लुका मोडरिच को मिला बैलन डी आेर आवर्ड - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Monday 21st of January 2019
Home   >  Sports   >   News
खेल

लुका मोडरिच को मिला बैलन डी आेर आवर्ड

Wednesday, December 05, 2018 10:55 AM

रियाल मैड्रिड के क्रोएशियाई मिडफील्डर लुका मोडरिच ने सर्वश्रेष्ठ फुटबालर बैलन डी ओर का अवार्ड अपने नाम कर लिया है।

पेरिस। रियाल मैड्रिड के क्रोएशियाई मिडफील्डर लुका मोडरिच ने पिछले 10 वर्षाें से चल रहे क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनल मैसी के दबदबे को तोड़ते हुए बहुप्रतीक्षित वर्ष के सर्वश्रेष्ठ फुटबालर बैलन डी ओर का अवार्ड अपने नाम कर लिया है। जुवेंटस फारवर्ड और 2017 के विजेता रोनाल्डो इस बार इस खिताब की होड़ में दूसरे नंबर पर जबकि एटलेटिको मैड्रिड के फ्रेंच स्ट्राइकर एंटोनी ग्रिजमैन तीसरे नंबर पर रहे। पेरिस सेंट जर्मेन के फ्रेंच फारवर्ड और सर्वश्रेष्ठ अंडर-21 खिलाड़ी के लिए कोपा अवार्ड जीतने वाले काइलन एमबापे इस बार चौथे नंबर पर रहे जबकि बार्सिलोना के स्टार फारवर्ड और अर्जेंटीना के कप्तान लियोनल मैसी हैरतअंगेज रूप से पांचवें नंबर पर खिसक गए।

ओलंपिक लियोनस के नोर्वे के स्ट्राइकर एडा हेगरबर्ग ने पहली बार महिला फुटबालरों के लिए शुरू किए गए बैलन डी ओर अवार्ड को अपने नाम किया। एडा महिला चैंपियंस लीग खिताब के लिए अपनी टीम की सफल अगुवाई करने और फाइनल में गोल करने की बदौलत विजेता बनीं। 33 वर्षीय मोडरिच ने मई में लगातार तीसरी बार रियाल मैड्रिड को चैंपियंस लीग खिताब दिलाने में मदद की थी जबकि क्रोएशिया को अपनी कप्तानी में पहली बार विश्वकप फाइनल में पहुंचाया था।

उनकी टीम फ्रांस के खिलाफ फाइनल में 2-4 से हार गई थी लेकिन अपने प्रदर्शन से मोडरिच प्लेयर आॅफ द टूर्नामेंट रहे थे। क्रोएशियाई फुटबालर ने कहा, मेरे लिए यह बहुत अलग अहसास है। मुझे गर्व है और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं बहुत भावुक महसूस कर रहा हूं और इस खुशी को शब्दों में बयां करना मुश्किल है। मोडरिच पहले क्रोएशियाई फुटबालर हैं जिन्हें बैलन डी ओर अवार्ड से नवाजा गया है तथा अक्टूबर में फीफा की ओर से द बेस्ट अवार्ड के लिये चुना गया था।

विवादों में आया पहला महिला बैलन डी ओर
एडा हेगरबर्ग दुनिया की पहली महिला फुटबालर बन गई हैं जिन्हें प्रतिष्ठित बैलन डी ओर अवार्ड से नवाजा गया है, हालांकि इस ऐतिहासिक पल में उस समय विवाद पैदा हो गया जब फ्रेंच डीजे मार्टिन सोलविग ने एडा से स्टेज पर कामुख डांस ट्वर्क करने के लिए कह दिया। वर्ष के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर को दिए जाने वाले अवार्ड बैलन डी ओर से पहली बार किसी महिला फुटबालर को भी नवाजा गया। पेरिस में आयोजित बड़े समारोह में क्रोएशिया के लूका मोडरिच इस बार पुरूष विजेता बने जबकि पहली बार महिला वर्ग में यह पुरस्कार ओलंपिक लियोनस की खिलाड़ी और नोर्वे की स्ट्राइकर एडा को दिया गया। एडा ने महिला चैंपियंस लीग खिताब के लिए अपनी टीम की सफल अगुवाई की थी और फाइनल में टीम के लिए गोल भी किया था।

हालांकि एडा जब अवार्ड लेने के लिए मंच पर पहुंचीं तो कार्यक्रम की सह मेजबानी कर रहे मार्टिन ने महिला फुटबालर से मंच पर ही ट्वर्क डांस करने के लिए अपील कर दी। इस अपील को सुनकर एडा ने सिरे से मना कर दिया। लेकिन इसके बाद यह मामला चौतरफा बहस का विषय बन गया जिसके लिए बाद में फ्रेंच डीजे मार्टिन को सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी पड़ गई। ट्वर्क एक प्रकार का अफ्रीकी डांस है जो काफी कामुख होता है। गीतकार और रेडियो होस्ट मार्टिन ने एडा से बाद में व्यक्तिगत रूप से माफी मांगी। उन्होंने लिखा, मैं सोशल साइटों पर इस मामले में जो प्रतिक्रिया मिली है उसे पढ़कर बहुत हैरान हूं।


 

Other Latest News of Sports -

एडिलेड फतह करने उतरेगी टीम इंडिया

विराट कोहली की अगुवाई में दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम भारत आस्ट्रेलियाई जमीन पर इतिहास रचने के लिए गुरूवार से

06 Dec 11:05 AM

गंभीर को विजयी विदाई देने उतरेगी दिल्ली

दिल्ली की टीम अपने पूर्व कप्तान गौतम गंभीर को गुरूवार से यहां फिरोजशाह कोटला मैदान में आंध्र के खिलाफ होने वाले

06 Dec 10:55 AM

अाईपीएल निलामी में 1003 खिलाड़ीयों पर दाव

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2019 में होने वाले 12वें संस्करण की जयपुर में 18 दिसंबर को आयोजित नीलामी के लिए 232 विदेशी

06 Dec 10:50 AM

जर्मनी ने हॉलैंड को 4-1 से दी मात

दो बार के चैंपियन जर्मनी ने अंतिम क्वार्टर में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए छह मिनट के अंतराल में तीन गोल ठोक कर तीन बार के चैंपियन

06 Dec 10:40 AM

अलवर ने टीम खिताब जीत रचा इतिहास

अंतरराष्ट्रीय जूनियर खिलाड़ी शुभम पटेल के दम पर अलवर ने एसबीआई (योनो) राजस्थान राज्य जूनियर बैडमिंटन प्रतियोगिता

05 Dec 11:10 AM