सांस्कृतिक झलक के साथ खेलो इंडिया गेम्स शुरू - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  Sports   >   News
खेल

सांस्कृतिक झलक के साथ खेलो इंडिया गेम्स शुरू

Thursday, January 10, 2019 10:45 AM

पुणे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स का बुधवार को यहां उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खिलाड़ियों के लिए प्रेरक संदेश भेजा, जिसमें खेल के थीम पांच मिनट और पर जोर दिया गया। प्रधानमंत्री ने अपने प्रेरक संदेश में कहा कि आज के दौर में सभी को खेलों को दिल से अपनाना होगा और स्वस्थ जीवनशैली पर जोर देना होगा। मोदी ने अपने संदेश में कहा-खेलोगे तो और खिलोगे। महाराष्ट्र की सांस्कृतिक और प्रौद्योगकीय राजधानी ने सुस्वागतम संदेश के साथ इन खेलों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों और अधिकारियों का स्वागत किया।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने उद्घाटन से पहले इन खेलों का वर्चुअल टॉर्च को ग्रहण किया और इसके बाद खिलाड़ियों को खेल भावना की शपथ दिलाने के बाद यहां के शिव छत्रपति स्पोटर्स कॉम्पलेक्स में केआईवाईजी-2019 के विधिवत शुरुआत की घोषणा की। उद्घाटन समारोह में महाराष्ट की संस्कृति की झलक देखने को मिली। इसमें राज्य के वीर सपूत शिवाजी महाराज के बारे में दिखाया गया, जिनकी विशाल प्रतिमा बालेवाड़ी कॉम्पलेक्स के मध्य में स्थित है।

भारतीय खेल प्राधिकरण की महानिदेशक नीलम कपूर और नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल उद्घाटन समारोह में मौजूद रहे। उद्घाटन समारोह में कई खेल हस्तियों और कोचों ने हिस्सा लिया। इनमें दो बार ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार, ओलम्पिक हॉकी खिलाड़ी गुरबक्श सिंह और अजीत पाल सिंह प्रमुख हैं। इसके अलावा बैडमिंटन दिग्गज पुलेला गोपीचंद, शूटर गगन नारंग, एथलीट श्रीराम सिंह और शाइनी विल्सन, जिमनास्ट दीपा करमाकर और आशीष कुमार तथा भारतीय महिला फुटबाल खिलाड़ी बेम बेम देवी ने भी इस समारोह की शोभा बढ़ाई।

400 से अधिक युवाओं और बच्चों ने इस समारोह को यादगार बनाने में अपना योगदान दिया। उद्घाटन समारोह के साथ इस 12 दिवसीय खेल महोत्सव की शुरुआत हुई, जिसमें 6000 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इसमें अंडर-17 और अंडर-21 वर्ग के खेल होंगे और कुल खेलों की संख्या 18 है। इनमें एथलेटिक्स, बैडमिंटन, मुक्केबाजी, हॉकी, फुटबाल, कुश्ती शामिल हैं। हॉकी, जिमनास्टिक, कुश्ती और भारोत्तोलन की स्पर्धाएं बुधवार से शुरू हो चुकी हैं।

 

Other Latest News of Sports -

खेलो इंडिया में सीकर के छगन ने जीता स्वर्ण

राजस्थान के सीकर जिले के निवासी छगन मीणा ने पुणे (महाराष्टÑ) में खेलो इण्डिया यूथ गेम्स में राजस्थान को पहला स्वर्ण

11 Jan 09:05 AM

नोवाक-हालेप को शीर्ष वरीयता

विश्व के नंबर एक पुरूष खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और महिला खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप को अगले सप्ताह

11 Jan 08:00 AM

विश्वकप में धोनी होंगे मुख्य किरदार : रोहित

भारतीय सीमित ओवर प्रारूप के उपकप्तान रोहित शर्मा ने विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का समर्थन करते हुए कहा है कि इंग्लैंड में इस

11 Jan 08:00 AM

हार्दिक-राहुल पर दो मैच बैन की सिफारिश

भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पांड्या और लोकेश राहुल कॉफी विद करण पर दिए अपने विवादास्पद बयान के बाद घिरते जा रहे हैं और अब

11 Jan 08:50 AM

धोनी सहित चार खिलाड़ियों ने बहाया पसीना

आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने के बाद लाल गेंद से खेलने वाले खिलाड़ी इस जीत की मिठास का लुत्फ उठा रहे हैं, जबकि सफेद गेंद के विशेषज्ञों ने बुधवार को एससीजी की पिच पर अभ्यास किया, जिसमें अनुभवी एमएस धोनी भी शामिल हैं।

10 Jan 10:50 AM