90 प्रतिशत पर्यटक बनवा रहे हैं हवामहल के साथ माय स्टेम्प - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Special news   >   News
खास खबरें

90 प्रतिशत पर्यटक बनवा रहे हैं हवामहल के साथ माय स्टेम्प

Tuesday, February 05, 2019 11:45 AM

पर्यटक स्मारक परिसर के प्रवेश द्वार के पास बनाए गए माय स्टेम्प काउंटर पर माय स्टेम्प बनवा रहे हैं।

जयपुर। देशी-विदेशी पर्यटक जयपुर के हवामहल स्मारक आकर अपनी फोटो लगे माय स्टेम्प टिकट बनवा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक एक शीट पर करीब 12 माय स्टेम्प बनाए जा रहे हैं। जिसकी कीमत करीब 300 रुपए है। हवामहल विजिट के लिए आने वाले पर्यटक स्मारक परिसर के प्रवेश द्वार के पास बनाए गए माय स्टेम्प काउंटर पर माय स्टेम्प बनवा रहे हैं। महल प्रशासन से मिले आंकड़ों के अनुसार 27 सितम्बर, 2015 से जनवरी, 2019 तक 2 हजार 173 माय स्टेम्प शीट्स बनाई जा चुकी है। पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधीन आने वाले किलों महलों में केवल इसी स्मारक पर पर्यटकों के लिए यह व्यवस्था उपलब्ध है। यह काउंटर डाक विभाग की ओर से खोला गया है।

ताज से ज्यादा हवामहल को दे रहे प्राथमिकता

जानकारी के अनुसार हवामहल स्मारक आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक हवामहल के माय स्टेम्प शीट पर अपनी तस्वीर लगे टिकट बनवाने को ही प्राथमिकता दे रहे हैं। पर्यटकों का कहना है कि इसके माध्यम से हम अपनी इस विजिट को यादगार बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हम इन स्टेम्प्स को लेकर अपने राज्य जाएंगे तो दूसरों को भी इस एक्टिविटी के बारे में बताएंगे। वहीं विदेशी पर्यटक भी हवामहल की माय स्टेम्प शीट पर अपने माय स्टेम्प बनवा रहे हैं। एक तरह से कहा जाए तो ताजमहल से ज्यादा हवामहल की माय स्टेम्प शीट्स को पर्यटक तवज्जों दे रहे हैं। इसके अतिरिक्त डाक विभाग की ओर से लगाए गए माय स्टेम्प काउंटर पर अन्य प्रसिद्ध हस्तियों, वन्यजीवों आदि की माय स्टेम्प शीट्स भी उपलब्ध है।

अन्य स्मारकों में नहीं है सुविधा
जानकारी के अनुसार पुरातत्व एवं संग्रहालय के अधीन आने वाले प्रदेश के मॉन्यूमेंट्स में से केवल जयपुर के हवामहल स्मारक में माय स्टेम्प काउंटर लगा हुआ है। जहां पर्यटक स्मारक की सुंदरता के साथ ही अपनी फोटो लगे डाक टिकट बना सकते हैं। वहीं वर्ष 2017 में यहां 7 लाख 76 हजार 846 पर्यटक आए, वहीं वर्ष 2018 में पर्यटक संख्या बढ़कर 8 लाख 89 हजार 665 पहुंच गई।



 

Other Latest News of Special-news -

मरु प्रदेश में बढ़े देशी-विदेशी सैलानी, पर्यटन में आया बूम

पर्यटकों को लुभाने में राजस्थान अग्रणी राज्य बनता जा रहा है। खासतौर से विदेशी सैलानियों के लिए रणबांकुरों, त्याग, तपस्या तथा बलिदान की अनूठी गाथाओं को अपने अंचल में समेटे शौर्य और साहस की इस धरती पर घूमने आना एक सुखद अनुभव होता है।

12 Feb 11:40 AM

रूद्र और रिद्धि नाम से पहचाने जाएंगे रंभा के शावक

नाहरगढ़ जूलोजिकल पार्क में दिसम्बर माह में जन्में मादा बाघिन रंभा के दोनों शावक करीब 2 माह के हो गए हैं। पार्क प्रशासन की

11 Feb 13:25 PM

आमेर महल की खूबसूरती पर फिदा हुए प्रिंस एलबर्ट

आमेर महल की खूबसूरत बनावट और स्थापत्य कला को देख मन प्रसन्न हो गया। वाकई ये एक ऐतिहासिक फोर्ट है, जिसने यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज मॉन्यूमेंट की लिस्ट में अपना नाम दर्ज किया है।

09 Feb 10:45 AM

तापमान बढ़ने के साथ तेजी से पिघलेगी बर्फ, भारत सहित 8 देश होंगे प्रभावित

हिमालय और हिंदू कुश में इस सदी के अंत तक तापमान बढऩे के साथ-साथ तेजी से बर्फ पिघलने लगेगा जिससे चीन और भारत समेत आठ देशों की नदियों का जल प्रवहा को प्रभावित करेगा जिससे दोनों देशों की कृषि के साथ साथ बड़ी आबादी पर इसका प्रतिकूल असर पड़ेगा।

05 Feb 13:05 PM

रोजाना 17 करोड़ की शराब और बीयर पीएंगे राजस्थानी

प्रदेश के बाशिन्दें अगले वित्तीय वर्ष में रोजाना करीब 17 करोड़ रुपए की शराब और बीयर पीएंगे। राजधानी जयपुर का यह आंकड़ा 74 लाख 80 हजार रुपए को छु जाएगा।

05 Feb 12:30 PM