अब फिर से होगा 113 हथिनियों का स्वास्थ्य परीक्षण - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of December 2018
Home   >  Special news   >   News
खास खबरें

अब फिर से होगा 113 हथिनियों का स्वास्थ्य परीक्षण

Thursday, December 06, 2018 12:20 PM

वन विभाग की ओर से 10 से 14 दिसम्बर तक हाथी गांव में करीब 113 हथिनियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।

जयपुर। आमेर महल और हाथी गांव में देशी विदेशी पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र हाथी सवारी है। गुलाबी नगरी आने वाले ज्यादातर पर्यटकों की दिली इच्छा होती है कि एक बार हाथी सवारी का लुत्फ जरूर उठाया जाए। वहीं पर्यटकों को अपनी सवारी से रोमांचित करने वाले हाथियों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहे। इसी उद्देश्य से वन विभाग की ओर से 10 से 14 दिसम्बर तक हाथी गांव में करीब 113 हथिनियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। इसके तहत इनके रक्त, मल-मूत्र, पैरों के तलवों आदि की जांच की जाएगी। ताकि पता लगाया जा सके कि कोई हथिनी किसी बीमारी से ग्रस्त तो नहीं है।

जानकारी के अनुसार कई बार हथिनियों में मिट्टी खाने की भी समस्या देखी जाती है तो इस दौरान इसकी भी जांच की जाएगी। इसके लिए जयपुर चिड़ियाघर के वरिष्ट पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरविंद माथुर को नियुक्त किया जाएगा, जो इनकी विभिन्न जांचें करेंगे। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार इससे पहले इसी साल मार्च में इनका स्वास्थ्य परीक्षण करवाया गया था।

चंचल को नहीं है टीबी
एनिमल वेलफेयर बोर्ड आॅफ इंडिया चेन्नई ने अप्रेल माह में 102 हथिनियों की हेल्थ रिपोर्ट राजस्थान वन विभाग को भेजी थी। इस रिपोर्ट में दस हथिनियों में टीबी होने की बात कही गई थी। एक हथिनी की मृत्यु हो जाने के बाद राजस्थान वन विभाग की ओर से नौ हथिनियों की जांच कराई गई। जिनमें सात हथिनियों की टीबी की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी, वहीं अब 64 नम्बर हथिनी चंचल की भी टीबी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

31 अक्टूबर को चंचल की स्वास्थ्य एवं टीबी की नेगेटिव रिपोर्ट आई। ऐसे में अब उसे पुन: आमेर महल में पर्यटकों को हाथी सवारी करने के लिए रोटेशन में लिया जा सकता है। इस संबंध में वन विभाग के अधिकारी ने आमेर महल प्रशासन को पत्र लिखा है। एक अन्य हथिनी में भी टीबी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, परंतु उसकी कुछ समय पूर्व मृत्यु हो गई थी।

पेटा इंडिया ने की हाथियों की गुलामी से मुक्ति की अपील

पशु अधिकार दिवस (10 दिसम्बर) से पूर्व पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट आॅफ एनिमल्स (पेटा) इंडिया ने बुधवार को अल्बर्ट हॉल संग्रहालय के सामने प्लेटफार्म पर स्वयं सेवकों के साथ मिलकर हाथी सवारी पर स्थाई रोक लगाने की अपील की। इस दौरान तीनों स्वयं सेवक हाथी का मास्क पहनकर, जंजीर में बंधकर, हथकड़ी से जकड़े हुए, लाल रंग में रंगे हाथ की हथेली तथा दूसरे हाथ में संदेश लिखा बोर्ड दिखाते हुए प्रदर्शन किया। इन संदेशों में 2019 में हाथियों को सवारी की गुलामी से मुक्त करें तथा हाथीसवारी पर रोक लगाए जैसे नारे लिखे हुए थे।

पेटा की राधिका सूर्यवंशी ने बताया कि विश्व की सबसे बड़ी ट्रेवल कम्पनियों ने बंदी हाथियों से जुड़े पर्यटन आकर्षकों का विज्ञापन बंद कर दिया है। उन्होंने बताया कि पर्यटन मंत्री के.जे.अल्फॉस ने पर्यटक स्थलों पर हाथियों के साथ क्रूरता के मामले पर समस्त राज्य पर्यटन सचिवों को पत्र लिखा है। आमेर किले पर 91 में 10 हाथी टीबी संक्रमित पाए जाने के बाद स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राजस्थान सरकार को समस्त हाथियों की टीबी की जांच कराने व संक्रमित पाए गए हाथियों को तुरंत अलग रखने के निर्देश जारी किए।

हाथी गांव में 10 से 14 दिसम्बर तक हथिनियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। साल में दो बार इनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है।
- सुदर्शन शर्मा, उप वन संरक्षक (वन्यजीव) चिड़ियाघर

Other Latest News of Special-news -

नासा के वैज्ञानिक ने जताई संभावना, हो सकता है धरती पर आए हों एलियन

नासा के एक वैज्ञानिक ने एलियन को लेकर कहा कि शायद एलियन धरती पर आ चुके है। उन्होंने संभावना जताते हुए कहा कि हो सकता है वह धरती का दौरा कर चुके हैं।

07 Dec 15:05 PM

‘दक्षिण भारत यात्रा’ की सैर

भारतीय रेलवे की ‘भारत दर्शन स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन’ पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय हो रही है। यह न केवल आम ट्रेन के मुकाबले

07 Dec 11:55 AM

सबसे अधिक सर्च किए गए शब्द

याहू ने भारत के लिए 2018 ईयर इन रिव्यू की घोषणा की। वाईआईआर ने पिछले एक दशक से देश के आॅनलाइन आॅडियंस की बढ़ती

06 Dec 13:05 PM

ऑपरेशन ट्राइडेंट की सफलता पर मनाया जाता है नौसेना दिवस, पाकिस्तान को दी थी मात

आज 4 दिसंबर के दिन भारतीय नौसेना दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन हर साल भारत में नौसना के वीरों को याद किया जाता है।

04 Dec 16:30 PM

पैन कार्ड और बैंकिंग नियमों में हुए बदलाव

पेन कार्ड और नेटबैंकिंग सुविधाओं में एक दिसंबर से कई बदलाव होने जा रहे है। पैन कार्ड बनवाने के लिए अब पिता का नाम देना अनिवार्य नहीं होगा।

01 Dec 15:55 PM