फारुख अब्दुल्ला ने अजमेर दरगाह में की जियारत, गुर्जर मसला तुरंत सुलझना चाहिए - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

फारुख अब्दुल्ला ने अजमेर दरगाह में की जियारत, गुर्जर मसला तुरंत सुलझना चाहिए

Sunday, February 10, 2019 15:05 PM

फारुख अब्दुल्ला (फाइल फोटो)

अजमेर। जम्मू और कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने कश्मीर के हालातों में सुधार बताते हुए कहा है कि घाटी में अमन बनाए रखने के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत और समझौता करने की जरुरत हैं। अब्दुल्ला ने अजमेर में सुबह दरगाह की जियारत करने के बाद सर्किट हाउस में पत्रकारों से कहा कि कश्मीर के हालातों में सुधार हुआ है और घाटी में अमन बनाए रखने के लिए पाकिस्तान के साथ बातचीत और समझौता दोनों करना आवश्यक है। लोकसभा चुनाव के बाद पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम इमरान खान के साथ बातचीत होगी इसका उन्हें पूरा भरोसा है। पाक अधिकृत कश्मीर के समर्थन में उनके रुख पर किये सवाल पर अब्दुल्ला ने कहा कि वह हिंदुस्तानी मुसलमान हैं और कश्मीर का मुद्दा राजनीतिक मसला है। उन्होंने जोर देकर कहा कि कश्मीर का हल बातचीत के जरिए ही निकाला जा सकता है।

उन्होंने देश में लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव एक साथ कराए जाने की वकालत करते हुए कहा कि चुनाव के इंतेजामात एक जैसे ही होते हैं। ऐसे में चाहे कश्मीर हो या अन्य कोई प्रदेश चुनाव कराए जाने की व्यवस्था एकसाथ की जानी चाहिए। ईवीएम मशीन के सवाल पर उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन चोर है। उन्होंने कहा कि मशीन के जरिए वोट दूसरे को जा रहे है, इसकी पुख्ता जानकारी जब वह स्वयं कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे तो उन्हीं के मंत्री द्वारा एक आला अफसर से पूछने पर इस बात का खुलासा हुआ। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन पर नियंत्रण बना रहना चाहिए। उन्होंने सवाल किया कि भारत ने इस मशीन को अपनाया है लेकिन बहुत से देशों ने इसे नकार दिया क्योंकि मशीन में दूसरे को सहजता से वोट डलवाया जा सकता है।

गुर्जर मसला तुरंत सुलझना चाहिए
अब्दुल्ला ने राजस्थान में गुर्जर आंदोलन पर चिंता जताते हुए कहा है कि यह मसला तुरंत सुलझना चाहिए। राजस्थान में चल रहे गुर्जर आंदोलन पर पूछे गए सवाल पर राजस्थान प्रदेश अमनो अमान का प्रदेश है। यहां गुर्जर आंदोलन जैसे हालात बने यह चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि यह मसला तुरंत सुलझना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वह जयपुर पहुंचकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से इस मसले पर बात करेंगे और मामले को सुलझाने के लिए रास्ता निकालने को कहेंगे। एक अन्य सवाल के जवाब में श्री अब्दुल्ला ने कहा कि आने वाले वर्षों में देश में किसानों का मसला भी हल होगा। उन्होंने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के बयान को बताते हुए कहा कि किसान बच गया, समझो भारत बच गया। अब्दुल्ला शनिवार देर रात अजमेर पहुंचे और सुबह छह बजे ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह पहुंचकर उनकी बारगाह म़े हाजिरी लगाई, अकीदत के फूल एवं मखमली चादर पेश की। उन्हें जियारत उनके पारिवारिक खादिम फखरे मोईनी ने कराई।
 

Other Latest News of Rajasthan -

असामाजिक तत्वों की जांच होगी

गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दौरान धौलपुर जिले में हुए उपद्रव मामले पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है

11 Feb 09:25 AM

हिंसक हुआ गुर्जर आंदोलन, धौलपुर में पुलिस की 3 गाड़ियों में लगाई आग

धौलपुर में भी रविवार को गुर्जर आंदोलन की आग भड़क गई। इसे लेकर गुर्जर समाज के लोगों ने हाईवे पर मचकुंड चौराहे के पास जाम लगा दिया।

11 Feb 09:20 AM

गुर्जर आंदोलनकारियों ने अजमेर में किया डांस, हाइवे पर बनाई चाय

गुर्जर आरक्षण आंदोलन की आंच अब अजमेर भी पहुंच गई है। अजमेर के निकट ग्राम नारेली के बाहर जयपुर-ब्यावर नेशनल हाईवे संख्या आठ पर रविवार को गुर्जरों ने दो घंटे तक जाम लगाया।

10 Feb 00:40 AM

पुलिस के शिकंजे में आया केबल चोर गिरोह, 7 बदमाश गिरफ्तार, जेसीबी और ट्रक भी बरामद

करीब 35 लाख रुपए कीमत की आॅप्टीकल फाइबर केबल चोरी कर ले जाने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने उसके 7 सदस्यों को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। चोरी में प्रयुक्त जेसीबी एवं ट्रक भी बरामद कर लिया

10 Feb 00:35 AM

आरक्षण नहीं मिलने तक लोग पटरी पर ही डटे रहेंगे: किरोड़ी बैंसला

राजस्थान में पांच प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर भरतपुर संभाग के सवाईमाधोपुर जिले में गुर्जर आंदोलन तीसरे दिन भी जारी रहा।

10 Feb 15:10 PM