मकराना से किसी भी पार्टी का उम्मीदवार लगातार नहीं जीत सका दूसरा चुनाव - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 16th of November 2018
Home   >  Special news   >   News
खास खबरें

मकराना से किसी भी पार्टी का उम्मीदवार लगातार नहीं जीत सका दूसरा चुनाव

Wednesday, October 24, 2018 14:40 PM

मकराना। मकराना विधानसभा सीट पर लगातार एक पार्टी का कोई भी उम्मीदवार दूसरी बार विजय नहीं हो सका है। एक बार जीतने वाले को जिस किसी भी पार्टी ने टिकट दिया है तो वह जीत नहीं सका। मकराना विधानसभा क्षेत्र एक बार राजपूत समाज से ठाकुर विजयसिंह पहले विधायक स्वतंत्र पार्टी से चुने गए। स्वतंत्र पार्टी ने इनको दोबारा टिकट नहीं दिया और एक मुस्लिम उम्मीदवार को मैदान में उतारा लेकिन वह जीत नहीं पाया और कांग्रेस की गौरी पूनिया ने जीत हासिल की। इस सीट पर चार बार जाट समाज के उम्मीदवारों ने विजय हासिल की है।

वहीं मुस्लिम समाज के तीन उम्मीदवारों ने पांच बार विजय प्राप्त की है। खास बात ये है कि एक पार्टी से लगातार तीन बार किसी ने भी यहां से टिकट प्राप्त नहीं किया। इस बार कांग्रेस जिलाध्यक्ष पूर्व विधायक जाकिर हुसैन गैसावत टिकट लेने में सफल होते हैं तो वे एक मात्र कांग्रेस के ऐसे उम्मीदवार होंगे, जिन्होंने लगातार तीन बार कांग्रेस की टिकट प्राप्त की है।
 इसी प्रकार वर्तमान विधायक श्रीराम भींचर को टिकट मिलती है तो वे भी भाजपा की लगातार तीन बार टिकट प्राप्त करने वाले पहले उम्मीदवार होंगे।

ये हैं दावेदार
भाजपा से टिकट के दावेदारों की फेहरिस्त काफी लंबी है, जिसमें वर्तमान विधायक श्रीराम भींचर, पूर्व विधायक रूपाराम मुरावतिया, भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश उपाध्यक्ष एडवोकेट माधोराम राण्डा, समाजसेवी, भामाशाह एवं मार्बल उद्योगपति परसाराम किरडोलिया, राजपूत समाज से नारायणसिंह मिंडकिया, वैश्य समाज से भाजपा के युवा नेता महेन्द्र रांदड़, जिला महामंत्री गिरधर पलोड़, महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष सुनीता रान्दड़, महिपाल राजपुरोहित भाग दौड़ कर रहे है। इसी प्रकार कांग्रेस से कांग्रेस जिलाध्यक्ष पूर्व विधायक जाकिर हुसैन गैसावत, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सदस्य एवं युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष इरफान अली चौधरी, नगर परिषद के उपसभापति हाजी अब्दुल समद सिसोदिया विशेष रूप से भाग दौड़ कर रहे है।

हालाकि मकराना प्रधान हिम्मतसिंह राजपुरोहित का नाम भी चर्चा में है लेकिन कोई भाजपा से जोड़कर देख रहा है तो कोई कांग्रेस से जोड रहा है। राजपुरोहित कांग्रेस के सिंबल पर प्रधान का चुनाव जीते थे। ऐसे में यह कयास लगाया जा रहा है कि वे कांग्रेस की टिकट के लिए दौड़भाग कर रहे हंै। जबकि एक दूसरा पहलू यह भी है कि इनके पिता पूर्व विधायक भंवरलाल राजपुरोहित, जिन्होंने पहली बार मकराना विधानसभा का चुनाव जीतकर भाजपा का यहां पर खाता खोला था। इसी वजह से इनका नाम भाजपा के टिकट दावेदारों की फेहरिस्त में शामिल किया जा रहा है, इस प्रकार की चर्चाएं आम है।

कुल मतदाता
मकराना विधानसभा क्षेत्र में कुल मतदाता 2 लाख 37 हजार 925 है। इनमें पुरुष 1 लाख 24 हजार 533 तथा महिला मतदाता 1 लाख 13 हजार 390 है।

जातिगत समीकरण
यहां से सर्वाधिक बार मुस्लिम समाज के उम्मीदवार विजय रहे हैं। अब तक हुए चुनाव में पांच बार मुस्लिम, चार बार जाट, एक बार वैश्य (राजपुरोहित) व एक बार राजपूत समाज के उम्मीदवार विजय रहे हैं। इस सीट पर मुस्लिम एवं जाट मतदाताओं का प्रभाव रहा है। जातिगत समीकरण देखे तो एससी-एसटी के मतदाताओं की संख्या सर्वाधिक है। यहां पर अनुमानित रूप से एससी-एसटी के मतदाता 45 हजार, मुस्लिम 45 हजार, जाट 40 हजार, राजपूत 25 हजार, मूल ओबीसी 40 हजार, वैश्य 20 हजार व अन्य 20 हजार मतदाता हैं।

Other Latest News of Special-news -

लॉयन सफारी: एक माह में हुई 5 लाख 76 हजार की आय

दिल्ली रोड स्थित नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र है। दूसरी ओर बायोलॉजिकल पार्क के अंदर ही बनाई गई लॉयन सफारी भी धीरे-धीरे पर्यटकों को अपनी ओर खींच रही है।

12 Nov 12:40 PM

नरक चतुर्दशी पर होती है यमराज की पूजा, जानें विधि

नरक चतुर्दशी कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को कहा जाता है। नरक चतुर्दशी को छोटी दीपावली भी कहते हैं।

06 Nov 11:55 AM

परवान पर है दिवाली की खरीददारी

इस त्यौहारी सीजन में जयपुर के लोगों ने अपने घर को चमकाने के लिए शॉपिंग शुरू कर दी हैं। इसके साथ ही पूजा के सामान के

05 Nov 15:00 PM

अमृत का स्वर्ण कलश लेकर प्रकट हुए थे भगवान धन्वंतरि

धन्वंतरि आरोग्य, सेहत, आयु और तेज के आराध्य देवता हैं समुद्र मंथन के दौरान भगवान धन्वंतरि हाथ में अमृत का स्वर्ण कलश लेकर प्रकट हुए। इस दौरान कई प्रकार की औषधियां उत्पन्न हुईं और उसके बाद अमृत निकला।

05 Nov 15:40 PM

राजस्थान में स्विस तकनीक से निर्मित डेयरी उत्पाद की होगी बिक्री

राजस्थान के जयपुर में स्विस तकनीक से बने योगहर्ट, मक्खन,आइसक्रीम और अन्य डेयरी उत्पाद मिलेंगे। आर यू जे समूह के

25 Oct 09:15 AM