कुलदीप-कार्तिक के दम पर जीता भारत - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Saturday 16th of February 2019
Home   >  Sports   >   News
खेल

कुलदीप-कार्तिक के दम पर जीता भारत

Monday, November 05, 2018 11:20 AM

कोलकाता। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (13 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक की नाबाद 31 रन की बहुमूल्य पारी के दम पर भारत ने विंडीज को पहले ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में रविवार को ईडन गार्डन में पांच विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत के विंडीज को आठ विकेट पर 109 रन पर थाम लिया, लेकिन छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने चार विकेट मात्र 45 रन पर गंवा दिए। ऐसी नाजुक स्थिति में कार्तिक ने मोर्चा संभाला और 34 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 31 रन बनाकर भारत को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। भारत ने 17.5 ओवर में पांच विकेट पर 110 रन बनाए। रोहित की कप्तानी में 10 मैचों में यह नौंवी जीत है।
अपना पदार्पण मैच खेल रहे क्रुणाल पांड्या ने गेंदबाजी में अच्छे हाथ दिखाने के बाद बल्लेबाजी में भी बढ़िया हाथ दिखाते हुए मात्र 9 गेंदों में तीन शानदार चौके लगाकर नाबाद 21 रन बनाए। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने ईडन गार्डन मैदान पर टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। रोहित का यह फैसला सही रहा और भारतीय गेंदबाजों ने कैरेबियाई बल्लेबाजों को लगातार बांध कर रखा।

वेस्ट इंडीज ने एक समय अपने सात विकेट मात्र 63 रन तक गंवा दिए थे। आवें नंबर के बल्लेबाज फेबियन एलेन ने 20 गेंदों में चार चौकों की मदद से 27 रन की साहसिक पारी खेली और अपनी टीम को 100 के पार पहुंचाया। कीमो पॉल ने 13 गेंदों में दो चौकों की मदद से नाबाद 15 रन बनाए। शीर्ष क्रम में शाई होप 14 रन बनाकर रन आउट हो गए। शिमरोन हेत्माएर 10 रन ही बना सके। आईपीएल के महारथी कीरोन पोलार्ड 14 रन बनाकर आउट हुए। डैरेन ब्रावो पांच और रोवमैन पॉवेल चार रन ही बना सके। कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने भी चार रन बनाए।

कुलदीप ने ब्रावो, पॉवेल और ब्रैथवेट के विकेट लेकर विंडीज के मध्यक्रम को तहस नहस कर दिया। कुलदीप के तीन विकेट के अलावा उमेश यादव ने 36 रन पर एक विकेट, पदार्पण मैच खेल रहे खलील अहमद ने 16 रन पर एक विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 27 रन पर एक विकेट और पदार्पण मैच खेल रहे क्रुणाल पांड्या ने 15 रन पर एक विकेट लिया।
लक्ष्य छोटा था लेकिन भारत ने जबरदस्त फॉर्म में चल रहे कप्तान रोहित को पहले ओवर की आखिरी गेंद पर गंवा दिया। रोहित ने छह गेंदों में छह रन बनाए। शिखर धवन की निराशाजनक फॉर्म का सिलसिला वनडे के बाद इस मैच में भी बरकरार रहा और और वह आठ गेंदों में तीन रन बनाकर आउट हो गए। ये दोनों विकेट ओशेन थॉमस ने झटके और भारत पर दबाव बना दिया।

महेंद्र सिंह धोनी के उत्तराधिकारी कहे जा रहे युवा रिषभ पंत इस मौके का फायदा नहीं उठा पाए और मात्र एक रन बनाकर कार्लोस ब्रैथवेट की गेंद पर आउट हो गए। लोकेश राहुल 22 गेंदों में दो चौकों की मदद से 16 रन बनाने के बाद ब्रैथवेट का दूसरा शिकार बने।  मनीष पांडेय ने 24 गेंदों में दो चौकों के सहारे 19 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली और कार्तिक के साथ पांचवें विकेट के लिए 38 रन जोड़कर भारत को गहरे संकट से बाहर निकाला। पांडेय के टीम के 83 के स्कोर पर आउट होने के बाद कार्तिक और पांड्या ने संभल कर बल्लेबाजी की और भारत को जीत की मंजिल पर पहुंचा कर ही दम लिया। विंडीज की तरफ से थॉमस ने 21 रन पर दो विकेट और ब्रैथवेट ने 11 रन पर दो विकेट लिए। विंडीज की पारी में तीन विकेट लेने वाले कुलदीप को मैन आॅफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

Other Latest News of Sports -

विराट के जन्मदिन पर अनुष्का ने भगवान से कहा, इनको जन्म देने के लिए शुक्रिया

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के 30वें जन्मदिन पर उनकी पत्नी अनुष्का शर्मा ने उन्हें अनोखे अंदाज में विश किया है।

06 Nov 11:45 AM

10 वर्ष बाद दिल्ली डेयरडेविल्स में लौटे शिखर

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 10 वर्षों के लंबे अंतराल के बाद इंडियन प्रीमियर लीग की अपनी पुरानी टीम दिल्ली डेयरडेविल्स में लौट आए हैं।

06 Nov 11:40 AM

शुभंकर ने जीता खिताब

जायंट किलर भारत के शुभंकर डे ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए रविवार को सार्लोरलक्स ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के पुरुष

05 Nov 11:35 AM

जयपुर ने जीती दोनों वर्गों की टीम चैम्पियनशिप

जोधपुर में हाल ही सम्पन्न हुई 12वीं जूनियर व सब जूनियर (बालक-बालिका) राज्य स्तरीय वुशू प्रतियोगिता में जयपुर टीम

05 Nov 11:35 AM

राजस्थान ने जम्मू-कश्मीर को 75 रन से हराया

नाथू सिंह और राहुल चाहर के चार-चार विकेटों की बदौलत राजस्थान ने जम्मू-कश्मीर को रविवार को 75 रन से हराकर रणजी ट्रॉफी

05 Nov 11:30 AM