नए टूरिस्ट डेस्टिनेशंस भी बने पर्यटकों की पहली पसंद - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of December 2018
Home   >  Special news   >   News
खास खबरें

नए टूरिस्ट डेस्टिनेशंस भी बने पर्यटकों की पहली पसंद

Friday, November 30, 2018 12:10 PM

जगंल में टाइगर

जयपुर। पिंकसिटी में आमेर महल और जंतर-मंतर स्मारक जैसे हिस्टोरिकल्स मॉन्यमेंट्स हैं, जिन्होंने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। इन्हें देखने के लिए हर वर्ष लाखों की संख्या में देशी-विदेशी पर्यटक आते हैं।  लेकिन इसके अतिरिक्त नए टूरिस्ट डेस्टिनेशंस पर भी पर्यटकों की आवाजी में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। अब जयपुर आने वाले पर्यटकों को नई जगह भी घूमने को मिल रही है। इनमें नाहगढ़ फोर्ट स्थित वैक्स म्यूजियम, नाहरगढ़ जैविक उद्यान, लॉयन सफारी, हाथीगांव जैसे पर्यटन स्थलों ने जयपुर को एक नई पहचान दी है।

पहले लोग जयपुर में आमेर महल, हवामहल स्मारक, जंतर-मंतर स्मारक, अल्बर्ट हॉल संग्रहालय आदि हिस्टोरिकल्स मॉन्यमेंट्स देखते थे, लेकिन अब गुलाबी नगरी ने नए पर्यटन स्थलों के माध्यम से अपनी नई पहचान स्थापित की है। इसके अतिरिक्त झालाना लेपर्ड सफारी भी देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित कर रही है। खासकर विदेशों से भी वाइल्ड लाइफ फोटोग्रार्फ्स पैंथर्स की फोटोज क्लिक करने यहां आ रहे हैं।

पैंथरों के साथ दिख रही हैं विदेशी बर्ड्स भी 
जानकारी के अनुसार झालाना लेपर्ड सफारी भी विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनता जा रहा है। यहां विदेशी पर्यटकों में भी पैंथर्स को देखने की उत्सुकता रहती है। वहीं विदेशी पक्षियों को भी यह जगह रास आने लगी है। पक्षी विशेषज्ञों के अनुसार अब झालाना भी विदेशी पक्षियों की लिए अच्छी जगह बन गई है। विभिन्न प्रजातियों के पक्षी सर्दियों में इस जगह को अपना बसेरा बना लेते हैं। वन्यजीव विशेषज्ञ रोहित गंगवाल ने बताया कि कुछ दिनों पहले झालाना के जंगलों में यूरेशियन स्कोप्स आउल दिखाई दिया।

लेकिन इस पक्षी को लेकर पक्षी विशेषज्ञों में दो राय बनी हुई है कोई इसे यूरेशियन स्कोप्स आउल बता रहा है तो कोई इसे पेलिड स्कोप्स आउल बता रहा है। इसके अतिरिक्त पर्यटन सीजन शुरू होने से यहां पर्यटकों की काफी भीड़-भाड़ देखने को मिल रही है। आलम यह है कि गाड़िया फुल चल रही है।

हाथी गांव में सफारी पसंद
जयपुर आने के बाद देशी-विदेशी पर्यटकों में हाथी सवारी करने का क्रेज देखने को मिलता है। अगर किसी पर्यटक को आमेर महल में हाथी सवारी करने का मौका नहीं मिल पाता, तो वे हाथीगांव में हाथीसवारी कर अपने सपने को पूरा कर लेते हैं। जानकारी के अनुसार हर रोज कई देशी-विदेशी पर्यटक यहां आकर एलिफेंट सफारी का लुत्फ उठाते हैं। इसके अतिरिक्त दिल्ली रोड स्थित नाहरगढ़ जैविक उद्यान भी पर्यटकों की पहली पसंद बनता जा रहा है। यहां आकर पर्यटकों को शेर, पैंथर, भालू, सफेद बाघ आदि वन्यजीवों को देखने का मौका मिल रहा है।

वैक्स म्यूजियम में सेलिब्रिटीज को देख हो जाते हैं रोमांचित
जानकारी के भारत के किसी भी हिस्टोरिकल बिल्डिंग पर वैक्स म्यूजियम नहीं बना था, लेकिन जयपुर वैक्स म्यूजियम ऐसा पहला संग्रहालय बन गया है, जो हेरिटेज बिल्डिंग में बनाया गया है। म्यूजियम के फाउंडर डायरेक्टर अनुप श्रीवास्तव ने बताया कि यहां कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज, स्वतंत्रता सेनानियों, खेल जगत के कई दिग्गजों के वैक्स स्टेच्यू प्रदर्शित किए गए हैं, जो पर्यटकों को आकर्षित कर रहे हैं। म्यूजियम बनने से पहले नाहरगढ़ फोर्ट में पर्यटकों की इतनी आवक देखने को नहीं मिलती थी, लेकिन वैक्स म्यूजियम बनने के बाद नाहरगढ़ फोर्ट की इनकम में वृद्धि देखने को मिल रही है। क्योंकि वैक्स म्यूजियम जाने से पहले पर्यटकों को नाहरगढ़ फोर्ट का प्रवेश टिकट लेना पड़ता है।

लॉयन सफारी का के्रज
झालाना लेपर्ड सफारी के साथ ही नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के पास बनाई गई लॉयन सफारी भी पर्यटकों को आकर्षित कर रही है। पहले झाड़िया ज्यादा होने से प्योर एशियाटिक लॉयन्स की साइटिंग ठीक से नहीं हो पाती थी, लेकिन अब नए रूट बनाए जाने के बाद तीनों शेरों की प्रॉपर साइटिंग हो रही है। ऐसे में यहां भी पर्यटकों की अच्छी आवक से गाड़िया फुल चल रही है। जॉय गार्ड्नर ने बताया कि पहले कम ही लोग यहां आते थे, लेकिन जब से ठीक तरह शेरों की साइटिंग हो रही है तो पर्यटकों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। दूसरी ओर पर्यटन सीजन भी शुरू हो गया है।

Other Latest News of Special-news -

‘दक्षिण भारत यात्रा’ की सैर

भारतीय रेलवे की ‘भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन’ पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हो रही है। यह न केवल आम ट्रेन के मुकाबले

07 Dec 11:55 AM

सबसे अधिक सर्च किए गए शब्द

याहू ने भारत के लिए 2018 ईयर इन रिव्यू की घोषणा की। वाईआईआर ने पिछले एक दशक से देश के आॅनलाइन आॅडियंस की बढ़ती

06 Dec 13:05 PM

अब फिर से होगा 113 हथिनियों का स्वास्थ्य परीक्षण

आमेर महल और हाथी गांव में देशी विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र हाथी सवारी है। गुलाबी नगरी आने वाले ज्यादातर पर्यटकों

06 Dec 12:20 PM

ऑपरेशन ट्राइडेंट की सफलता पर मनाया जाता है नौसेना दिवस, पाकिस्तान को दी थी मात

आज 4 दिसंबर के दिन भारतीय नौसेना दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन हर साल भारत में नौसना के वीरों को याद किया जाता है।

04 Dec 16:30 PM

पैन कार्ड और बैंकिंग नियमों में हुए बदलाव

पेन कार्ड और नेटबैंकिंग सुविधाओं में एक दिसंबर से कई बदलाव होने जा रहे है। पैन कार्ड बनवाने के लिए अब पिता का नाम देना अनिवार्य नहीं होगा।

01 Dec 15:55 PM