रात्रि 10 से 6 बजे तक तेज आवाज वाले पटाखों पर रोक - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 15th of November 2018
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

रात्रि 10 से 6 बजे तक तेज आवाज वाले पटाखों पर रोक

Tuesday, November 06, 2018 10:50 AM

दीपावली पर रात्रि 10 से सुबह 6 बजे तक ध्वनि उत्पन्न करने वाले पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा।

जयपुर। दीपावली पर रात्रि 10 से सुबह 6 बजे तक ध्वनि उत्पन्न करने वाले पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट जयपुर शहर धारा सिंह मीना ने बताया कि दीपावली के त्यौहार पर चलाए जाने वाले पटाखों से न केवल ध्वनि प्रदूषण होता है, बल्कि इससे वायु प्रदूषण भी बढ़ जाता है। उन्होंने बताया कि पटाखे एवं अतिशबाजी से होने वाले ध्वनि प्रदूषण के संबंध में सर्वोच्च न्यायालय की ओर से 18 जुलाई, 2005 को पारित निर्णय में पटाखों व अन्य माध्यमों से ध्वनि प्रदूषण के नियंत्रण के संबंध में विस्तृत निर्देश प्रदान किए गए हैं।

इसके अनुसार रात्रि 10 से सुबह 6 बजे तक तेज ध्वनि उत्पन्न करने वाले पटाखों के उपयोग पर प्रतिबंध रहेगा। इस संबंध में पर्यावरण व वन मंत्रालय की ओर से 11 जनवरी, 2010 को जारी अधिसूचना के मुताबिक ध्वनि प्रदूषण के नियम 2010 में ध्वनि उत्सर्जित करने वाले पटाखे शांत परिक्षेत्र या रात्रि समय में नहीं चलाए जाने का प्रावधान है।
 

Other Latest News of Rajasthan -

दीपावली पर पटाखों से निकला धुंआ, अस्थमा रोगियों के लिए बड़ी मुसीबत

दीपावली पर पटाखे जलाने का रिवाज बहुत पुराना है। वर्तमान में अलग-अलग रोशनियों और तेज आवाज के कई पटाखे हैं, जो प्रकृति को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं साथ ही हमारे स्वास्थ्य पर भी विपरीत असर डालते हैं।

06 Nov 11:30 AM

स्विच ऑन होते ही रोशनी से दमके बाजार, 25 हजार यूनिट अतिरिक्त बिजली होगी खर्च

धनतेरस पर बाजार ने सोमवार को गति पकड़ ली। इस दौरान बाजारों में लक्ष्मी बरसी। विशेषकर परकोटा क्षेत्र में सजावट का स्विच आॅन होते ही सभी बाजार रोशनी से दमक उठे।

06 Nov 11:20 AM

भाजपा में फिर से माथापच्ची शुरू, दिवाली बाद फिर मंथन और तय होंगे पैनल

सीएम वसुन्धरा राजे सहित भाजपा के वरिष्ठ नेताओं, कोर कमेटी के सदस्यों ने सोमवार को सुबह ग्यारह बजे से शाम तक दिनभर फिर से विधानसभा सीटवार पूर्व में तैयार दावेदारों के पैनल और हाल ही में जिलों में सीटवार फीडबैक लेकर लौटें नेताओं के सामने आए नामों पर माथापच्ची की और संशोधित पैनल बनाने के लिए क्षेत्रीय समीकरणों के आधार पर गुणा-भाग किया।

06 Nov 11:15 AM

कांग्रेस को झूठ बोलने की बीमारी, रफाल की यूपीए-2 की दरें क्यों नहीं बताते: मेघवाल

केन्द्रीय मंत्री व बीकानेर के सांसद अर्जुनराम मेघवाल ने सोमवार को रफाल पर कांग्रेस को घेरा है। उन्होंने आरोप लगाया है कि कांग्रेस यूपीए-प्रथम की रफाल खरीद की प्रप्रोज दरें तो बता रही है, जिसे फ्रांस की कंपनी ने नहीं माना था, लेकिन वर्ष 2011-12 में यूपीए-दो में दी गई दरों का खुलासा क्यों नहीं कर रही है।

06 Nov 11:10 AM

अवैध बजरी भरकर ले जाते चार ट्रक जब्त, 6 गिरफ्तार

बरोनी पुलिस ने बजरी माफियाओं पर कार्यवाही करते हुए रविवार की रात चार बजरी के ट्रकों एवं उनके चालकों व दो रेकी करने वाले लोगों को गिरफ्तार किया है।

06 Nov 11:05 AM