रेणुकाजी बांध बहुउददेश्यीय परियोजना के लिए राजस्थान सहित 6 राज्यों ने किए हस्ताक्षर - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

रेणुकाजी बांध बहुउददेश्यीय परियोजना के लिए राजस्थान सहित 6 राज्यों ने किए हस्ताक्षर

Friday, January 11, 2019 16:45 PM

अशोक गहलोत ने केन्द्र से आग्रह किया कि हरियाणा एवं उत्तरप्रदेश राज्यों को अपने क्षेत्र में राजस्थान के हिस्से के जल का अवैध दोहन रोकने एवं राज्य के हिस्से का पानी दिलाने का निर्देश प्रदान करावें ।

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अन्तर्राज्यीय जल समझौतों की पूर्ण रूपेण पालना करवाने के लिए केन्द्र सरकार से हस्तक्षेप करने का आग्रह करते हुए कहा है कि ताजेवाला हैड से राजस्थान को आवंटित यमुना जल के सम्बंध में हरियाणा सरकार द्वारा अब तक सहमति नहीं दिये जाने के फलस्वरूप राजस्थान पिछले 24 वर्षों से अपने विधि संगत अधिकारोंं से वंचित हो रहा है, जिससे प्रदेश के चूरू, झुन्झुनु एवं सीकर जिले की जनता सिंचाई सुविधा एवं पेयजल से वंचित हो रही है। इसी प्रकार ओखला हेड से भी राज्य के भरतपुर जिले को अपने हिस्से का पूरा पानी नही मिल पा रहा है।
 

गहलोत ने शुक्रवार को दिल्ली में केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुर्नरूद्धार मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में रेणुकाजी बांध बहुउददेश्यीय परियोजना के लिए 6 राज्यों के मध्य हुए अनुबंध पर हस्ताक्षर के लिए आयोजित समारोह में यह बात कही।

उन्हाेंने बताया ताजेवाला हैड पर आवंटित जल को राजस्थान ले जाने के लिये वर्ष 1994 में पांच राज्यों के मध्य हुए एम.ओ.यू. के अन्तर्गत वर्ष 2003 से हरियाणा सरकार से एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर करवाने के लिये लगातार प्रयास किये जा रहे हैं, जिससे परियोजना की लागत में अत्यधिक वृद्धि हुई हैं । गहलोत ने कहा कि हरियाणा सरकार को एम.ओ.यू. पर शीघ्र सहमत कराये जाने हेतु निर्देश प्रदान किये जाये जिससे राजस्थान को उसके हिस्से का जल प्राप्त हो सके।

मुख्यमंत्री ने बताया कि ओखला हेड से भी राज्य के भरतपुर जिले को अपने हिस्से का पूरा पानी नहीं मिल रहा है। गत 17 वर्षो के आंकड़ों के अनुसार राजस्थान को उपलब्ध पानी का लगभग 40 प्रतिशत पानी ही प्राप्त हुआ हैं। जिसका मुख्य कारण सही मात्रा मे पानी नहीं छोडा जाना एवं पानी का अवैध दोहन किया जाना है ।

उन्हाेंने केन्द्र से आग्रह किया कि हरियाणा एवं उत्तरप्रदेश राज्यों को अपने क्षेत्र में राजस्थान के हिस्से के जल का अवैध दोहन रोकने एवं राज्य के हिस्से का पानी दिलाने का निर्देश प्रदान करावें ।

गहलोत ने केन्द्रीय जल संसाधन मंत्री से आग्रह किया कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना के माध्यम से राजस्थान के 13 जिलों झालावाड, बारां, कोटा, बूंदी, सवाईमाधोपुर, अजमेर, टोंक, जयपुर, दौसा, करौली, अलवर, भरतपुर एवं धौलपुर जिलों में पेयजल एवं 2 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में नवीन सिंचाई सुविधा उपलब्ध करवाने की महत्वाकांक्षी परियोजना पर मध्यप्रदेश द्वारा अन्तरराज्यीय जल के संबध में किये जा रहे आक्षेप सही नहीं है। परियोजना की रिपोर्ट राजस्थान एवं मध्यप्रदेश के मध्य वर्ष 1999 एवं 2005 मे हुए समझोते के अनुसार बनाई गयी है। अतः मध्यप्रदेश के आक्षेपों को खारिज कर पूर्वी राजस्थान की नहर परियोजना की डी.पी.आर. का केन्द्रीय जल आयोग से शीघ्र अनुमोदन करायें।

इंसेंटिवाइजेसन स्कीम फॉर ब्रिजिंग इरीगेशन गेप (आई.एस.बी.आई.जी.) योजना की चर्चा करते हुए गहलोत ने बताया कि राजस्थान में भारत सरकार के सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल प्रबंधन कार्यक्रम ( सी.ए.डी.डब्ल्यू.एम.) के अंतर्गत केंद्रीय सहायता से चल रही सात परियोजनाओं को अप्रैल 2017 से बन्द कर दिया गया है, इसके स्थान पर इंसेंटिवाइजेसन स्कीम फॉर ब्रिजिंग इरीगेशन गेप योजना प्रस्तावित की गई है परन्तु केन्द्र सरकार द्वारा योजना के क्रियान्वयन हेतु अभी दिशा निर्देश प्राप्त नही हुए है जिसकी वजह से किसानों का सिंचाई का वांछित लाभ नही मिल पा रहा है।

गहलोत ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत पूर्व में संचालित सात परियोजनाओं मे शेष बचे 6 लाख 83 हजार 656 हेक्टेयेर कमांड क्षेत्र तथा राज्य सरकार द्वारा प्रस्तावित आठ नवीन योजनाओं के 3 लाख 5 हजार 862 हेक्टेयर कमांड क्षेत्र के लिये कुल 6193 करोड रूपये केन्द्र सरकार की मंजूरी के लिये लंबित हैै। उन्हाेंने कहा कि राज्य के 9 लाख 89 हजार 518 कमांड क्षेत्र को लाभान्वित करने वाली इन परियोजनाओं केा शीघ्र मंजूरी प्रदान कर केन्द्रीय सहायता जारी करवाई जाये जिससे किसानों को वांछित लाभ दिलवाया जा सके।

Other Latest News of Rajasthan -

राजसमंद में रोडवेज के पूर्व वित्त प्रबंधक सहित दो के खिलाफ चार्जशीट

उदयपुर। राजसमंद आगार के तत्कालीन वित्त प्रबंधक व कैंटीन संचालक के खिलाफ एसीबी ने यहां शुक्रवार को कोर्ट में आरोप पत्र पेश किया। अदालत ने दोनों आरोपियों के खिलाफ के खिलाफ प्रसंज्ञान लिया है।

11 Jan 22:10 PM

सुविवि : मैं रजिस्ट्रार लेकिन रिकॉर्ड वीसी ने दबा रखा है

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति और रजिस्ट्रार के मध्य जारी जंग में नया मोड़ आ गया है। कुलपति प्रो.

11 Jan 22:05 PM

स्वाइन फ्लू के दो रोगी पॉजिटिव

उदयपुर। बढ़ती ठंड के साथ स्वाइन फ्लू के संदिग्ध रोगी भी बढ़ रहे हैं। एमबी हॉस्पिटल में सर्दी-जुकाम के रोगी आउटडोर में परामर्श के लिए एकदम बढ़ गए हैं।

11 Jan 22:05 PM

राजस्थान: नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में कई नेता, अरुण जेटली बनाएंगे आम सहमति

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाने के बाद नेता प्रतिपक्ष बनने के लिए पूर्व मंत्री गुलाब चंद कटारिया, राजेन्द्र राठौड़, कैलाश मेघवाल सहित कई नेता दौड़ में हैं।

11 Jan 17:00 PM

बाइक चोर गिरोह का पर्दाफाश, 4 गिरफ्तार, 8 वारदातों का खुलासा

कोटा शहर की महावीर नगर पुलिस ने गुरुवार देर रात दो स्थानों पर अलग-अलग कार्रवाई करते हुए दुपहिया वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश किया।

11 Jan 17:45 PM