तेजी से लोकप्रिय हो रहा है कि राजस्थान पुलिस का सोशल मीडिया, पब्लिक से बढ़ा संवाद - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Saturday 17th of November 2018
Home   >  Social media   >   News
सोशल दुनिया

तेजी से लोकप्रिय हो रहा है कि राजस्थान पुलिस का सोशल मीडिया, पब्लिक से बढ़ा संवाद

Wednesday, July 18, 2018 15:30 PM

सोशल मीडिया ट्विटर, फेसबुक एवं इन्स्टाग्राम पर राजस्थान पुलिस द्वारा दी जा रही महत्वपूर्ण सूचनाओं के परिणाम स्वरूप इन अकाउन्ट्स की लोकप्रियता निरंतर बढ़ती जा रही है

जयपुर। राजस्थान पुलिस ने आमजन के साथ सूचनाओं के त्वरित सम्प्रेण एवं पुलिस सूचना तंत्र को सुदृढ करने की दृष्टि से सोशल मीडिया पर अपनी सक्रियता शुरू कर दी है। राजस्थान पुलिस के फेसबुक, ट्विटर एवं इन्स्टाग्राम अकाउन्ट्स तेजी से लोकप्रियता होते जा रहे हैं।

पुलिस महानिदेशक पुलिस  ओ.पी. गल्होत्रा की पहल पर राजस्थान पुलिस ने आमजन के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से आवश्यक जानकारियां शेयर करना प्रारम्भ किया है। आमजन राजस्थान पुलिस को आवयक सूचनाओं का Twitter@PoliceRajasthan पर, Facebook@PoliceRajasthan पर एवं फोटोग्राफस Instagram@policerajasthan पर आदान प्रदान कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर राजस्थान पुलिस की मौजूदगी से राजस्थान पुलिस की आउटरीच बढ़ने के साथ ही पुलिस का आमजन से संवाद भी बढ़ रहा है। राजस्थान पुलिस की सभी इकाईयां सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रही है। सोशल मीडिया पर उपस्थिति के परिणाम स्वरूप पुलिस की इकाईयां सोशल मीडिया की गतिविधियों पर नजर भी रख रही है। सोशल मीडिया आपराधिक गतिविधियों के अनुसंधान के साथ ही खुफियां जानकारी जुटाने की दृष्टि से भी उपयोगी भूमिका निभा रहा है।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस पी.के. सिंह के मार्गदर्शन में राजस्थान पुलिस के सोशल मीडिया का स्वरूप निरन्तर विस्तृत होता जा रहा है। मात्र 4 माह में ही राजस्थान पुलिस के ट्विटर अकाउन्ट के फॉलोवर्स की संख्या लगभग 10 हजार हो चुकी है। ट्विटर अकाउन्ट पर औसतन प्रति सप्ताह 25 ट्वीट किये जाते हैं। राजस्थान पुलिस के ट्विटर अकाउन्ट के फॉलोवर्स की संख्या में प्रतिदिन लगभग 69 व्यक्तियों की वृद्धि हो रही है।

राजस्थान पुलिस के सोशल मीडिया पर सप्ताह के अलग-अलग दिनों में अलग-अलग विषयों पर आमजन के उपयोग को ध्यान में रखते हुए सूचनाओं का सम्प्रेषण किया जाता है। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रत्येक सोमवार को अलग-अलग हेल्पलाइन के सम्बन्ध में सूचनाएं दी जाती है। इन हेल्पलाइन सूचनाओं में पुलिस की विभिन्न हेल्पलाइन्स के साथ ही एम्बुलैन्स, फायर, हेल्थ, चाइल्ड हेल्पलाइन, एल्डर्स हेल्पलाइन इत्यादि के बारे में जानकारी दी जाती है।

प्रत्येक मंगलवार को सामयिक विषयों पर आवयक सूचनाएं सम्प्रेषित की जाती है। बुधवार का दिन महिलाओं के लिए निर्धारित किया गया है। राजस्थान पुलिस के सोशल मीडिया पर प्रत्येक बुधवार को महिलाओं से जुडे विभिन्न मुद्दों जैसे महिलाओं के अधिकार, महिला पुलिस, महिला सशक्तिकरण, महिला हेल्पलाइन, महिलाओं से सम्बन्धित विभिन्न कानूनों एवं महिलाओं द्वारा अर्जित विभिन्न उपलब्धियों पर आधारित जानकारी दी जाती है।

साइबर क्राइम के बारे जनचेतना जागृत करने के लिए राजस्थान पुलिस के सोशल मीडिया पर प्रत्येक गुरूवार को साइबर अपराधों पर आधारित सूचनाएं दी जाती है। इन सूचनाओं में ऑनलाइन फ्रॉड व एटीएम ठगी के बारे में सतर्क रहने के लिए आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई जा रही है।

प्रदेश में प्रतिवर्ष लगभग 10 हजार व्यक्ति सड़क दुर्घटनाओं में कालकलवित हो जाते हैं। सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए यातायात नियमों की पालना आवश्यक है। राजस्थान पुलिस अपने सोशल मीडिया पर प्रत्येक शुक्रवार को यातायात नियमों, यातायात पुलिस इत्यादि के बारे में नवीनतम सूचनाएं उपलब्ध करवाती है। शनिवार एवं रविवार के दिन सामान्य घटनाओं के साथ ही राजस्थान पुलिस के शहीदों के बारे में सूचनाएं दी जाती है।

राजस्थान पुलिस के ट्विटर अकाउन्ट पर दी गई महत्वपूर्ण जानकारियों को विभिन्न स्तरों पर सराहा गया है। पिछले दिनों पुष्कर से गायब हुई फ्रेन्च युवती को अलवर पुलिस द्वारा तलाशे जाने के ट्विट को फ्रेन्च एम्बेसी ने भी लाइक किया। इस प्रकार महानिदेशक पुलिस ओ.पी. गल्होत्रा द्वारा प्रधानमंत्री के फिटनेस चैलेंज को स्वीकार कर जिम में व्यायाम करने के ट्विट को भी व्यापक स्तर पर लाइक किया गया।

सोशल मीडिया ट्विटर, फेसबुक एवं इन्स्टाग्राम पर राजस्थान पुलिस द्वारा दी जा रही महत्वपूर्ण सूचनाओं के परिणाम स्वरूप इन अकाउन्ट्स की लोकप्रियता निरंतर बढ़ती जा रही है। पुलिस महानिदेशालय के साथ ही सभी जिला पुलिस अधीक्षकों के भी सोशल मीडिया अकाउन्ट्स भी लोकप्रिय हो रहे हैं।

Other Latest News of Social-media -

20 साल का हुआ गूगल, डूडल बनाकर लोगों को कहा, थैंक्स

गूगल 27 सितंबर को 20 साल का हो गया है। इस मौके पर गूगल ने वीडियो डूडल बनाकर स्वयं विश किया है। इसके साथ ही लोगों को धन्यवाद दिया है।

27 Sep 16:35 PM

लेडी रेसलर ने गंदे कमेंट करने वालों को भिजवाया जेल, कहा, शिकायत करें

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है, लोगों के साथ जुड़कर आपसी संवाद किया जाता है। लेकिन सोशल मीडिया का मिस यूज भी बहुत किया जा रहा है।

28 Aug 10:30 AM

वसुंधरा दुनिया की 100 डिजिटल हस्तियों में शामिल

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को ब्रिटेन की संस्था अपोलिटिक्ल द्वारा डिजिटल गवर्नेंस के क्षेत्र में विश्व के 100 सबसे प्रभावशाली हस्तियों की सूची में शामिल किया गया है।

11 Aug 11:40 AM

ट्विटर पर ट्रेंड हुआ 'भूकंप आ रहा है', संसद में मोदी से गले मिले राहुल

अविश्वास प्रस्ताव शुरू होने से पहले बीजेपी सांसद गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी को लेकर ट्वीटर पर एक ट्वीट किया और फिर क्या था ट्विटर पर राहुल गांधी का मजाक बनने लग गया।

20 Jul 14:45 PM

सरकार की व्हाट्सऐप को चेतावनी, भड़काऊ संदेशों को फैलने से रोकें

देश के विभिन्न राज्यों में हाल ही में भीड़ द्वारा हत्याएं होने में सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सऐप का उपयोग किए जाने के मद्देनजर सरकार ने मंगलवार को उसको चेतावनी देते हुए कहा है कि इस तरह की गतिविधियों को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई की जाए और यह सुनिश्चित की जाए कि अफवाह वाली गतिविधियों में उसके प्लेटफार्म का उपयोग नहीं हो।

04 Jul 13:10 PM