अधिकार के साथ व्यक्ति कर्तव्यों का भी रखें ध्यान : खाचरियावास - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

अधिकार के साथ व्यक्ति कर्तव्यों का भी रखें ध्यान : खाचरियावास

Monday, February 11, 2019 11:00 AM

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने अधिकारियों-कर्मचारियों को सम्मानित किया।

जयपुर। परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा सड़क दुर्घटना में घायल और उसके निकलते खून और उसे परेशानी में देखकर भी अगर किसी का दिल नहीं पसीजे तो वह इंसान नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि व्यक्ति का अपने अधिकारों के साथ कर्तव्यों का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर कोई सड़क पर घायल दिखे तो दूसरों से अपेक्षा छोड़कर स्वयं पहल करें। पुलिस, सुप्रीम कोर्ट और सरकार सभी ऐसे मददगार के साथ है।

30वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के समापन पर शास्त्रीनगर के साइंस पार्क में रविवार को आयोजित समारोह में खाचरियावास ने कहा कि उनके साथ भी ऐसा कई बार हुआ जब वे दुर्घटना में घायलों को अपनी गाड़ी में लेकर अस्पताल पहुंचे। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना के घायलों की मदद एवं सड़क सुरक्षा के नियमों की पालना करना न सिर्फ  हमारी जिम्मेदारी है बल्कि हमारा कर्तव्य भी है।

हर व्यक्ति को अपने इस कर्तव्य के प्रति भी जागरूक और संकल्पित रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि फैशन में हेलमेट और सीटबैल्ट नहीं लगाने, ईयरफोन लगाकर सड़क पर चलने, तेज गति से वाहन चलाने जैसी लापरवाही सड़क दुर्घटनाओं का आंकड़ा बढ़ा रही है और प्रदेश में औसतन हर घंटे एक मौत हो रही है। इसे रोकने के लिए शुरुआत स्वयं से और आज से ही करें। परिवहन मंत्री ने कहा कि विभाग और अधिकारी आम आदमी की मदद, उसकी सेवा के लिए हैं और उसे उनसे भय नहीं लगना चाहिए।

परिवहन नियमों के उल्लंघनकर्ता पर कोई भी कार्रवाई करते समय परिस्थिति को ध्यान में रखना भी जरूरी है।  परिवहन सचिव एवं आयुक्त राजेश यादव ने कहा कि मां-बाप बच्चों को निर्धारित उम्र से पहले वाहन न दें बल्कि वाहन देने से पहले उसकी क्षमता, सड़क पर आई अचानक परिस्थितियों में उसकी प्रतिक्रिया, उसका एटीट्यूड देखकर पूरी काउंसलिंग के बाद ही वाहन चलाने की अनुमति दी जानी चाहिए। इस दौरान सड़क सुरक्षा सप्ताह में सराहनीय कार्य करने वाले 60 संगठनों, एनजीओ, स्कूली विद्यार्थियों, सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं, अधिकारियों-कर्मचारियों को सम्मानित किया।
 

Other Latest News of Rajasthan -

कोचिंग छात्र पर फायरिंग का आरोपी गिरफ्तार

कोचिंग छात्र पर फायरिंग करने के आरोपी को जवाहर नगर पुलिस ने रविवार देर रात कोटा स्थित इंद्रा गांधी नगर से गिरफ्तार किया।

11 Feb 14:30 PM

बड़ा खुलासा: 3 बड़े सटोरियों ने 1431 मैंचों पर फैलाया 200 करोड़ का सट्‌टा बाजार

यह गिरोह करीब 200 करोड़ की ट्रांजैक्शन वैल्यू के साथ भीलवाड़ा के सट्टा बाजार में काम कर रहा था। इस गिरोह के तार गुजरात सहित देश के कई बड़े शहरों में जुड़े हुए हैं।

11 Feb 12:00 PM

गिट्टी से भरा ट्रैक्टर-ट्रोली पलटने से चालक की मौत, तीन घायल

कैथून पुलिस थाना क्षेत्र में सोमवार को गिट्टी -सीमेंट के कट्टों से भरी ट्रैक्टर-ट्रोली पलट गई। ट्रेक्टर ट्राली के नीचे दबने से ट्रैक्टर चालक

11 Feb 12:00 PM

अशोक गहलोत ने किया स्वाइन फ्लू जागरूकता अभियान का शुभारम्भ

गहलोत ने कहा कि यह शुभ है कि सरकार के साथ-साथ सामाजिक संगठन भी इस दिशा में आगे आ रहे हैं। सामाजिक सरोकारों के लिए सभी काे जागरूक होकर आगे आने की जरूरत है।

11 Feb 12:30 PM

अब एक और भाजपा नेत्री की लंच पॉलिटिक्स

लोकसभा चुनाव आते ही एक बार फिर से अपनी ताल ठोंकने के लिए भाजपा नेताओं की लंच पॉलिटिक्स शुरू हो गई है।

11 Feb 12:05 PM