विदेशियों को ठगने वाले गिरोह के कॉल सेन्टर का भण्डाफोड़, 5 गिरफ्तार - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 16th of November 2018
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

विदेशियों को ठगने वाले गिरोह के कॉल सेन्टर का भण्डाफोड़, 5 गिरफ्तार

Tuesday, November 06, 2018 23:40 PM

कॉन्सेप्ट फोटो

अजमेर। क्रिश्चियनगंज थाना पुलिस व पुलिस मुख्यालय जयपुर की टीम ने संयुक्त कार्यवाही करते हुए मंगलवार को विदेशी नागरिकों से करोड़ों रुपए की ठगी करने वाले गिरोह के अन्तर्राष्ट्रीय कॉल सेन्टर का भण्डाफोड़ किया है। इसे अजमेर के हरिभाऊ उपाध्याय नगर में संचालित किया जा रहा था। पुलिस ने गिरोह के पांच लोगों को भी गिरफ्तार किया है। राजस्थान में इस तरह का ये पहला मामला है। 

पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपित हरिशंकरपुर भगोनी ताजपुर समस्तीपुर बिहार हाल सिनेवर्ल्ड के पीछे 26 हरिभाऊ उपाध्याय नगर निवासी राहुल राज वर्मा (31) पुत्र शेखर वर्मा, रौनक बाजार रानिब अहमदाबाद, गुजरात निवासी नईमुद्दीन कुरेशी (25) पुत्र निसार अहमद कुरेशी, जवाहर नगर अजमेर निवासी तेजदीप सिंह (30) पुत्र राजेन्द्र सिंह, इन्द्रा नगर धोलाभाटा अजमेर निवासी केतन कुमार (25) पुत्र मंगल सिंह और ऋषि दयानन्द मोहल्ला खारीकुई निवासी रोहित कुमार जैनानी (23) पुत्र श्याम कुमार हैं। पांचों के खिलाफ क्रिश्चियनगंज थाने में आईपीसी की धारा 384, 419, 420, 120बी व आईटी एक्ट की धारा 66 डी के तहत मुकदमा दर्ज कर पूछताछ की जा रही है। 

यूं आरोपितों को दबोचा 
आईजी बीजू जोर्ज जोसफ ने बताया कि पुलिस मुख्यालय में इस संबंध में शिकायत आई थी। इस पर वहां तैनात सीआई महेन्द्र शर्मा व क्रिश्चियनगंज थाना सीआई लिखमाराम के नेतृत्व में संयुक्त टीम बनाई थी। टीम ने आरोपियों के संबंध में गोपनीय तरीके से निगरानी कर जानकारी जुटाकर उनके बैंक खातों की भी डिटेल प्राप्त की गई। उसमें कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। टीम ने पुख्ता सबूत मिलने पर आज सुबह कॉल सेन्टर पर दबिश देकर पांच आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने मौके से लैपटॉप, कम्प्यूटर सैट,मोबाइल व इंटरनेट उपकरणों को जब्त किया। 
 
आस्ट्रेलिया, यूके व यूएस में भी ठगी 
आईजी जोसफ ने बताया कि आरोपित कॉल सेन्टर की आड़ में विदेशी लोगों का डाटा अवैध रूप से हासिल कर उन्हें अमेरिका में स्थित सर्वर पर लॉगइन कर आस्ट्रेलिया, यू.के. व यू.एस. में टैक्स डिपार्टमेन्ट के अधिकारी बनकर वहां के नागरिकों को धमकाते थे। आरोपी उन्हें टैक्स जमा नहीं होना बताते हुए गिरफ्तार करने का डर दिखाकर बिटकॉईन क्रय करवाकर अपने खाते में रुपए ट्रांसफर कर लेते थे। आरोपितों ने इस तरह प्रतिदिन लाखों रुपए की ठगी की है। जांच में सामने आया कि आरोपितों ने बिहार, महाराष्ट्र, केरल, गुजरात, राजस्थान सहित अन्य राज्यों में कई बैंक खाते खोल रखे हैं। जिनमें कुछ समय से सिर्फ बिटकॉइन का विक्रय करने से प्राप्त पैसा जमा करवाया जाता था। जिसे तुरंत वापस निकाल लिया जाता था। 
 
कई राज्यों में गिरोह है सक्रिय
गिरोह का जाल राजस्थान के अलावा दिल्ली, गुजरात, पंजाब, महाराष्टÑ, केरल व अन्य राज्यों में भी फैला हुआ है। आईजी ने बताया कि गिरोह से जुड़े अन्य बदमाशों की तलाश की जा रही है। इसी कड़ी में बिहार, मुम्बई, दिल्ली व पंजाब में दबिश दे रही है।  
 
विदेशी भाषाओं पर पकड़
आरोपित कॉल सेन्टर का संचालन का समय उस देश के स्थानीय समय के आधार पर करते थे, जहां किसी व्यक्ति को शिकार बनाना होता था। सभी आरोपित विदेशी भाषाओं को बोलने के एक्सपर्ट हंै। वह सूचना एवं तकनीकी शिक्षा में भी दक्षता रखते हैं। 
राजस्थान में पहला मामला
आईजी जोसफ ने बताया कि यह राजस्थान में पहला मामला है। जहां विदेशियों से ठगी करने वाले गिरोह के कॉल सेन्टर संचालन खुलासा हुआ है। उन्होंने बताया कि फिलहाल गिरोह के द्वारा भारत में किसी को शिकार बनाने के संबंध में कोई शिकायत सामने नहीं आई है। इस संबंध में जांच की जा रही है। 
 
बैंक खातों की जांच शुरू 
पुलिस अधीक्षक कार्यालय में मीडिया से बातचीत आईजी जोसफ ने बताया कि आरोपितों के बैंक खातों की डिटेल लेकर जांच करना शुरू कर दिया है। उसमें यह देखा जा रहा है कि किस-किस खाते में किस माध्यम से पैसा विदेश से आया है। उन्होंने बताया कि कुछ खातों की प्रारम्भिक जांच में सामने आया कि एक लाख रुपए से ज्यादा का रोजाना का ट्रांजेक्शन हुआ है। 
 
अन्य आरोपितों को अजमेर लाया जाएगा
जोसफ ने बताया कि उक्त गिरोह से जुड़े बदमाशों की अन्य शहरों में भी गिरफ्तारी के लिए टीमों ने दबिश देना शुरू कर दिया है। अन्य शहरों में गिरफ्तार होने वाले आरोपितों को भी पूछताछ के लिए अजमेर में ही लाया जाएगा। प्रेस वार्ता में पुलिस अधीक्षक राजेश सिंह भी मौजूद थे। 
 
ये थे टीम में शामिल 
आरोपितों को दबोचने के लिए बनाई गई संयुक्त टीम में क्रिश्चियनगंज थाना सीआई लिखमाराम, हैड कांस्टेबल भगवान सिंह, तेजाराम, किशन, रामप्रसाद, किशोर कुमार, अमरचन्द, राजकुमार, जगवीर सिंह, कमलेश, जगमाल, राजकुमार व महिला कांस्टेबल सुनीता व सरोज और पुलिस मुख्यालय जयपुर में तैनात सीआई महेन्द्र शर्मा, सबइंस्पेक्टर राजेकुमार सैनी व नरेश कुमार, कांस्टेबल विजय खण्डेलवाल व कमलेश शामिल थे। 
 

 

Other Latest News of Rajasthan -

राजस्थान: बसपा ने दूसरी सूची में जारी किए 6 उम्मीदवारों के नाम

राजस्थान में आगामी सात दिसम्बर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी कर दी।

09 Nov 15:45 PM

बेटी की फरमाइश पर बनाए चांदी के पटाखे

दीपावली पर शहर में कई चीजों को लेकर नए-नए प्रयोग हो रहे हैं। कहीं पर सुंदर स्वागत मेहमानों के स्वागत के लिए सजाया गया है, तो कहीं पर फ्लावर थीम पर दुकानों पर गेट लगाए गए हैं।

09 Nov 10:40 AM

भाई दूज का त्यौहार आज, जानें शुभ मुहूर्त

दिवाली के त्यौहार के पांचवे दिन भाई दूज मनाया जाता है। यह दीपावली और गोवर्धन के बाद मनायसा जाता है।

09 Nov 10:20 AM

निकाह के तीन दिन बाद कागज पर तीन बार तलाक लिखकर घर से भाग गया पति

युवती को पसन्द करने के बाद शादी के महज तीन दिन बाद ही उसका पति सादे कागज पर तीन बार तलाक लिखकर लापता हो गया। ससुराल वालों ने पीड़िता के पिता को बताया कि लड़का घर छोड़कर चला गया है। पता नहीं कहां गया है। हमने तो पुलिस में गुमशुदगी भी दर्ज करा दी है।

06 Nov 02:00 AM

ख्वाहिश कुछ नहीं, पार्टी जो निर्देश देगी उसकी ही पालना करूंगा: अशोक गहलोत

पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अशोक गहलोत ने कहा है कि पार्टी हाईकमान जो निर्देश देगी वो ही काम करूंगा। मुझे दो बार मुख्यमंत्री बनाया, तीन बार केंद्रीय मंत्री व राष्ट्रीय कांग्रेस का महासचिव बनाया। आगे भी हाईकमान जैसा उपयोग राजस्थान में मुझसे लेना चाहती है वो तैयार हैं।

06 Nov 02:45 AM