पहले वनडे में सबकी निगाहें धोनी पर - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  Sports   >   News
खेल

पहले वनडे में सबकी निगाहें धोनी पर

Saturday, January 12, 2019 10:30 AM

नई दिल्ली। एक टीवी शो में महिलाओं को लेकर बेहद अभद्र टिप्पणी करने के मामले में फंसे आलराउंडर हार्दिक पांड्या और बल्लेबाज लोकेश राहुल शनिवार को आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में होने वाले पहले वनडे से बाहर हो गए हैं।
आॅस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत हासिल करने के बाद मनोबल के सातवें आसमान पर पहुंचीं टीम इंडिया को आलराउंडर पांड्या के विवादास्पद प्रकरण से बाहर होने से हालांकि गहरा झटका लगा है।

पांड्या को बता दिया गया था कि उन्हें अंतिम एकादश से बाहर कर दिया गया है जबकि राहुल अपनी खराब फॉर्म के कारण अंतिम एकादश से पहले ही बाहर थे। पांड्या ने एक टीवी शो में महिलाओं को लकर बेहद अभद्र टिप्पणी की थी जिसकी चौतरफा आलोचना हो रही है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का संचालन देख रही प्रशासकों की समिति ने इस शो का हिस्सा रहे पांड्या के साथ साथ बल्लेबाज लोकेश राहुल पर दो वनडे मैचों का प्रतिबन्ध लगाने की सिफारिश की है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस मुद्दे पर मैच की पूर्वसंध्या पर इससे पहले कहा था, यह पांड्या और राहुल के निजी विचार हैं और टीम का इससे कोई लेना-देना नहीं है। भारतीय टीम इस तरह की बातों के सख्त खिलाफ है और यह बात हमने इन खिलाड़ियों को भी बता दी है। हमें इन पर किए जाने वाले फैसले का इन्तजार है। इस प्रकरण ने भारतीय कप्तान के लिए चयन सिरदर्द बढ़ा दिया है। पांड्या की तेज गेंदबाजी आलराउंडर के रूप में टीम में अहम भूमिका है लेकिन वह अब अंतिम एकादश से ही बाहर हो गए हैं।

पांड्या गत सितम्बर में एशिया कप में लगी चोट के बाद टीम से बाहर थे और उन्हें चोट से उबरने के बाद आखिरी दो टेस्टों के लिए टीम में शामिल किया गया था लेकिन उन्हें कोई टेस्ट खेलने का मौका नहीं मिला था। भारत ने टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतकर पिछले 71 वर्षों में पहली बार आॅस्ट्रेलियाई जमीन पर टेस्ट सीरीज जीतने का इतिहास रचा था।

वनडे सीरीज के लिए पांड्या का अंतिम एकादश में खेलना तय था लेकिन अब उनकी टीम से छुट्टी हो गई है और संभवत: वह अगले मैचों में भी टीम का हिस्सा न बन पाएं। दूसरी तरफ राहुल की टेस्ट सीरीज में जैसी खराब फॉर्म रही है उसे देखते हुए उन्हें वैसे भी एकादश में नहीं चुना जाना था। भारतीय टीम के पास वनडे के लिए अच्छा बल्लेबाजी लाइनअप है और पांड्या की जगह लेने के लिए आलराउंडर रवींद्र जडेजा मौजूद हैं जिनका टेस्ट सीरीज में सराहनीय प्रदर्शन रहा था।

पहले वनडे में सबसे ज्यादा निगाहें विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी पर रहेंगी जिन्हें वनडे टीम के साथ-साथ ट्वेंटी-20 टीम में भी शामिल किया गया है। धोनी अपने बल्ले से निराशाजनक दौर से गुजर रहे हैं और विश्व कप के लिए उन्हें अपनी फॉर्म हासिल करनी है ताकि वह अपनी फिनिशर की भूमिका पर फिर से खरे उतर सकें। वनडे टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा भी कह चुके हैं कि धोनी विश्व कप के समीकरण में शामिल हैं। लेकिन पूर्व भारतीय कप्तान को अपनी फॉर्म साबित करनी होगी वरना फ्लॉप रहते ही उन पर फिर से सवाल उठाने शुरू हो जाएंगे। टीम में दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक मौजूद हैं जो यदि एकादश का हिस्सा बनाते हैं तो वह विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम ऐसी बातों के साथ नहीं : विराट
भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली ने आलराउंडर हार्दिक पांड्या की महिलाओं के प्रति एक टीवी शो में अभद्र टिप्पणी की कड़ी आलोचना करते हुए कहा है कि उन्होंने बेहद अनुचित टिप्पणी की। पांड्या और राहुल ने लोकप्रिय टीवी शो कॉफी विद करण में महिलाओं पर विवादित टिप्पणियां की थीं और यह मामला आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को यहां होने वाले पहले वनडे की पूर्वसंध्या पर भारतीय कप्तान विराट कोहली की प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी गूंजा। दोनों खिलाड़ियों को पहले वनडे से बाहर किया जा चुका है और उन्हें मामले की जांच पूरी होने तक निलंबित भी कर दिया गया है।

भारतीय कप्तान विराट ने बेहद चर्चित हो चुके इस मामले पर कहा, हम भारतीय टीम और जिम्मेदार क्रिकेटर होने के नाते इस तरह की अनुचित बातों के सख्त खिलाफ हैं। ये उनकी वक्तिगत राय थी। भारतीय क्रिकेट टीम ऐसी बातों के साथ नहीं खड़ी है। दोनों खिलाड़ी भी समझ चुके हैं कि उन्होंने क्या गलत किया है और यह मामला उनके लिहाज से कितना गंभीर हो चुका है। हमने दोनों क्रिकेटरों को बता दिया है कि टीम ऐसी बातों के साथ नहीं है।

पांड्या और राहुल को टीम में रखने और अंतिम एकादश में रखने के सवाल पर भारतीय कप्तान ने कहा था, तीन मैचों की सीरीज के दौरान पांड्या-राहुल को अंतिम एकादश में शामिल करने या नहीं करने का कोई फैसला अभी नहीं लिया गया है क्योंकि टीम प्रबंधन बीसीसीआई के फैसले का इंतजार कर रहा है। संयोजन के बारे में तब विचार किया जाएगा जब कोई फैसला सामने आएगा।


 

Other Latest News of Sports -

लोरेन्टे के गोल से मोटोकल्ट ने जीता खिताब, गहलोत ने भी उठाया मैच का लुत्फ

अर्जेन्टीनी खिलाड़ी मेन्युएल लोरेन्टे के मैच समाप्ति के अंतिम क्षणों में किए गोल की बदौलत मोटोकल्ट ने रविवार को यहां जिंदल पैंथर्स को 5-4 से पराजित कर एयू बैंक एसएमएस गोल्डवाज पोलो टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया।

14 Jan 11:25 AM

शुभमन-शंकर को टीम में मिली राहुल-पांड्या की जगह

आॅलराउंडर विजय शंकर और बल्लेबाज शुभमन गिल को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने विवादों में घिरे हार्दिक पांड्या तथा लोकेश राहुल की जगह आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है।

14 Jan 11:20 AM

रोहित का शतक बेकार, भारत 34 रन से हारा

उपकप्तान रोहित शर्मा (133 रन) की शतकीय पारी भी भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में शनिवार को जीत नहीं दिला सकी और मेहमान टीम 34 रन से पराजित हो गई।

13 Jan 12:10 PM

पंड्या और राहुल जिस बस में होंगे उसमें पत्नी और बेटी के साथ ट्रेवल नहीं करूंगा : हरभजन

हार्दिक पंड्या और केएल राहुल की ओर से करण के शो में महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणियां करने पर हरभजन सिंह ने उनकी कड़ी आलोचना की है।

12 Jan 14:40 PM

खेलो इण्डिया यूथ गेम्स में दूसरे दिन राजस्थान ने जीते नौ पदक

राजस्थान के खिलाड़ियों ने शुक्रवार को भी पुणे (महाराष्ट्र) में आयोजित किए जा रहे खेलो इण्डिया यूथ गेम्स में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 9 पदक जीते।

12 Jan 10:35 AM