जैसलमेर में प्रसव के दौरान नवजात के हुए दो टुकड़े, डॉक्टर APO, दो नर्स सस्पेंड - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

जैसलमेर में प्रसव के दौरान नवजात के हुए दो टुकड़े, डॉक्टर APO, दो नर्स सस्पेंड

Friday, January 11, 2019 11:20 AM

कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। जैसलमेर के रामगढ़ स्थित सरकारी अस्पताल में बुधवार को महिला के प्रसव के दौरान नवजात का सिर टूट कर अलग होने और धड़ गर्भ में ही रह जाने से नवजात की मौत के मामले को चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने प्रसव के दौरान मौजूद डॉ. निखिल शर्मा को एपीओ कर दिया है। वहीं प्रसव में लगे दो मेल नर्स अमृतलाल और जुझार सिंह को सस्पेंड कर दिया है। इसके अलावा मंत्री ने मामले की जांच के लिए भी आदेश दिए हैं।

मानवाधिकार आयोग ने लिया प्रसंज्ञान
जैसलमेर जिले के रामगढ़ अस्पताल में प्रसव के दौरान नवजात का सिर धड़ से अलग हो जाने की घटना के मामले में राज्य मानवाधिकार आयोग ने प्रसंज्ञान लेते हुए जिला स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी और पुलिस अधीक्षक से तथ्यात्मक रिपोर्ट के साथ तलब किया है।आयोग के अध्यक्ष प्रकाश टाटिया ने इस संबंध में समाचार पत्रों में छपी खबरों को आधार माना है। रामगढ़ के सरकारी अस्पताल में दीक्षा कंवर प्रसव के लिए भर्ती हुई थी। प्रसव के दौरान चिकित्साकर्मियों ने बच्चे को इतने जोर से खींचा कि उसका शरीर दो टुकड़ों में बंट गया। धड़ तो बाहर आ गया लेकिन उसका सिर अंदर ही रह गया।

रुक नहीं रहे दीक्षा के आंसू, डर इतना कि कांप उठती है बोलते हुए
जोधपुर। जैसलमेर के रामगढ़ की रहने वाली दीक्षा, जिसके  बच्चा होना था मगर डिलीवरी के वक्त दो नर्सिंग कर्मियों ने दीक्षा के पेट पर चढ़कर जो जोर जबरदस्ती की कि उसके चलते बच्चे का सिर अंदर रह गया और धड़ हाथ में आ गया। इस ह्दयविदारक घटना के बाद से दीक्षा का इलाज जोधपुर के उम्मेद अस्पताल में चल रहा है। हालांकि इस मामले को गंभीरता से लेते हुए राज्य मानवाधिकार आयोग द्वारा प्रसंज्ञान भी लिया गया है।

दीक्षा ने नवज्योति को बताई खुद आप बीती
खुद प्रसुता दीक्षा ने डरी सहमी आवाज में खुद पर आपबीती बताते हुए कहा कि कंपाउडर अमृतराम पेट पर बैठकर जोर-जोर से दबा-दबाकर बच्चे को बाहर निकालने की जो कोशिश कर रहा था उसी के चलते बच्चे का सिर अंदर रह गया और धड़ बाहर आ गया। जब वह दर्द से कराहती रही तो उसकी एक नहीं सुन कर उसके साथ गाली गलौच करते हुए काफ ी बेरहमी से उसके साथ बच्चे को जबरदस्ती बाहर निकालने की कोशिश करते रहे।

दीक्षा की देवरानी ने नवज्योति को बताई पूरी सच्चाई
इस हादसे की शिकार हुई मरीज दीक्षा और दीक्षा की देवरानी लाली ने रामगढ प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र में सेवाएं देने वाले गुर्जर सिंह और अमृतराम पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए बताया कि किस तरह पेट पर चढ़ कर वह जोर-जोर से दबाता रहा और दीक्षा चिल्लाती और कहाती रही। लेकिन उनको दया नहीं आई और जब बात नहीं बनी तो बच्चेदानी में हाथ डालकर बच्चे को निकालने की कोशिश की तो हाथ में धड़ आ गया और सिर अंदर ही रह गया।

 

Other Latest News of Rajasthan -

अतिरिक्त महाधिवक्ताओं के कार्यों का विभाजन किया

राज्य सरकार की ओर से हाईकोर्ट जयपुर और जोधपुर में नियुक्त किए गए अतिरिक्त महाधिवक्ताओं के कार्यों का विभाग पंचायतीराज विभाग ने कर दिया है।

11 Jan 11:40 AM

स्वाइन फ्लू से 3 और मौतें, 78 नए मामले आए, पिलाया जा रहा है काढ़ा

प्रदेश में स्वाइन फ्लू से गुरुवार को तीन और मौतें हो गई। कोटा, राजसमंद और अजमेर में एक-एक मौत होने की पुष्टि चिकित्सा विभाग ने की है।

11 Jan 11:35 AM

हाईकोर्ट ने कहा, अनुभव बिना RAS भर्ती में कैसे दिया विभागीय कोटे का लाभ?

राजस्थान हाईकोर्ट ने आरएएस भर्ती-2016 में पांच साल की सेवा से कम अनुभव रखने वाले अभ्यर्थियों को विभागीय कोटे के आरक्षण का लाभ देने पर कार्मिक सचिव और आरपीएससी सचिव सहित तीन अन्य को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

11 Jan 11:30 AM

MP फार्मूले को राजस्थान में लागू कर माफ किया जा सकता है किसानों का कर्ज

प्रदेश में कर्जमाफी योजना की क्रियान्विति को लेकर मध्यप्रदेश फार्मूले का अध्ययन किया गया है। यह फार्मूला शुक्रवार को मंत्रिमंडलीय सब कमेटी के समक्ष रखा जाएगा।

11 Jan 11:25 AM

मुख्यमंत्री सहायता कोष के आदेश में संशोधन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर दुर्घटना ग्रस्त व्यक्तियों की मृत्यु के प्रकरणों में मुख्यमंत्री सहायता कोष से आश्रितों को सहायता प्रदान किए जाने के आदेश में संशोधन किया गया है।

11 Jan 11:25 AM