विश्व स्कीट में भारत को मिला पहला पदक - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Saturday 17th of November 2018
Home   >  Sports   >   News
खेल

विश्व स्कीट में भारत को मिला पहला पदक

Wednesday, September 12, 2018 08:00 AM

आयुष रूद्रराजू और अनंत जीत सिंह नारूका भारत ने विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में पहली बार स्कीट स्पर्धा में पदक अपने नाम कर लिए।

नई दिल्ली। गुरनैल सिंह गारचा के व्यक्तिगत कांस्य के अलावा उनकी आयुष रूद्रराजू और अनंत जीत सिंह नारूका की टीम के रजत पदक के रूप में भारत ने विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में पहली बार स्कीट स्पर्धा में पदक अपने नाम कर लिए।
कोरिया के चांगवान में चल रही 52वीं आईएसएसएफ विश्व निशानेबाजी चैंपियनशिप में भारत ने पुरूष स्कीट निशानेबाजी स्पर्धा में दो पदक जीते जिसके साथ 10वें दिन तक उसने 22 पदक इकठ्ठे कर लिए। मौजूदा चांगवान विश्व चैंपियनशिप से पहले भारत ने सभी शॉटगन पदक ट्रैप और डबल ट्रैप स्पर्धाओं में जीते थे लेकिन यह पहली बार है जब उसे विश्व पियनशिप में भारतीय स्कीट निशानेबाजों ने पदक दिलाए हैं।

स्कीट जूनियर पुरूष स्पर्धा के क्वालिफिकेशन राउंड में गुरनैल सिंह और आयुष ने एकसमान 119 के स्कोर के साथ चार चरण के शूटआॅफ में क्वालिफाइंग के आखिरी दो पायदानों पर जगह पक्की की। आयुष ने सातवें जबकि गुरनैल ने छठे स्थान के साथ फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। गुरनैल को हालांकि फाइनल में इटली के एलिया रूसियोली से कड़ी टक्कर मिली जिससे उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। इतालवी निशानेबाज ने 60 शॉट्स में से 55 पर सटीक निशाना लगाते हुए स्वर्ण पदक तथा अमेरिका के निक मोशेटी ने 54 के स्कोर के साथ रजत पदक जीता।

इससे पहले गुरनैल अच्छी शुरूआत करते हुए 30 में से 28 शॉट्स के साथ शीर्ष पर चल रहे थे, फिर उन्होंने 40 में से 38 और पहले 46 शॉट्स में से 43 पर सटीक निशाना लगाया, उन्हें लेकिन स्वर्ण या रजत सुनिश्चित करने के लिए आखिरी चार में से सभी चार शॉट्स पर सटीक निशाना लगाना था, लेकिन वह इससे चूक गए और तीन पर सटीक निशाना लगा सके जिससे कांस्य से संतोष करना पड़ा।

जूनियर पुरूष स्कीट टीम को रजत पदक मिला जो क्वालिफिकेशन के पहले राउंड के बाद स्वर्ण पदक की होड़ में बनी हुई थी। भारतीय टीम चेक गणराज्य की टीम से एक अंक से पिछड़कर स्वर्ण नहीं जीत सकी। अनंत 117 के स्कोर के साथ 13वें नंबर पर रहे जबकि गुरनैल और आयुष के साथ टीम का कुल स्कोर 355 रहा। दिन की अन्य स्पर्धाओं में महिलाओं की जूनियर 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में भक्ती भास्कर खामकर ने 1132 के स्कोर के साथ 46वां स्थान, शिरिन गोदरा ने 1130 के स्कोर के साथ 49वां, आयुषी पोडेर ने 1121 के स्कोर के साथ 55वां स्थान हासिल किया। भारतीय महिला टीम कुल 3383 अंकों के साथ 14वें स्थान पर रही।

स्कीट महिला स्पर्धा में रश्मी राौर क्वालिफिकेशन में 108 के स्कोर के साथ 41वें, महेश्वरी चौहान 106 के स्कोर के साथ 49वें, गानेमत शेखोन 105 के स्कोर के साथ 50वें नंबर पर रहीं जबकि महिला स्कीट टीम कुल 319 के स्कोर के साथ नौवें पायदान पर रही। 

Other Latest News of Sports -

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को रौंदा

युवा तेज गेंदबाज मानसी जोशी और अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की शानदार बल्लेबाजी

12 Sep 09:25 AM

स्पेनिश पिकलबॉल में भारत ने जीते 10 पदक

स्पेन की राजधानी मैड्रिड में हाल ही में सम्पन्न तीन दिवसीय स्पेनिश पिकलबॉल ओपन 2018 में भारत ने 4 स्वर्ण, 2 रजत

12 Sep 09:20 AM

आम चुनावों के चलते देश से बाहर हो सकता है आईपीएल

न सिर्फ राजनीतिक पार्टियां बल्कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को भी अगले साल होने वाले आम चुनावों का इंतजार है। इंडियन प्रीमियर लीग

12 Sep 09:20 AM

कुलदीप का शानदार प्रदर्शन, भारत ए 6 विकेट से जीता

कुलदीप यादव और कृष्णप्पा गौतम (तीन-तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ए ने दूसरे गैर आधिकारिक

12 Sep 09:15 AM

कुक की जीत के साथ विदाई

ओपनर लोकेश राहुल (नाबाद 142) के बाद युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत(114) के साहसी शतकों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों

12 Sep 09:10 AM