कुक की जीत के साथ विदाई - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of December 2018
Home   >  Sports   >   News
खेल

कुक की जीत के साथ विदाई

Wednesday, September 12, 2018 09:10 AM

मैन आॅफ द मैच रहे एलेस्टेयर कुक व भारत से टेस्ट सीरीज 4-1 से जीतने के बाद इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ट्रॉफी के साथ।

लंदन। ओपनर लोकेश राहुल (नाबाद 142) के बाद युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत(114) के साहसी शतकों ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को आखिरी समय में खूब छकाया लेकिन अंतत: मेजबान टीम ने पांचवें और आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन मंगलवार को भारत के खिलाफ 118 रन की जीत के साथ सीरीज को 4-1 से अपने नाम करते हुए पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक को जीत के साथ फेयरवेल पार्टी दे दी। भारत ने 464 रन के लक्ष्य के सामने दूसरी पारी में 94.3 ओवर में 345 रन बनाए और इसी के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया। एक समय ड्रॉ की तरफ बढ़ रहे मैच में स्पिनर आदिल राशिद ने भारत के दो जिद्दी बल्लेबाजों राहुल और पंत को छे और सातवें विकेट के रूप में अपना शिकार बनाया। इन दोनों के आउट होने के बाद फिर आखिरी तीन विकेट नौ रन के भीतर गिर गए और इंग्लैंड ने अपनी जीत सुनिश्चित की।

ओवल टेस्ट में एक समय भारत राहुल और पंत के शतकों की बदौलत मैच को ड्रॉ कराने की तरफ बढ़ रही थी, लेकिन राशिद ने दोनों जिद्दी बल्लेबाजों को छठे और सातवें विकेट के रूप में अपना शिकार बनाया और उनके बीच 204 रन की दोहरी शतकीय साझेदारी पर ब्रेक लगा दी। राहुल ने अपना पांचवां टेस्ट शतक बनाया और 224 गेंदों में 20 चौके और एक छक्का लगाकर 149 रन बनाए जबकि पंत ने अपना पदार्पण टेस्ट शतक जड़ा। उन्होंने 146 गेंदों में 15 चौके और चार छक्के लगाए।

राहुल और पंत के आउट होने के बाद इशांत शर्मा(5) और रवींद्र जडेजा(13) को सैम करेन ने आउट किया जबकि मोहम्मद शमी(0) को जेम्स एंडरसन ने आउट कर मैच के आखिरी घंटे में भारत की पारी समेट इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित कर दी। एंडरसन ने इस विकेट के साथ ही आस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज़ ग्लेन मैकग्रा के सर्वाधिक विकेट लेने के रिकार्ड को तोड़ दिया और टेस्ट क्रिकेट में अपने 564 विकेट पूरे कर लिए।


36 साल के एंडरसन की इस उपलब्धि पर सभी ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया और वह रिटायरिंग खिलाड़ी कुक के साथ मैदान से विदा हुए। कुक ने 161वें मैच में शतकीय पारी खेली और इंग्लैंड की जीत में अहम भूमिका बनाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। वह टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले भारत ने 58 रन पर तीन विकेट से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। उस समय राहुल और अजिंक्या रहाणे मैदान पर टिके हुए थे और दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 118 रन की साझेदारी से भारत को संभाला। रहाणे 37 रन बनाकर चौथे बल्लेबाज़ के रूप में मोइन अली के हाथों आउट हुए। हनुमा विहारी(0) को बेन स्टोक्स ने आउट किया।

इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज एंडरसन ने भारत की दूसरी पारी में सर्वाधिक तीन विकेट निकाले। वह अब सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने के मामले में सर्वकालिक सूची में चौथे नंबर पर आ गए हैं। सैम करेन और राशिद को दो दो विकेट मिले। इंग्लैंड की तरफ से सर्वाधिक टेस्ट खेलने वाले कुक को उनके आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच में 71 और 147 रन की पारियों के लिए मैन आॅफ द मैच चुना गया जबकि सैम करेन और भारतीय कप्तान को संयुक्त रूप से मैन आॅफ द सीरीज चुना गया है।

टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने एंडरसन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने भारत के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज को यादगार बना लिया है। जब उन्होंने मोहम्मद शमी को बोल्ड किया, तो वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाजों की सूची में पहले नंबर पर आ गए। एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 564वां विकेट लेकर आॅस्ट्रेलिया के पूर्व तेंज गेंदबाद ग्लेन मैक्ग्रा (563) को पीछे छोड़ दिया। अब वह तेज गेंदबाजों की सूची में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में शीर्ष पर हैं। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सभी गेंदबाजों (स्पिनर और तेज गेंदबाज) की बात करें, तो वह चौथे नंबर पर काबिज हो गए हैं।

Other Latest News of Sports -

पाक के खिलाफ आॅस्ट्रेलिया टीम में 5 नए चेहरे शामिल

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम में पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में होने वाली आगामी टेस्ट सीरीज के लिए पांच गैर अनुभवी खिलाड़ियों

12 Sep 09:30 AM

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने श्रीलंका को रौंदा

युवा तेज गेंदबाज मानसी जोशी और अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की शानदार बल्लेबाजी

12 Sep 09:25 AM

स्पेनिश पिकलबॉल में भारत ने जीते 10 पदक

स्पेन की राजधानी मैड्रिड में हाल ही में सम्पन्न तीन दिवसीय स्पेनिश पिकलबॉल ओपन 2018 में भारत ने 4 स्वर्ण, 2 रजत

12 Sep 09:20 AM

आम चुनावों के चलते देश से बाहर हो सकता है आईपीएल

न सिर्फ राजनीतिक पार्टियां बल्कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को भी अगले साल होने वाले आम चुनावों का इंतजार है। इंडियन प्रीमियर लीग

12 Sep 09:20 AM

कुलदीप का शानदार प्रदर्शन, भारत ए 6 विकेट से जीता

कुलदीप यादव और कृष्णप्पा गौतम (तीन-तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ए ने दूसरे गैर आधिकारिक

12 Sep 09:15 AM