भाई दूज का त्यौहार आज, जानें शुभ मुहूर्त - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 16th of November 2018
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

भाई दूज का त्यौहार आज, जानें शुभ मुहूर्त

Friday, November 09, 2018 10:20 AM

यह दिन भाई और बहन के लिए खास होता है। यह बहन और भाई के प्यार का प्रतीक होता है।

जयपुर। दिवाली के त्यौहार के पांचवे दिन भाई दूज मनाया जाता है। यह दीपावली और गोवर्धन के बाद मनायसा जाता है। भाई दूज कार्तिक शुक्ल द्वितीया को मनाया जाता है, इस तिथि से यमराज और द्वितीया तिथि का संबंध होने के कारण इसको यमद्वितिया भी कहा जाता है।

यह दिन भाई और बहन के लिए खास होता है। यह बहन और भाई के प्यार का प्रतीक होता है। इस दिन बहने अपने भाईयों का तिलक कर उनकी आरती उतारती है और भाई के उज्ज्वल भविष्य और उसकी लंबी उम्र की कामना करती हैं। भाई दूज का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 10 मिनट से लेकर दोपहर 3 बजकर 27 मिनट तक रहेगा।
 

Other Latest News of Rajasthan -

पिता पुत्र के शव पेड़ से लटके मिले

उदयपुर जिले में इस थाना क्षेत्र के आदर्श गांव टोडा के कड़िया कमानी गांव में दीपावली के दिन नीम के पेड़ से पिता-पुत्र के शव लटके मिलने से सनसनी फैल गई। दोनों गत छह दिनों से लापता थे। दोनों की मौत को लेकर परिजनों ने हत्या का अंदेशा जताया है।

09 Nov 22:25 PM

नोटबंदी के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन, बताया आजाद भारत का सबसे बड़ा घोटाला

राजस्थान में कांग्रेस ने नोटबंदी की दूसरी सालगिरह पर देशव्यापी विरोध-प्रदर्शन के तहत राजधानी जयपुर सहित अन्य कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन किया।

09 Nov 16:15 PM

घायलों को लेकर जा रही एंबुलेंस बस से टकराई, 4 की मौत

राजस्थान के डूंगरपुर जिले में बिछीवाड़ा थाना क्षेत्र में एम्बुलेंस के बस से टकराने पर चार लोगों की मौत गई तथा आधे दर्जन से अधिक लोग घायल हो गये।

09 Nov 15:50 PM

राजस्थान: बसपा ने दूसरी सूची में जारी किए 6 उम्मीदवारों के नाम

राजस्थान में आगामी सात दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी।

09 Nov 15:45 PM

बेटी की फरमाइश पर बनाए चांदी के पटाखे

दीपावली पर शहर में कई चीजों को लेकर नए-नए प्रयोग हो रहे हैं। कहीं पर सुंदर स्वागत मेहमानों के स्वागत के लिए सजाया गया है, तो कहीं पर फ्लावर थीम पर दुकानों पर गेट लगाए गए हैं।

09 Nov 10:40 AM