जातिगत समीकरणों को धराशायी कर राजस्थान यूनिवर्सिटी में पहली बार SC वर्ग का अध्यक्ष - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 16th of November 2018
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

जातिगत समीकरणों को धराशायी कर राजस्थान यूनिवर्सिटी में पहली बार SC वर्ग का अध्यक्ष

Wednesday, September 12, 2018 10:05 AM

राजस्थान विश्वविद्यालय में एनएसयूआई के बागी और निर्दलीय प्रत्याशी विनोद जाखड़ अध्यक्ष बने, तो उपाध्यक्ष निर्दलीय रेणु चौधरी, महासचिव पद पर एबीवीपी बागी आदित्य प्रताप सिंह और संयुक्त सचिव एबीवीपी की मीनल शर्मा चुनी गई हैं

जयपुर। राजस्थान के 14 विश्वविद्यालयों में छात्रसंघ चुनाव-2018 मंगलवार को मतगणना के साथ सम्पन्न हुए, जिसमें तीन विश्वविद्यालयों में एनएसयूआई एवं दो में एनएसयूआई समर्थित प्रत्याशी तो चार में एबीवीपी के प्रत्याशी अध्यक्ष बने। इसके अलावा चार विश्वविद्यालयों में निर्दलीय प्रत्याशी अध्यक्ष बने।

प्रदेश के सबसे बड़े राजस्थान विश्वविद्यालय में एनएसयूआई के बागी और निर्दलीय प्रत्याशी विनोद जाखड़ अध्यक्ष बने, तो उपाध्यक्ष निर्दलीय रेणु चौधरी, महासचिव पद पर एबीवीपी बागी आदित्य प्रताप सिंह और संयुक्त सचिव एबीवीपी की मीनल शर्मा चुनी गई हैं। विनोद ने आरयू के इतिहास में पहली बार एससी वर्ग से अध्यक्ष बनकर सभी जातिगत समीकरणों को तोड़ दिया है।

प्रदेश के आॅल आॅवर चुनावी परिणाम में विद्यार्थी परिषद् का दबदबा रहा है। एबीवीपी का परचम जगद्गुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत यूनिवर्सिटी, जयपुर में अध्यक्ष पद पर एबीवीपी के मुकेश उपाध्याय, उपाध्यक्ष पद पर निर्दलीय योगेश गौतम, महासचिव पर एबीवीपी के कुलदीप सिंह निर्विरोध निर्वाचित हुए। जबकि संयुक्त सचिव पद पर भी निर्दलीय मनोज जांगिड़ विजयी रहे।

महर्षि दयानन्द सरस्वती यूनिवर्सिटी, अजमेर में एबीवीपी के पूरे पैनल ने जीत दर्ज की है, जिसमें अध्यक्ष लोकेश गोदारा, उपाध्यक्ष शिवनेश सिंह, महासचिव राहुल राजपुरोहित और संयुक्त सचिव निहारिका उपाध्याय चुनी गई। उदयपुर के मोहन लाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में एबीवीपी के हिमांशु बागड़ी ने जीत दर्ज की है। महाराजा सूरजमल बृज विश्वविद्यालय, भरतपुर में एबीवीपी के प्रत्याशी दिनेश भातरा ने जीत दर्ज की। राज्य के करीब 150 से अधिक कॉलेजों में एबीवीपी ने जीत दर्ज की तो बाकि कॉलेजों में एनएसयूआई और निर्दलीयों ने बाजी मारी है।

एनएसयूआई को मिली सीटें
महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर में एनएसयूआई के विकास गोदारा ने जीत दर्ज की। जोधपुर के आयुर्वेद यूनिवर्सिटी में एनएसयूआई के रमेश कुमार अध्यक्ष पद पर विजयी रहा। इसके साथ ही एनएसयूआई ने राज ऋषि भर्तृहरि मत्स्य विश्वविद्यालय, अलवर में सुमंत सिंह अध्यक्ष बने। महाराजा गंगासिंह विश्वविद्यालय बीकनेर में निर्दलीय प्रत्याशी (एनएसयूआई समर्थित) सीमा राजपुरोहित विजयी रहीं। बीकानेर केन्द्रीय छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर निर्दलीय (एनएसयूआई समर्थित) सुनील कुमार बुरड़क अध्यक्ष निर्वाचित हुआ। कोटा विश्वविद्यालय में निर्दलीय चंद्रशेखर नागर और वेटरनरी विश्वविद्यालय बीकानेर में अध्यक्ष पद पर निर्दलीय दिनेश कुमार चुनाव जीते।
 

छात्रसंघ चुनावों में एबीवीपी की विजय विस एवं लोस चुनाव का संकेत
मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने राजस्थान के छात्रसंघ चुनाव 2018 में मंगलवार को जारी हुए परिणामों में अधिकांश विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में विजयी हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के प्रत्याशियों को बधाई दी है। उन्होंने इसके लिए विद्यार्थी परिषद के नेतृत्व और सदस्यों को भी  बधाई दी। राजे ने कहा कि छात्रसंघ चुनाव प्रदेश के युवाओं के लिए राजनीतिक सोच और गतिविधियों का आइना है। उन्होंने कहा कि इन चुनावों में अधिकतर विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में विद्यार्थी परिषद के पैनल के प्रत्याशियों या इस संगठन का समर्थन प्राप्त प्रत्याशियों की जीत राज्य के आगामी विधानसभा एवं लोकसभा चुनावों के लिए स्पष्ट संकेत है।

Other Latest News of Rajasthan -

चुनावी जीत का शाह मंत्र: एक कार्यकर्ता एक गांव को बनाए टारगेट

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को जयपुर संभाग के चार जिलों जयपुर शहर, जयपुर देहात, अलवर और दौसा के शक्ति केन्द्रों से लेकर जिलाध्यक्ष तक के पार्टी पदाधिकारियों, सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रादेशिक पदाधिकारियों, निकायों के जनप्रतिनिधियों को विधानसभा चुनाव जीत का एक गांव-एक कार्यकर्ता का मंत्र दिया है।

12 Sep 12:40 PM

उद्योगपति निरंजन लाल डाटा का निधन

प्रसिद्ध उद्योगपति और समाज सेवी निरंजन लाल डाटा उद्यमियों के रोल मॉडल थे। उन्होंने उद्योग जगत ही न केवल नई दिशा दी, बल्कि समाज सेवा के क्षेत्र में उनका अनुकरणीय योगदान रहा।

12 Sep 12:35 PM

सपोटरा विधायक रमेश मीणा के गुंडों ने हमें पीटा : अलका

कांग्रेस की पूर्व जिलाध्यक्ष अलका मीणा ने सपोटरा विधायक रमेश मीणा पर करौली में संकल्प रैली के दौरान मारपीट करने एवं कपड़े फाड़ने का आरोप लगाया है।

12 Sep 12:30 PM

लोगों को गुमराह करना हमारी फितरत में नहीं : गहलोत

करौली के मुंशी त्रिलोकचंद माथुर स्टेडियम में मंगलवार को आयोजित कांग्रेस की भरतपुर संभाग की संकल्प रैली को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत ने वादा किया कि हमारी पार्टी जीती तो राजस्थान के विकास का काम करेंगे।

12 Sep 12:25 PM

राजस्थान में फिर बनेगी भाजपा सरकार, वसुंधरा राजे बनेंगी मुख्यमंत्री: राजेन्द्र राठौड़

मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि भारत बंद कर लोगों को भरमाने का प्रयास करने वाली कांग्रेस बताए कि कांग्रेस सरकारों ने उनके प्रदेशों में पेट्रोल-डीजल के दाम क्यों नहीं घटाए?

12 Sep 12:15 PM