो सीरीज में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ माही जिस तरह खेले हैं उससे यह साफ है कि उन्होंने अपना स्वाभाविक खेल खेलने का फैसला कर लिया है। यह वही धोनी हैं जिन्हें हम जानते हैं।

चयनकर्ता प्रमुख ने कहा, हमें बहुत खुशी होगी यदि वह अपनी जबरदस्त पारियां खेलने वाली शैली दिखा सकें। उनके अंदर एक ताकत है जिसका वह अपनी बल्लेबाजी में इस्तेमाल करते हैं। हमें वही पुराने धोनी की जरुरत है। वह जिस तरह लगातार खेल रहे हैं हमें उनका पुराना टच दिखाई दे रहा है। 37 वर्षीय धोनी का यह चौथा विश्व कप होगा और वह विश्व कप के बाद सात जुलाई को 38 साल के हो जाएंगे। भारत ने धोनी के नेतृत्व में ही आखिरी बार 2011 में एकदिवसीय विश्वकप जीता था। वह इस समय टीम के नेतृत्व समूह का अभिन्न हिस्सा हैं।


 

Other Latest News of Sports -

जयपुर में अर्जुन तेंदुलकर, मुंबई का पहला मैच पंजाब से

गुलाबी नगर में बीसीसीआई का अंडर-23 ग्रुप ए और बी एकदिवसीय मुकाबले बुधवार से आयोजित किए जाएंगे। इस टूर्नामेंट में मेजबान टीम राजस्थान सहित कुल 9 टीमें हिस्सा लेगी।

13 Feb 10:20 AM

हनुमा का शतक का शानदार शतक

हनुमा विहारी (114) के शानदार शतक और उनकी मयंक अग्रवाल (95) के साथ दूसरे विकेट के लिए 125 रन की साझेदारी की बदौलत शेष भारत ने रणजी ट्राफी चैंपियन विदर्भ के खिलाफ ईरानी कप मैच के पहले दिन मंगलवार को 330 रन बनाए।

13 Feb 10:05 AM

सिंधू और समीर को शीर्ष वरीयता

स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधू और समीर वर्मा को योनेक्स सनराइज 83वीं सीनियर नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में क्रमश: महिला और पुरुष वर्ग में शीर्ष वरीयता दी गयी है।

12 Feb 16:40 PM

गोविन्दराजन और एश्वर्या चैम्पियन

गत विजेता पुड्डचेरी के के. गोविन्दराजन ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए यहां एसएमएस स्टेडियम में सीनियर टैनीकोइट प्रतियोगिता

12 Feb 10:10 AM

अमित ने जीता स्वर्ण पदक

चण्डीगढ़ में सम्पन्न हुई 8वीं फैडरेशन बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप में जयपुर के बॉडी बिल्डर अमित जागिड़ ने 80-85 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

12 Feb 09:50 AM