खाचानोव ने जीता पेरिस मास्टर्स - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of December 2018
Home   >  Sports   >   News
खेल

खाचानोव ने जीता पेरिस मास्टर्स

Tuesday, November 06, 2018 11:50 AM

पेरिस। रूस के करेन खाचानोव ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए विश्व के नंबर एक खिलाड़ी बने सर्बिया के नोवाक जोकोविच को लगातार सेटों में 7-5, 6-4 से हरा कर पेरिस मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। 22 वर्षीय खाचानोव ने अपने करियर का पहला एटीपी मास्टर्स 1000 का खिताब जीता और सोमवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में सात स्थान की छलांग लगाकर 11वें स्थान पर पहुंच गए। खाचानोव ने यह मुकाबला एक घंटे 37 मिनट में जीता। जोकोविच फाइनल हार गए लेकिन वह 8045 अंकों के साथ ताजा रैंकिंग में नंबर वन बन गए। स्पेन के राफेल नडाल दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं और उनके 7480 अंक हैं। जोकोविच पांचवीं बार यह खिताब अपने नाम करने से चूक गए।

जोकोविच ने सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को हराकर उन्हें अपने 100वें खिताब के लिए इन्तजार करने को विवश कर दिया था लेकिन वह खुद फाइनल में हार गए। खाचानोव ने इस उलटफेर से जोकोविच के 22 मैचों के अपराजेय क्रम को थाम लिया। खाचानोव इस तरह 2018 में  पहली बार मास्टर्स टूर्नामेंट खिताब जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बने। इससे पहले अमेरिका के जॉन इस्नर और अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने यह उपलब्धि हासिल की थी। खाचानोव ने 14 बार के ग्रैड स्लेम चैंपियन जोकोविच को लगातार चौथा खिताब हासिल करने से भी रोक दिया। रूसी खिलाड़ी ने फाइनल में 13 विनर्स लगाकर जोकोविच को हतप्रभ कर दिया। जोकोविच को टूर्नामेंट में नडाल के हटने का फायदा पहले ही मिल गया था और उनका नंबर वन बनना तय हो गया था।

फाइनल हारने से जोकोविच राफेल नडाल के 33 मास्टर्स खिताब की बराबरी करने से चूक गए। खिताबी जीत के बाद खाचानोव ने कहा,जोकोविच के खिलाफ जीतना मेरे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है। साल का आखिरी खिताब मैने दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच को हराकर जीता और यह जैसे सपना पूरा होने जैसा है। दूसरी तरफ जोकोविच ने खाचानोव को बधाई देते हुए कहा, वह इस ट्रॉफी के हकदार हैं और मुझे यकीन है कि हम भविष्य में उससे कई और मैच खेलेंगे।
 

Other Latest News of Sports -

जूनियर वर्ग में भी भारत का दबदबा रहा बरकरार

गुलाबी नगर के एसएमएस स्टेडियम में आयोजित कॉमनवेल्थ जूडो चैंपियनशिप के छठवें दिन जूनियर वर्ग में भी भारत

10 Nov 11:20 AM

भारत का जीत से आगाज

कप्तान हरमनप्रीत कौर (103) के विस्फोटक शतक और स्पिन गेंदबाजों के लाजवाब प्रदर्शन से भारत ने न्यूजीलैंड को आईसीसी

10 Nov 11:15 AM

जयपुर पिंक पैंथर्स को रौंद कर मुम्बा चोटी पर

अभिषेक सिंह (12) और दर्शन कादियान (10) के जबरदस्त प्रदर्शन से यू मुम्बा ने अपने घरेलू मैदान में शानदार शुरुआत

10 Nov 11:10 AM

सिंधू और श्रीकांत हारे, भारतीय चुनौती समाप्त

तीसरी वरीयता प्राप्त भारतीय स्टार पीवी सिंधू, पांचवीं सीड किदाम्बी श्रीकांत तथा सात्विकसैराज रेंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी

10 Nov 10:25 AM

विश्वकप के कारण समय से पहले हो सकता है आईपीएल

इंग्लैंड में होने वाले आईसीसी विश्वकप 2019 को ध्यान में रखते हुए अगले वर्ष के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ट्वेंटी

10 Nov 10:15 AM