गुर्जर आंदोलनकारियों ने अजमेर में किया डांस, हाइवे पर बनाई चाय - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

गुर्जर आंदोलनकारियों ने अजमेर में किया डांस, हाइवे पर बनाई चाय

Sunday, February 10, 2019 00:40 AM

नारेली के बाहर जयपुर-ब्यावर नेशनल हाईवे संख्या आठ पर रविवार को गुर्जरों ने दो घंटे तक जाम
अजमेर। गुर्जर आरक्षण आंदोलन की आंच अब अजमेर भी पहुंच गई है। अजमेर के निकट ग्राम नारेली के बाहर जयपुर-ब्यावर नेशनल हाईवे संख्या आठ पर रविवार को गुर्जरों ने दो घंटे तक जाम लगाया। साथ ही गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति ने प्रशासन को 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। जिसमें बताया कि इन दो दिनों में कोई नतीजा नहीं निकलने पर 13 फरवरी को पुन: नारेली स्थित देवनारायण मंदिर परिसर में बैठक आयोजित कर आंदोलन की अग्रिम रणनीति बनाई जाएगी।
 
संघर्ष समिति की बैठक आज नारेली स्थित देवनारायण मंदिर में आहूत की गई थी। बैठक का समय सुबह 10 बजे निर्धारित था, लेकिन दूरदराज के गांवों से लोगों के देरी से पहुंचने के कारण बैठक दोपहर एक बजे शुरू हुई। बैठक को सम्बोधित करते हुए गुर्जर नेता मोतीलाल गुर्जर ने कहा कि हमारा फर्ज है कि हम पूरी ताकत के साथ कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला का साथ दें। उगमचंद गुर्जर ने कहा कि सरकारी नौकरियों में आज भी समाज के लोग काफी कम संख्या में हैं। सौरभ बजाड़ ने कहा कि आरक्षण के संघर्ष में वह समाज के साथ हैं, लेकिन यह संघर्ष हिंसक रूप नहीं लेना चाहिए। भैरूलाल गुर्जर ने कहा कि हमें बैंसला के आदेश के अनुसार ही काम करना है। हमारे आंदोलन का उद्देश्य आमजन को परेशान करना नहीं होना चाहिए। शिवप्रकाश गुर्जर ने कहा कि आरक्षण हमारा हक है, जिसे हम लेकर रहेंगे। ओमप्रकाश भड़ाणा ने कहा कि आरक्षण के लिए हमारे समाज के 72 लोग अपना बलिदान दे चुके हैं। भड़ाणा ने बैठक में लोगों के देरी पहुुंचने पर भी नाराजगी जाहिर की। हम करौली, सवाईमाधोपुर में चल रहे आंदोलन को मजबूती देने के लिए एकत्र हुए हैं। बैठक में महावीर खटाणा, सूरजकरण सिंह, भगवान पोसवाल, बलदेव भटसूरी, भैरूसिंह, शिवजी फामड़ा, गिरधारी नासून, रामदेव खटाणा, नारायण फामड़ा, मोनू भड़ाणा, विष्णु गुर्जर, सांवरलाल गुर्जर, शंकर गुर्जर, भगवान खटाणा, संग्राम बनेवड़ा, सागर खटाणा, शिवराज कालस, अजय पंचोली, भंवर फौजी, गोविंद डूमाड़ा सहित अन्य मौजूद थे। 
 
बैठक के बाद समाज के लोग दोपहर करीब दो बजे हाईवे पर आ गए और जाम लगा दिया। पुलिस और प्रशासन सुबह से ही इस घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए था। जाम लगने की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्टÑदीप, एएसपी सिटी सरिता सिंह, उपअधीक्षक जिनेन्द्र जैन, एडीएम सिटी अशोक कुमार योगी, एसडीएम अंजली राजोरिया सहित करीब आधा दर्जन एसएचओ जाब्ते के साथ तत्काल वहां पहुंच गए। एसपी ने आंदोलन का नेतृत्व कर रहे ओमप्रकाश भड़ाणा और नौरज गुर्जर ने बात की। दोनों ने आश्वासन दिया कि चार बजे जाम खोल दिया जाएगा। जाम के कारण एनएच आठ पर दोनों और जाम वाहनों की लम्बी  कतारें लग गई। इसी दौरान युवकों ने हाईवे के दोनों और टायर जलाकर आग लगा दी गई। आंदोलन की अगुवाई कर रहे नेताओं ने पुलिस और प्रशासन को आश्वासन दिया कि कोई तोड़फोड़ नहीं की जाएगी। 
 
पुलिस ने डायवर्ट कराया रूट
पुलिस ने हाईवे जाम की आशंका को देखते हुए सुबह से ही तैयारी कर रखी थी। जैसे जाम लगा पुलिस ने दोनों और से ट्रेफिक को डायवर्ट कर दिया। इस कारण लोगों को ज्यादा परेशानी नहीं हुई। खासकर एम्बुलेंस, शादियों में जाने वाली बसों को पहले निकलवाया गया।
 
नाचे गाए, हाइवे पर बनाई चाय
जाम के दौरान समाज के लोगों ने हाइवे पर ही चाय बनाई। समाज के पुरुष, महिलाएं ढोल की थाप पर जमकर नाचे। इस दौरान समाज के युवा, बुजुर्ग और महिलाएं अलग- अलग झुंड बनाकर बतियाते नजर आए।
 
जाम खत्म होने से पहले बिगड़ी बात
संघर्ष समिति ने पुलिस और प्रशासन को आश्वासन दिया था कि शाम चार बजे आंदोलन खत्म हो जाएगा। इसलिए नौरत गुर्जर, ओमप्रकाश भड़ाणा, सौरभ बजाड़, महावीर सिंह ने चार बजते ही समाज के लोगों से कहा कि अब सभी एकत्र होकर पुन: देवनारायण मंदिर परिसर में चलेंगे। जहां पर आगामी रणनीति पर चर्चा होगी। लेकिन समाज के ही कुछ अन्य लोगों ने इसका विरोध किया और जाम हटाने से इंकार कर दिया। उनका कहना था कि केवल दो घंटे जाम लगाने से कुछ नहीं होगा। जब तक सरकार कोई ठोस कदम नहीं उठाती, तब तक जाम लगे रहना चाहिए। इसको लेकर हाईवे पर ही दोनों पक्षों में जमकर कहासुनी हो गई। बाद में समाज के रमेश धाबाई, हरचंद गुर्जर ने समझाइश कर जाम नहीं हटा रहे लोगों को मंदिर परिसर में जाने के लिए राजी किया। 
 
बैठक के बीच से ही चले गए लोग
हाईवे जाम के बाद देवनारायण मंदिर परिसर में हुई बैठक में ओमप्रकाश भड़ाना और नौरत गुर्जर ने कहा कि प्रशासन को आगामी 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया गया है। अगले दो दिन देवनारायण जयंती और शादी ब्याह होने के कारण संघर्ष समिति के सदस्य गांव-गांव जाकर सम्पर्क करेंगे। इधर कुछ लोग बैठक के बीच से ही उठकर चले गए। इनका कहना था कि आंदोलन को लेकर राजनीति हो रही है। आंदोलन के नाम पर दूरदराज के गांवों से लोगों को बुलवाया जाता है। बाद में केवल आंदोलन की औपचारिकता पूरी कर उन्हें वापिस भेज दिया जाता है। इसको लेकर बैठक में भी कहासुनी हुई।
 
इनका कहना है
गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति सदस्य ओमप्रकाश भड़ाना ने कहा कि प्रशासन को हमने 48 घंटे का अल्टीमेटम दिया है। इस दौरान हम जनसम्पर्क करेंगे। अब 13 फरवरी को पुन: देवनारायण मंदिर में बैठक होगी। बैठक में आंदोलन की आगामी रणनीति तय होगी।

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के सदस्य नौरत गुर्जर ने कहा कि जब तक गुर्जर समाज को आरक्षण नहीं मिल जाता। तब तक यह आंदोलन अनवरत चलेगा। रविवार को भी हमने शांतिपूर्वक आंदोलन किया। अब आगामी बैठक में सर्वसम्मति से आंदोलन को लेकर निर्णय किया जाएगा।
 

पुलिस करेगी मुकदमे दर्ज
हाईवे जाम करने के मामले में पुलिस मुकदमे दर्ज करेगी। पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने बताया कि हम चेहरे और नाम पहचानने में जुटे हैं। इसमें बाद कानूनी कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि हाईवे पर जाम के दौरान पुलिस ने पूरे मामले की वीडियोग्राफी कराई है। साथ ही खुंिफया पुलिस के जवान भी पूरे प्रकरण में नजर बनाए हुए थे। 

Other Latest News of Rajasthan -

लाभार्थियों से नहीं मिले तो केन्द्रीय लीडरशिप तक पहुंचेगी सूचना

भाजपा ने लोकसभा चुनावों की तैयारियों के तहत अब प्रदेश में हर लाभार्थी से संपर्क का टारगेट रखा है। कार्यकर्ता लाभार्थी तक नहीं पहुंचेगा

11 Feb 09:50 AM

गुर्जर आंदोलन से ट्रेनों का संचालन प्रभावित, कई रद्द, कुछ को किया डायवर्ट

प्रदेश में गुर्जर आंदोलन के चलते ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो रहा है। इसके चलते यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

11 Feb 09:45 AM

किरोड़ी बैंसला ने कहा, रेलवे ट्रैक पर ही करेंगे वार्ता, सरकार जरूर देगी 5 प्रतिशत आरक्षण

गुर्जर आंदोलन के चलते राज्य सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। प्रदेश में गुर्जर आरक्षण आंदोलन का सीएम अशोक गहलोत ने पूरा फीडबैक लिया है।

11 Feb 09:35 AM

असामाजिक तत्वों की जांच होगी

गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दौरान धौलपुर जिले में हुए उपद्रव मामले पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है

11 Feb 09:25 AM

हिंसक हुआ गुर्जर आंदोलन, धौलपुर में पुलिस की 3 गाड़ियों में लगाई आग

धौलपुर में भी रविवार को गुर्जर आंदोलन की आग भड़क गई। इसे लेकर गुर्जर समाज के लोगों ने हाईवे पर मचकुंड चौराहे के पास जाम लगा दिया।

11 Feb 09:20 AM