आम चुनावों के चलते देश से बाहर हो सकता है आईपीएल - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 16th of November 2018
Home   >  Sports   >   News
खेल

आम चुनावों के चलते देश से बाहर हो सकता है आईपीएल

Wednesday, September 12, 2018 09:20 AM

मुंबई। न सिर्फ राजनीतिक पार्टियां बल्कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को भी अगले साल होने वाले आम चुनावों का इंतजार है। इंडियन प्रीमियर लीग 2019 अगले साल अप्रैल-मई के बीच खेल जाना है। पिछले दो आम चुनावों के दौरान आईपीएल को शिफ्ट किया गया था। 2009 के चुनावों के दौरान इसे दक्षिण अफ्रीका में करवाया गया था और 2014 में इसके कुछ मैचों का आयोजन यूएई में हुआ था। बीसीसीआई ने अभी से 2019 के चुनावों को मद्देनजर रखते हुए आईपीएल के आयोजन के विकल्प तलाशने शुरू कर दिए हैं।

प्रशासक कमिटी और बीसीसीआई मैनेजमेंट बोर्ड जिसकी अध्यक्षता सीईओ राहुल जोहरी कर रहे हैं ने आईपीएल के सीओओ हेमंग अमीन के साथ मिलकर प्लान ए, बी और सी तैयार कर लिया है। सूत्रों के अनुसार अगर पूरा आईपीएल देश से बाहर करवाने की नौबत आती है तो दक्षिण अफ्रीका को प्राथमिकता दी जा सकती है। अगर लीग का कुछ हिस्सा ही शिफ्ट करने की बात होती है तो यूएई के नाम पर भी विचार किया जा सकता है। इंग्लैंड के नाम पर भी विचार किया जा रहा है लेकिन अधिक कीमत होने के कारण प्राथमिकता सूची में यह सबसे नीचे है।

भारतीयों की बड़ी आबादी और किफायत यूएई के पक्ष में जाते हैं लेकिन यह भी माना जा रहा है कि इसके सीमित संसाधन लीग के हिसाब से काफी कम हैं। यूएई में सिर्फ तीन बड़े मैदान- दुबई, शारजाह और अबु धाबी हैं। ये तीनों मिलकर लीग का कुछ हिस्सा ही आयोजित करवा सकते हैं लेकिन यहां पूरी लीग का आयोजन करवा पाना मुश्किल है, जिसमें 60 मैच और 8 टीमें हिस्सा लेंगी। ऐसे में अगर पूरा टूर्नमेंट शिफ्ट करवाने की बात आती है तो दक्षिण अफ्रीका को तरजीह मिल सकती है।

Other Latest News of Sports -

जिला स्तरीय जिम्नास्टिक प्रतियोगिता में छात्राओं ने जीते रजत पदक

हिन्दूस्तान इंटरनेशनल अकेडमी की छात्राओं ने 60 वीं जिला स्तरीय जिम्नास्टिक छात्रा वर्ग प्रतियागिता के अण्डर 14 आयु-वर्ग

12 Sep 16:25 PM

इंग्लैंड सीरीज के बाद विराट बने नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भले ही अपनी टीम को इंग्लैंड के खिलाफ जीत नहीं दिला सकें, लेकिन वह पांच मैचों की इस सीरीज के बाद बुधवार को जारी ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज बन गये। भारत ने इंग्लैंड से पांच मैचों की सीरीज को 1-4 से गंवा दिया।

12 Sep 16:05 PM

पाक के खिलाफ आॅस्ट्रेलिया टीम में 5 नए चेहरे शामिल

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में होने वाली आगामी टेस्ट सीरीज के लिए पांच गैर अनुभवी खिलाड़ियों

12 Sep 09:30 AM

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को रौंदा

युवा तेज गेंदबाज मानसी जोशी और अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की शानदार बल्लेबाजी

12 Sep 09:25 AM

स्पेनिश पिकलबॉल में भारत ने जीते 10 पदक

स्पेन की राजधानी मैड्रिड में हाल ही में सम्पन्न तीन दिवसीय स्पेनिश पिकलबॉल ओपन 2018 में भारत ने 4 स्वर्ण, 2 रजत

12 Sep 09:20 AM