बिजली बिल मारेंगे फ्यूल सरचार्ज का करंट - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

बिजली बिल मारेंगे फ्यूल सरचार्ज का करंट

Thursday, January 10, 2019 23:25 PM

file photo

अजमेर। बिजली के अगले बिल उपभोक्ताओं को जल्द ही करंट मारेंगे। विद्युत वितरण निगम ने फ्यूल सरचार्ज में बढ़ोतरी कर दी है और हर उपभोक्ता से तीन माह का फ्यूल सरचार्ज वसूला जाएगा। यह राशि उपभोक्ताओं के अगले दो बिलों में जुड़ कर आएगी। विद्युत वितरण निगम के अतिरिक्त मुख्य अभियंता (मुख्यालय) एस.एस. मीणा ने विद्युत नियामक आयोग के आदेश के बाद ये निर्देश जारी किए हैं। सभी उपभोक्ताओं से अक्टूबर से दिसम्बर 2018 तक प्रति यूनिट 37 पैसे की फ्यूल सरचार्ज वसूली की जाएगी।

यह राशि बिजली उत्पादन में खर्च हुई राशि की अंतर राशि है, जो अधिक होने पर उपभोक्ताओं से वसूली जाती है। यदि उत्पादन में ज्यादा रकम खर्च नहीं होती है तो फ्यूल सरचार्ज की राशि भी नहीं बढ़ाई जाती है। इस बार की तिमाही समीक्षा में उत्पादन राशि में बढ़ोतरी पाई गई थी। इसलिए उपभोक्ताओं से तीन माह का यह फ्यूल सरचार्ज वसूला जाएगा। उल्लेखनीय है कि इससे अधिक बिजली यूनिट खर्च करने वाले उपभोक्ताओं के बिलों में भारी राशि जुड़ कर आएगी। इसे दो बिजली बिलों में आधी-आधी जोड़कर भेजा जाएगा। फ्यूल सरचार्ज सब्सिडी वाले उपभोक्ताओं को नहीं देनी होगी। इनमें बीपीएल श्रेणी एवं कृषि कनेक्शन श्रेणी के उपभोक्ता शामिल हैं। इन्हें इससे अलग रखा गया है। 

 

Other Latest News of Rajasthan -

जैसलमेर में प्रसव के दौरान नवजात के हुए दो टुकड़े, डॉक्टर APO, दो नर्स सस्पेंड

जैसलमेर के रामगढ़ स्थित सरकारी अस्पताल में बुधवार को महिला के प्रसव के दौरान नवजात का सिर टूट कर अलग होने और धड़ गर्भ में ही रह जाने से नवजात की मौत के मामले को चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने गंभीरता से लिया है।

11 Jan 11:20 AM

विधानसभा सत्र 15 से ही, अध्यक्ष का तर्क नामंजूर

पन्द्रहवीं विधानसभा का पहला सत्र 15 जनवरी से ही शुरु होगा। राज्यपाल कल्याण सिंह के समक्ष गुरुवार को इस मसले पर महाधिवक्ता एमएस सिंघवी और मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने सरकार का पक्ष रखा।

11 Jan 11:15 AM

जनसुनवाई में मिली परिवादियों को राहत

जिला कलक्टर रुक्मणि रियार ने गुरुवार को अटल सेवा केन्द्र में जनसुनवाई कर परिवादियों को राहत प्रदान की। उन्होंने परिवादियों के प्रकरणों का अध्ययन कर संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे वस्तुस्थिति की जानकारी लेकर त्वरित कार्रवाई कर समस्या समाधान करें।

10 Jan 01:10 AM

उल्टी-दस्त के मरीजों का किया सर्वे

कस्बे में गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की मेडिकल टीम ने कस्बे की छापल्डा बस्ती में स्थित वार्ड 4, 6, 7 व 8 और पारसी बस्ती में सर्वे किया और लोगों को बीमारियों से बचने की कई जानकारिया दी।

10 Jan 01:10 AM

हरे पेड़ों पर चला रहे कुल्हाड़ी, घट रहा जंगल

एक तरफ पर्यावरण को बचाने व प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए हरित क्रांति, पेड़ लगाओं जीवन बचाओं जैसी कई

10 Jan 01:05 AM