वाणिज्य कर विभाग ने पकड़ा उद्यमियों का गड़बड़झाला, 575 कंपनियों को जारी किए नोटिस - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

वाणिज्य कर विभाग ने पकड़ा उद्यमियों का गड़बड़झाला, 575 कंपनियों को जारी किए नोटिस

Monday, February 11, 2019 22:50 PM

कांसेप्ट फोटो
भीलवाड़ा। सरकारी स्कीम का फायदा उठाने की नियत से भीलवाड़ा, राजसमन्द, चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ जिले के माइनिंग एवं टेक्सटाइल जगत के बडेÞ कारोबारियों ने फर्जीवाड़े की सारी हदे पार कर दी। उद्योगपतियों ने सरकारी छूट का फायदा लेने के लिए ‘लूट सके तो लूट’ वाली कहावत को चरितार्थ  करते हुए न केवल अपनी कम्पनी/औद्योगिक इकाई का टर्नओवर कम बताया बल्कि कईयों ने तो ऐसी बिक्री दर्शा दी जिसके कोई खरीददार ही नहीं थे।
 
कुछ ऐसे ही फर्जीवाड़े सामने आने के बाद वाणिज्य कर विभाग ने 4 जिलों के 575 कम्पनियों को नोटिस जारी किये है, यह नोटिस उन कम्पनियों और कारोबारियों को थमाएं गए है जिनके वेट के अंतिम रिटर्न में जो आईटीसी बताया था, जीएसटी के नए रिटर्न में 50 हजार से 5 लाख तक के मिस मैच आ रहे है।
 
विभागीय सूत्रों के अनुसार ये सभी गड़बडियां अप्रैल से दिसम्बर 2018 के बीच की अवधि की है। वाणिज्य कर विभाग के उपायुक्त (प्रशासन) को मुख्यालय से मिले दिशा-निर्देशों के अनुसार 15 फरवरी तक इन सभी पौने छह सौ कम्पनियों की जांच कर रिपोर्ट भेजनी है। उधर एक साथ टेक्सटाइल व माईनिंग से जुड़े पौने छह सौ बड़े कारोबारियों को फर्जीवाड़े करने पर विभाग द्वारा नोटिस जारी किये जाने पर व्यापारियों/कारोबारियों में भी खलबली मची हुई है।
 
ऐसे समझिए फर्जीवाड़े का गणित 
भीलवाड़ा। सरकारी छूट की स्कीम में फायदा लेने के लिए टर्न ओवर किसी उद्यमी ने डेढ़ करोड़ रुपए बता रखा है लेकिन कंपनी का वास्तविक टर्न ओवर कहीं इससे ज्यादा है। किसी टेक्सटाइल कंपनी का महीने का औसत टर्न ओवर 25 लाख रुपए था लेकिन अचानक  टर्न ओवर 3  करोड़ रुपए तक पहुंच गया। एक नई कंपनी का पहले महीने में ही टर्न ओवर 8 करोड़ रुपए हो गया। एक कंपनी ने दूसरी कंपनी को माल की बिक्री तो बता रखी है लेकिन जिस कंपनी के नाम का बिल बनाया गया उसने खरीदारी की। 
 
15 फरवरी तक भेजनी होगी रिपोर्ट 
भीलवाड़ा। पहले फेज में जोन के 4 जिलों भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ व राजसमन्द के 424 कंपनियों और व्यापारियों को ऐसी गड़बड़ियों के नोटिस जारी करने के बाद वाणिज्यिक कर विभाग ने 575 और कंपनियों को नोटिस जारी किए हैं। नोटिस उन व्यापारियों को दिए गए हैं जिनके वैट के अंतिम रिटर्न में जो आईटीसी बताया था, जीएसटी के नए रिटर्न में 50 हजार से 5 लाख तक के मिस मैच आ रहे हैं। मुख्यालय ने उपायुक्त (प्रशासन) से इन कंपनियों की जांच कर 15 फरवरी तक रिपोर्ट मांगी है।
 
 
जांच में सामने आई गड़बड़ी तो मची खलबली
 
-64 व्यापारी और कम्पनियां ऐसी है जिन्होंने साल 2017-18 में वेट के अंतिम रिटर्न में जो आईटीसी बताया है उसे जीएसटी के नए रिटर्न में अधिक क्लेम किया गया है। 
 
-257 कम्पनियां व उद्यमी ऐसे है जिन्होंने बीते 6 माह से ई-वे बिल तो जनरेट किए परन्तु टेक्स की चोरी करने की नियत से रिटर्न ही फाइल नहीं किया। 
 
-22 ऐसी कम्पनियां और व्यापारी जांच पड़ताल में पाये गये जिन्होंने फर्जी तरीके से सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए कम टर्न ओवर दर्शाया जबकि हकीकत में इनका टर्नओवर बहुत ज्यादा है। 
 
-79 कम्पनियां ऐसी है जिनमें फर्जी टर्न ओवर बताने या बिल बनाने की पुष्टी हुई है। 
- भीलवाड़ा जोन के चारों जिलों भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमन्द व प्रतापगढ़ के 153 ऐसे व्यापारियों व कम्पनियों सामने आई जिनके टर्नओवर में अनाचक बढोतरी हुई है। 

Other Latest News of Rajasthan -

मोदी ने परोसी ‘अक्षय पात्र’ की तीन सौ करोड़वीं थाली

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वृंदावन में सोमवार को कहा कि मिड डे मील मुहैया कराने वाले विश्व के सबसे बड़े गैर सरकारी संगठन ‘अक्षय पात्र’ फाउंडेशन की पहली थाली साल 2002 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान परोसी गई थी और इसकी 300 करोड़वीं थाली परोसने का उन्हें अवसर मिलना हर्ष की बात है।

12 Feb 10:10 AM

अटकलों के बीच टी-98 पहुंचा मुकंदरा

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व का एक बाघ टी-98 कोटा के मुकंदरा टाइगर हिल्स के दर्रा एरिया में पहुंच गया है। जानकारी के अनुसार कुछ दिन पहले टी-98 बाघ रणथम्भौर से निकलकर सुल्तानपुर (कोटा) के जंगलों में घूमता देखा गया था।

12 Feb 10:05 AM

निकायों-पंचायतों में अब चुनाव लड़ने को शैक्षणिक योग्यता नहीं होगी जरूरी

राजस्थान में पंचायतों और निकायों में चुनाव लड़ने के लिए पूर्व वसुन्धरा सरकार के शैक्षणिक योग्यता के बनाए कानून को कांग्रेस सरकार ने बदल दिया है।

12 Feb 09:00 AM

गुर्जर आंदोलन से रेलवे ट्रैक के साथ अब सड़कें भी जाम, पांच जिलों में धारा-144 लागू

आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलनरत गुर्जरों ने सोमवार को चौथे दिन सिकंदरा के पास जयपुर-आगरा राजमार्ग संख्या ग्यारह को जाम कर दिया।

12 Feb 09:50 AM

बाड़ीघाटी में गुर्जरों का चक्काजाम सफल, नेशनल हाइवे पर 3 घंटे तक रहा बंद

गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति द्वारा विशेष कोटे में 5 प्रतिशत आरक्षण की मांग को लेकर ग्राम बाड़ीघाटी में गुर्जर समाज द्वारा प्रस्तावित शांतिपूर्ण चक्काजाम पूर्णरूप से सफल रहा

11 Feb 23:20 PM