गुर्जर आंदोलन से रेलवे ट्रैक के साथ अब सड़कें भी जाम, पांच जिलों में धारा-144 लागू - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

गुर्जर आंदोलन से रेलवे ट्रैक के साथ अब सड़कें भी जाम, पांच जिलों में धारा-144 लागू

Tuesday, February 12, 2019 09:50 AM

बांदीकुई के पास सिकंदरा चौराहे पर जुटे गुर्जर आंदोलनकारी

जयपुर। आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जर का आंदोलन मंगलवार को पांचवे दिन भी जारी है। आंदोलनरत गुर्जरों ने सोमवार को चौथे दिन सिकंदरा के पास जयपुर-आगरा राजमार्ग-21 को जाम कर दिया। जाम लगते ही जयपुर-आगरा मार्ग, दौसा-अलवर मार्ग, दौसा से टोडाभीम-महावीरजी मार्ग पूरी तरह अवरुद्ध हो गया। इन मार्गोंं पर जाने वालों को दौसा से ही अन्य रास्तों की तरफ डायवर्ट कर दिया गया। इसके साथ ही गुर्जर दिल्ली-मुम्बई रेलवे ट्रैक पर भी बैठे हुए हैं।

इस आंदोलन का असर बस और ट्रेन सेवा पर भी पड़ रहा है। इस आंदोलन के कारण सोमवार को भी कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया और कइयों के रूट डायवर्ट कर दिए गए हैं। कई जगहों पर आंदोलनकारी रेलवे ट्रैक पर बैठे हुए हैं। आंदोलन के मद्देनजर पांच जिलों दौसा, करौली, सवाईमाधोपुर,टोंक, भरतपुर और धौलपुर में धारा 144 अभी भी लागू है। धौलपुर में रविवार को आंदोलनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया था और फायरिंग भी की थी। इसमें 12 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। आंदोलन से सबसे ज्यादा प्रभावित भरतपुर और अजमेर संभाग हैं।

बढ़ सकता है हवाई किराया
गुर्जर आंदालन के चलते ट्रेन व बसों का संचालन प्रभावित हो रहा है। इस दौरान हवाई किराए में बढ़ोतरी हुई है। हालांकि एयरपोर्ट प्रशासन ने इसकी पुष्ठी नहीं की।

पांच ट्रेनें रद्द, 12 बसों को रोका
गुर्जर आरक्षण आंदोलन के चलते उत्तर प्रदेश से आने वाली रोडवेज की बसों को रोक दिया गया है। सिंधी कैम्प में 12 बसों को रोका गया है। धौलपुर के पास भूतेश्वर पुल पर गुर्जर समाज के लोगों ने बाड़ी-बसेड़ी मार्ग जाम कर दिया। रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शनकारियों के जमा होने की वजह से पांच ट्रेनें भी रद्द करनी पड़ी हैं। इनमें हापा-श्री माता वैष्णोदेवी कटरा एक्सप्रेस को, 13 फरवरी, अमृतसर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस को 12 से 14 फरवरी, अमृतसर-मुम्बई सेंट्रल एक्सप्रेस को 13 से 15 फरवरी, फिरोजपुर-मुम्बई सेंट्रल एक्सप्रेस को 12 से 15 फरवरी और जम्मू तवी-इंदौर एक्सप्रेस को 13 फरवरी तक रद्द कर दिया गया हैं। इस आन्दोलन से पिछले तीन दिनों में 250 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। आंदोलन के चलते और भी ट्रेनें रद्द हो सकती है।

बनास नदी पर डाला महापड़ाव
गुर्जरों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 12 पर कब्जा करते हुए बनास नदी के समीप हाइवे जाम कर महापड़ाव डाल दिया। जिसके चलते हाइवे पर जयपुर-टोंक-कोटा हाईवे पर सन्नाटा पसर गया है। हाईवे पर  सैकड़ों युवाओं बुजुर्गों ने लाठियों के साथ हाईवे पर नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। जाम के बाद वाहनों की आवाजाही पूरी तरह बंद होने से लोगों को करीब 2 किलोमीटर पैदल सफर करना पड़ा। आमजन  इससे परेशान हो गया। हालांकि प्रशासन ने पूरे यातायात को अन्य रास्तों से निकालना शुरू कर दिया है। वहीं गुर्जर समाज के लोगों ने मरीजों व शादी ब्याह के आयोजनों को देखते हुए उनके वाहनों को जाने देने में कोई खलल नहीं डाला। समाज के लोगों ने महुवा क्षेत्र के गाजीपुर मोड पर अवरोधक लगाकर भिवाड़ी-मंडरायल राजमार्ग को जाम कर सड़क पर बैठकर विरोध जताया।


सरकार पहले की तरह पूरी मदद को तैयार
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि गुर्जरों के लिए पहले भी हमने कोई कमी नहीं रखी, जिसका गुर्जरों को आज भी फायदा मिल रहा है। अब भी सरकार पूरी मदद को तैयार है। मेरी उनसे अपील है कि आप धरने से उठो और सरकार से वार्ता करो। हमारे स्तर पर जो भी हो सकता है, वह हम करेंगे। बाड़ा पदमपुरा में मीडिया से बातचीत के दौरान गहलोत ने कहा कि जब मैं पिछली बार मुख्यमंत्री था तो हमने एक फीसदी आरक्षण का फैसला किया, जिसका बड़ा लाभ आज भी गुर्जर समाज को मिल रहा है। हमारे हाथ में जो था, वो हमने कर दिया। पांच फीसदी आरक्षण की मांग हमने पूरी की, लेकिन हाईकोर्ट ने उसे स्वीकार नहीं किया। पिछली भाजपा सरकार ने कानून पास किया, वो भी मंजूर नहीं हो पाया। अब गुर्जरों को केवल केन्द्र के सामने मांग रखनी चाहिए। इसका समाधान केन्द्र से ही हो सकता है। हम केवल यहीं चाहते हैं कि प्रदेश में शांति सदभाव बनाए रखें।

ट्रेनों व बसों को बाधित करने से देश का नुकसान हो रहा है। यात्रियों को परेशानी हो रही है, उनकी तकलीफ बैंसलाजी और उनके साथियों को देखनी चाहिए। गहलोत ने एक सवाल के जवाब में आंदोलन के लिए भाजपा को जिम्मेदार बताते हुए आरोप लगाया कि वे केवल भड़काने का काम कर रहे हैं, जब उनकी सरकार थी तो हमने कभी पांच साल बैंसलाजी को आंदोलन के लिए नहीं भड़काया। अब जब भाजपा के नेता गुर्जर आंदोलन पर भड़काऊं भाषण दे रहे हैं तो यह उनकी फितरत हैं।

मुख्यमंत्री ने की कानून व्यवस्था की समीक्षा
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को गुर्जर आंदोलन को लेकर कानून व्यवस्था की समीक्षा की। सूत्रों के अनुसार आंदोलन को लेकर अब तक उपजे हालातों पर चर्चा की गई। इस दौरान किरोड़ी लाल बैंसला से वार्ता को लेकर भी नई तरह की रणनीति पर विचार-विमर्श हुआ। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल, यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल मौजूद रहे।
 

Other Latest News of Rajasthan -

शादी समारोह में खाना खाने से पहले हो जाएं सावधान, खपाए जा रहे हैं मिलावटी फूड प्रोडक्ट्स

शहर में इन दिनों शादियों की धूम मची हुई, लेकिन अगर आप बीमार होने से बचना चाहते हैं तो सावाधान रहें। इन शादियों में मिलावटी खाद्य पदार्थ जमकर खपाया जा रहा है।

12 Feb 10:15 AM

जवानों ने किया बचाव का जीवन्त प्रदर्शन, CM गहलोत ने संयुक्त अभ्यास को सराहा

भवानी निकेतन ग्राउंड में सोमवार को भारतीय सेना, राजस्थान सरकार, विभिन्न केन्द्रीय सुरक्षों बलों एवं आपदा प्रबंधन दलों के संयुक्त अभ्यास के दौरान राहत के प्रदर्शन में भूकंप से बचने की सेना के जवानों ने दिखाई सूझबूझ व आपदा प्रबंधन टीमों के क्विक रेस्पॉन्स की बदौलत भूकंप में कोई भी हताहत नहीं हुआ।

12 Feb 10:10 AM

मोदी ने परोसी ‘अक्षय पात्र’ की तीन सौ करोड़वीं थाली

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वृंदावन में सोमवार को कहा कि मिड डे मील मुहैया कराने वाले विश्व के सबसे बड़े गैर सरकारी संगठन ‘अक्षय पात्र’ फाउंडेशन की पहली थाली साल 2002 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान परोसी गई थी और इसकी 300 करोड़वीं थाली परोसने का उन्हें अवसर मिलना हर्ष की बात है।

12 Feb 10:10 AM

अटकलों के बीच टी-98 पहुंचा मुकंदरा

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व का एक बाघ टी-98 कोटा के मुकंदरा टाइगर हिल्स के दर्रा एरिया में पहुंच गया है। जानकारी के अनुसार कुछ दिन पहले टी-98 बाघ रणथम्भौर से निकलकर सुल्तानपुर (कोटा) के जंगलों में घूमता देखा गया था।

12 Feb 10:05 AM

निकायों-पंचायतों में अब चुनाव लड़ने को शैक्षणिक योग्यता नहीं होगी जरूरी

राजस्थान में पंचायतों और निकायों में चुनाव लड़ने के लिए पूर्व वसुन्धरा सरकार के शैक्षणिक योग्यता के बनाए कानून को कांग्रेस सरकार ने बदल दिया है।

12 Feb 09:00 AM