भारत में ही होगा IPL 2019 - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  Sports   >   News
खेल

भारत में ही होगा IPL 2019

Wednesday, January 09, 2019 11:25 AM

इस वर्ष अप्रैल-मई माह में होने वाले आम चुनावों के कारण इंडियन प्रीमियर लीग को देश से बाहर कराने की अटकलों पर विराम लगाते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को स्पष्ट कर दिया कि इस ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट का संपूर्ण संस्करण भारत में ही आयोजित किया जाएगा और इसका कार्यक्रम फरवरी के शुरू में घोषित किया जा सकता है।

नई दिल्ली। इस वर्ष अप्रैल-मई माह में होने वाले आम चुनावों के कारण इंडियन प्रीमियर लीग को देश से बाहर कराने की अटकलों पर विराम लगाते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को स्पष्ट कर दिया कि इस ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट का संपूर्ण संस्करण भारत में ही आयोजित किया जाएगा और इसका कार्यक्रम फरवरी के शुरू में घोषित किया जा सकता है। आईपीएल-2019 का संस्करण 23 मार्च से शुरू होना है लेकिन अप्रैल-मई माह में आम चुनावों के कारण सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अटकलें थीं कि टूर्नामेंट देश के बाहर कराया जा सकता है।

हालांकि बीसीसीआई ने आधिकारिक बयान जारी कर स्पष्ट कर दिया कि आईपीएल का संपूर्ण संस्करण देश में आयोजित होगा। बोर्ड ने बयान में कहा, सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त प्रशासकों की समिति ने मंगलवार को नई दिल्ली में बैठक की और लीग के आयोजन स्थल पर चर्चा की। प्रारंभिक चर्चा और संबंधित केंद्रीय तथा राज्य प्रशासनिक एजेंसियों से चर्चा के बाद तय किया गया है कि 12वां संस्करण भारत में ही खेला जाएगा।

टूर्नामेंट 23 मार्च से शुरू होगा और सीओए संबंधित पक्षों से चर्चा के बाद लीग का कार्यक्रम घोषित करेगा। आईपीएल का पूरा कार्यक्रम फरवरी के शुरू में आ सकता है। आठ फ्रैंचाइजी के घरेलू मैदानों के अलावा चार से छह अतिरिक्त मैदान बैकअप  के तौर पर शॉर्टलिस्ट किए गए हैं। चुनाव आयोग जब चुनावों की अंतिम तारीखें घोषित करेगा तब आईपीएल देखेगा कि इन स्थलों में से किसी को बदलने की जरूरत है। आईपीएल के फाइनल की तारीखें अभी तय नहीं की गई हैं, लेकिन यह 12 और 15 मई के बीच हो सकता है। नियमों के अनुसार गत चैंपियन टीम को टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच और फाइनल की मेजबानी करने का मौका मिलता है, इसलिए चेन्नई को इन दोनों महत्वपूर्ण मैचों की मेजबानी मिलेगी, लेकिन चीजें पूरी तरह चुनाव की तारीखें घोषित होने के बाद ही स्पष्ट हो पाएंगी। आईपीएल के वर्ष 2009 और 2014 के दो संस्करणों के आधे सत्र आम चुनावों के कारण देश से बाहर दक्षिण अफ्रीका और यूएई में आयोजित किए गए थे।

वर्ष 2019 में भी देश में आम चुनावों के मद्देनजर माना जा रहा था कि आईपीएल को देश से बाहर आयोजित कराया जा सकता है। टूर्नामेंट के संबंधित पक्षों की योजना हालांकि पूरे संस्करण को भारत में ही कराने की थी लेकिन सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका और यूएई को वैकल्पिक स्थलों के रूप में चयनित किया गया था। 12वें संस्करण के लिए 18 दिसंबर को आयोजित नीलामी से पूर्व ही फ्रेंचाइजियों को टूर्नामेंट बाहर कराने के विकल्पों के बारे में सूचित किया गया था। फ्रेंचाइजियों और बोर्ड के लिए सबसे बड़ी चुनौती 2019 में इंग्लैंड में होने वाला आईसीसी एकदिवसीय विश्वकप है। आईपीएल 30 मई से इंग्लैंड में शुरू होने वाले विश्व कप से लगभग दो सप्ताह पहले समाप्त होगा। ऐसे में विदेशी खिलाड़ियों की आखिर तक उपलब्धता आईपीएल टूर्नामेंट के लिए बड़ी समस्या हो सकती है।

 

Other Latest News of Sports -

हार्दिक-राहुल पर दो मैच बैन की सिफारिश

भारतीय क्रिकेटर हार्दिक पांड्या और लोकेश राहुल कॉफी विद करण पर दिए अपने विवादास्पद बयान के बाद घिरते जा रहे हैं और अब

11 Jan 08:50 AM

धोनी सहित चार खिलाड़ियों ने बहाया पसीना

आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने के बाद लाल गेंद से खेलने वाले खिलाड़ी इस जीत की मिठास का लुत्फ उठा रहे हैं, जबकि सफेद गेंद के विशेषज्ञों ने बुधवार को एससीजी की पिच पर अभ्यास किया, जिसमें अनुभवी एमएस धोनी भी शामिल हैं।

10 Jan 10:50 AM

सांस्कृतिक झलक के साथ खेलो इंडिया गेम्स शुरू

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और केंद्रीय खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स का बुधवार को यहां उद्घाटन किया।

10 Jan 10:45 AM

महिला के खिलाफ विवादित टिप्पणी पर हार्दिक पांड्या ने मांगी माफी

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने टीवी शो पर एक महिला के खिलाफ अशोभनीय और अपमानजनक टिप्पणी के लिये चौतरफा हो रही आलोचना के बाद बुधवार को सार्वजनिक तौर पर माफी मांगी।

09 Jan 15:55 PM

गायत्री और प्रियांशु ने जीते एकल खिताब

पुलेला गोपीचन्द की बेटी गायत्री और गोपी अकादमी के ही प्रियांशु राजावत ने यहां मंगलवार को समाप्त हुई योनेक्स सनराइज आॅल इण्डिया जूनियर (19 वर्ष) रैकिंग बैडमिन्टन प्रतियोगिता में लड़कियों व लड़कों के एकल खिताब जीत लिए।

09 Jan 11:30 AM