पुजारा के शतक से संभली भारत की पारी - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of December 2018
Home   >  Sports   >   News
खेल

पुजारा के शतक से संभली भारत की पारी

Thursday, December 06, 2018 16:00 PM

चेतेश्वर पुजारा (123) रन की जुझारू शतकीय पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां एडिलेड ओवल में पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरूवार को खराब शुरूआत से उबरते हुये स्टम्प्स तक नौ विकेट पर 250 रन बना लिये।

एडिलेड। चेतेश्वर पुजारा (123) रन की जुझारू शतकीय पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां एडिलेड ओवल में पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरूवार को खराब शुरूआत से उबरते हुये स्टम्प्स तक नौ विकेट पर 250 रन बना लिये। पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 16वां शतक बनाया और 65वें टेस्ट में अपने 5000 रन भी पूरे कर लिये। पुजारा ने एक छोर संभालकर बल्लेबाजी करते हुये 246 गेंदों पर नाबाद 123 रन में सात चौके और दो छक्के लगाये। पुजारा नौवें बल्लेबाज के रूप में दिन के 88वें ओवर की पांचवीं गेंद पर रनआउट हुये और इसके साथ ही दिन का खेल समाप्त हो गया।

ऑस्ट्रेलिया में इतिहास रचने की प्रबल दावेदार मानी जा रही दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम का पहले टेस्ट के पहले ही दिन प्रदर्शन निराशाजनक रहा। मात्र 86 रन पर आधी टीम गंवाने के बाद भरोसेमंद बल्लेबाज पुजारा की शतकीय पारी से भारत ने अपना सम्मान बचाया। स्टम्प्स के समय मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर क्रीज पर थे, जबकि अंतिम बल्लेबाज जसप्रीत बुमराह दूसरे दिन मैदान पर उतरेंगे। भारत के स्टार बल्लेबाजों का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और टीम के सबसे बड़े स्टार बल्लेबाज कप्तान विराट कोहली तीन रन बनाकर आउट हो गये। लोकेश राहुल दो, मुरली विजय 11, अजिंक्या रहाणे 13, टीम में वापसी करने वाले रोहित शर्मा 37, रिषभ पंत 25 और रविचंद्रन अश्विन 25 रन बनाकर आउट हुये।   

मेजबान टीम ने घरेलू मैदान पर बेहतरीन गेंदबाजी की और लगातार अंतराल पर भारतीय टीम के विकेट उखाड़े। मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और पैट कङ्क्षमस की तेज गेंदबाजी तिकड़ी ने अपेक्षा के अनुरूप खेल दिखाते हुये दो-दो विकेट निकाले जबकि ऑफ स्पिनर नाथन लियोन को भी दो विकेट मिले। एक छोर पर टिककर खेलने वाले पुजारा ने लगभग पूरे दिन बल्लेबाजी की और 246 गेंदों में सात चौके और दो छक्के लगाकर 123 रन की शतकीय पारी खेली। कङ्क्षमस ने उन्हें नौवें और दिन के आखिरी बल्लेबाज के रूप में रनआउट कराया। पुजारा दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर राहुल का विकेट गिरने के बाद मैदान में उतरे और दिन के खेल में आखिरी भारतीय बल्लेबाज के रूप में आउट हुये।

पुजारा ने टीम के आठ बल्लेबाजों के साथ उपयोगी साझेदारियां कीं। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन (25) के साथ सातवें विकेट के लिये पारी में 62 रन की एकमात्र अर्धशतकीय साझेदारी की।  पुजारा ने रहाणे के साथ 22 रन, रोहित के साथ 45 रन, पंत के साथ 41 रन, अश्विन के साथ 62 रन, इशांत शर्मा के साथ 21 रन और शमी के साथ 40 रन की उपयोगी साझेदारियां कीं। ओपनिंग क्रम के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद निचले क्रम के खिलाड़यिों ने बोर्ड पर रन जोड़े। रोहित शर्मा ने 37 रन और विकेटकीपर रिषभ पंत ने 25 रन बनाये। ऑलराउंडर अश्विन ने अपनी 76 गेंदों की पारी में एक चौका लगाया।

वह पुजारा के बाद देर तक टिकने का जज्बा दिखाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे। पहले दिन भारत की पारी में दूसरा बड़ा स्कोर रोहित शर्मा का रहा जिन्होंने 37 रन बनाये। हालांकि रोहित ने काफी आसानी से अपना विकेट गंवाया और टीम में वापसी पर बड़ी पारी खेलने का मौका गंवा बैठे। इससे पहले कप्तान विराट का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला शुरूआत से ही गलत साबित हुआ और मेहमान टीम ने लंच तक चार विकेट 56 रन पर और चायकाल तक 6 विकेट 143 रन जोड़कर गंवा दिये।

 

Other Latest News of Sports -

भारत ए ने जीती सीरीज

कप्तान मनीष पांडे की पांच चौकों और तीन छक्कों से सजी नाबाद 111 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ए ने न्यूजीलैंड

10 Dec 14:10 PM

2012 में 2015 वर्ल्ड कप टीम चुनना दुर्भाग्यपूर्ण

पूर्व दिग्गज भारतीय ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। बेबाक बयान के लिए

10 Dec 10:25 AM

जर्मनी धमाकेदार जीत के साथ क्वार्टरफाइनल में

क्रिस्टोफर रुर के दो शानदार गोलों की मदद से जर्मनी ने एशियाई खेलों के रजत विजेता मलेशिया की कड़ी चुनौती पर रविवार

10 Dec 10:20 AM

एडिलेड में जीत की दहलीज पर खड़ी टीम इंडिया

पहली पारी के शतकधारी चेतेश्वर पुजारा (71) और उपकप्तान अजिंक्या रहाणे (70) के शानदार अर्धशतकों के बाद गेंदबाजों के कसे

10 Dec 10:05 AM

हारकर भी अर्जेंटीना क्वॉर्टर फाइनल में

फ्रांस ने यहां गुरुवार को कलिंगा स्टेडियम में खेले गए पुरुष हॉकी विश्व कप के मैच में ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना

07 Dec 10:50 AM