भारत ने सीरीज में की बराबरी - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Sports   >   News
खेल

भारत ने सीरीज में की बराबरी

Saturday, February 09, 2019 09:55 AM

विकेट लेने के बाद खिलाड़ी।

ऑकलैंड। लेफ्ट आर्म स्पिनर क्रुणाल पांड्या (28 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद कप्तान रोहित शर्मा (50) के बेहतरीन अर्धशतक से भारत ने मेजबान न्यूजीलैंड ने शुक्रवार को ऑकलैंड के ईडन पार्क में दूसरे ट्वेंटी-20 मुकाबले में सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली। न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 158 रन बनाए। भारत ने कप्तान रोहित के 50 और युवा विकेटकीपर रिषभ पंत की नाबाद 40 रन की शानदार पारी से 18.5 ओवर में तीन विकेट पर 162 रन बनाकर सीरीज में बराबरी कर ली। भारत की कीवी जमीन पर ट्वेंटी-20 में यह पहली जीत है।

सीरीज का निर्णायक मैच रविवार को हेमिल्टन में खेला जाएगा। भारत ने पहले मैच में मिली 80 रन की हार के झटके से उबरते हुए गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया और मेजबान टीम को धो कर रख दिया। रोहित और शिखर धवन (30) ने पहले विकेट के लिए 9.2 ओवर में 79 रन जोड़कर भारत को शानदार शुरुआत दी।   रोहित ने तेज तर्रार पारी खेलते हुए मात्र 29 गेंदों पर 50 रन में तीन चौके और चार छक्के उड़ाए। रोहित का विकेट गिरने के बाद शिखर का विकेट 88 के स्कोर पर गिरा। शिखर ने 31 गेंदों पर 30 रन में दो चौके लगाए।

रोहित को लेग स्पिनर ईश सोढ़ी ने और शिखर को लोकी फर्ग्युसन ने आउट किया। ओपनरों की साझेदारी ने भारत को जीत की मंजिल पर डाल दिया। विजय शंकर ने आठ गेंदों पर 14 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। शंकर का विकेट 14वें ओवर में 118 के स्कोर पर गिरा। इसके बाद भारतीय विकेटकीपिंग के वर्तमान महेंद्र सिंह धोनी और भविष्य रिषभ पंत ने जमकर खेलते हुए भारत को सात गेंद शेष रहते सात विकेट की जीत से मंजिल पर पहुंचा दिया। युवा पंत ने 28 गेंदों पर नाबाद 40 रन में चार चौके और एक छक्का मारा जबकि धोनी ने 17 गेंदों पर नाबाद 20 रन में एक चौका लगाया।

 दोनों ने चौथे विकेट के लिए 5.1 ओवर में 44 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की। पंत ने भारत के लिए विजयी चौका मारा। क्रुणाल को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर आॅफ द मैच का पुरस्कार मिला। इससे पहले न्यूजीलैंड की ओर से कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 28 गेंदों में शानदार चार छक्कों और एक चौके की मदद से 50 रन बनाए। उनके अलावा अनुभवी रॉस टेलर ने 36 गेंदों में सधी हुई पारी खेलते हुए तीन चौकों की मदद से 42 रन बनाए।

इनके अलावा टिम सिफर्ट ने 12 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 12 रन, कॉलिन मुनरो ने 12 गेंदों में एक छक्के की मदद से 12 रन, डेरिल मिशेल ने दो गेंदों में एक रन, कप्तान विलियम्सन ने 17 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 20 रन, मिशेल सेंटनर ने आ गेंदों में सात रन और टिम साउदी ने तीन गेंदों में तीन रन बनाए। वहीं स्कॉट कुगेल्जिन ने नाबाद दो रन बनाए।

भारत की तरफ से क्रुणाल पांड्या ने घातक गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने चार ओवर में 27 रन देकर दो विकेट, भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 29 रन देकर एक विकेट और हार्दिक पांड्या ने चार ओवर में 36 रन देकर एक विकेट लिया।


टीम के लिए योगदान गर्व की बात : क्रुणाल
न्यूजीलैंड को दूसरे ट्वेंटी-20 मैच में हराने में भारत के लेफ्ट आर्म स्पिनर क्रुणाल पांड्या का अहम योगदान रहा। उन्होंने मैच में तीन विकेट झटके जिसकी बदौलत मेजबान न्यूजीलैंड 158 रन पर रुक गया।  मैच के बाद उन्हें उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए मैन आफ द मैच का खिताब दिया गया। मैन आफ द मैच का खिताब मिलने के बाद क्रुणाल ने कहा, टीम के लिए योगदान देने में हमेशा ही अच्छा लगता है, जब आप जीत में योगदान देते हैं तो यह हमेशा ही विशेष होता है।  क्रुणाल ने कहा, वेलिंगटन के मुकाबले यहां का पैमाना थोड़ा अलग था, बाउंड्री काफी छोटी थी और इन परिस्थितियों में मुझे गेंदबाजी करनी थी।  हमारे पास दो दिन है और इन दो दिनों में हमें तीसरे और निर्णायक मैच के लिए तैयार रहना होगा।

हमने अपनी गलतियों से सीख ली
आॅकलैंड। न्यूजीलैंड को ट्वेंटी-20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में सात विकेट से मात देने के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपने बल्लेबाज और गेंदबाजों की तारीफ की है। शुक्रवार को मैच जीतने के बाद रोहित ने कहा, यह देखकर काफी खुशी हुई कि हमने बेहतरीन गेंदबाजी की और हम बल्ले के साथ भी अच्छे से खेले। हमारे पक्ष में कई चीजें गई। हमारे खेल में भी गुणवत्ता थी, लेकिन हमने अपनी गलतियों से सीखने के बाद आज अपनी योजनाओं को बेहतर ढंग से क्रियान्वित किया। कप्तान ने कहा, यह बहुत जरुरी है कि हम अपनी गलतियों को पहचाने और उसमें सुधार करें।

हम सभी के लिए यह दौरा काफी लंबा रहा है इसलिए हम खिलाड़ियों पर ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहते थे, और हम चाहते थे कि वे स्पष्ट मन के साथ खेलें। गौरतलब है कि कप्तान रोहित शर्मा ने भी इस मैच में बेहतरीन पारी खेलते हुए 29 गेंदों में तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 50 रन बनाए।

हमारे खेल में थोड़ी कमी रह गई
ट्वेंटी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में धमाकेदार जीत के बाद शुक्रवार को खेले गए दूसरे मुकाबले में मेजबान न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ा। हार के बाद कप्तान कैन विलियम्सन ने कहा कि आज का दिन हमारा नहीं था। मैच के बाद मेजबान टीम के कप्तान विलियम्सन ने कहा, हमें पता था कि वेलिंगटन के प्रदर्शन को दोहराना आसान नहीं है। इस मैच में हम बल्ले से कुछ खास नहीं पर पाए। इस पिच पर बल्लेबाजी करना आसान नहीं था लेकिन अगर हम डैथ ओवरों में 20 रन अधिक बना लेते तो यह अच्छा साबित होता।

उन्होंने भारत के सलामी बल्लेबाजों की तारीफ करते हुए कहा, यह विकेट 180-200 के लक्ष्य के लायक नहीं था लेकिन जिस तरह भारत के सलामी बल्लेबाजों ने प्रदर्शन किया वह बेहतरीन था। दोनों के बीच हुई साझेदारी ने हमको मैच से दूर कर दिया। विलियम्सन ने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि एक पक्ष के रुप में हम उन अच्छे पहलुओं को जाने और हमने हर बार अभ्यास के बाद बल्लेबाजी में सुधार किया है। ईमानदारी से कहूँ तो आज हमारा दिन नहीं था लेकिन ईडन पार्क के खचाखच भरे मैदान जैसा माहौल दुनिया में कहीं नहीं है।

 

Other Latest News of Sports -

न्यूजीलैंड ने किया 3-0 से क्लीन स्वीप

ओपनर स्मृति मंधाना की 86 रन की तूफानी पारी के बावजूद भारतीय महिला टीम को न्यूजीलैंड के हाथों रविवार को हेमिल्टन के सेडन पार्क

11 Feb 10:25 AM

निर्णायक टी-20 में हारा भारत, सीरीज गंवाई

भारत का ट्वेंटी-20 में 10 सीरीज से चला आ रहा अपराजेय रथ न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम ट्वेंटी-20 मुकाबले में रविवार को चार रन की हार के साथ थम गया।

11 Feb 10:15 AM

शगुन ने विश्व कप के लिए किया क्वालीफाई

जयपुर की ओलम्पियन महिला ट्रेप शूटर शगुन चौधरी ने शुक्रवार को यहां ओएसिस शूटिंग रेंज में आयोजित शॉटगन (ट्रेप) सलेक्शन ट्रायल 3 का फाइनल जीत लिया है।

09 Feb 11:10 AM

राजीव गांधी एकेडमी ने जीता खिताब

राजीव गांधी एकेड़मी ने यूनियन क्रिकेट क्लब व एकेडमी की ओर से आयोजित द्वितीय अब्दुल सईद स्मृति अण्डर-16 क्रिकेट प्रतियोगिता के

09 Feb 11:05 AM

ब्राजील में फुटबॉल क्लब में आग से 10 मरे, 3 झुलसे

ब्राजील की राजधानी रियो डि जेनेरो के एक फुटबॉल स्टेडियम में शुक्रवार को भयानक आग लग गई, जिसकी वजह से करीब 10 लोगों की मौत हो गई

09 Feb 10:00 AM