हिंसक हुआ गुर्जर आंदोलन, धौलपुर में पुलिस की 3 गाड़ियों में लगाई आग - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Sunday 17th of February 2019
Home   >  Rajasthan   >   News
राजस्थान

हिंसक हुआ गुर्जर आंदोलन, धौलपुर में पुलिस की 3 गाड़ियों में लगाई आग

Monday, February 11, 2019 09:20 AM

आंदोलनकारियों ने एडिशनल एसपी सहित पुलिस की कुल 3 गाड़ियों को आग लगा दी, जिससे गाड़ियां जलकर खाक हो गई और हाइवे पर दोनों और वाहनों की लंबी कतारें लग गई।

धौलपुर। पिछले चार दिन से चल रहा गुर्जर आंदोलन रविवार को हिंसक हो गया। धौलपुर में गुर्जर आंदोलन की आग भड़क गई, इसे लेकर गुर्जर समाज के लोगों ने हाईवे पर मचकुंड चौराहे के पास जाम लगा दिया। इस दौरान पुलिस और आंदोलनकारियों में जमकर पथराव हुआ। स्थिति को संभालने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े और हवाई फायरिंग करनी पड़ी। 

इस दौरान  आंदोलनकारियों ने एडिशनल एसपी सहित पुलिस की कुल 3 गाड़ियों को आग लगा दी, जिससे गाड़ियां जलकर खाक हो गई और हाइवे पर दोनों और वाहनों की लंबी कतारें लग गई। गुर्जर आरक्षण आंदोलन को लेकर दोपहर करीब 12  बजे गुर्जर समाज के लोगों की मेला ग्राउंड के पीछे मंदिर पर बैठक हुई, जिसमें शांतिपूर्ण तरीके से हाईवे जाम करना तय हुआ। इसके बाद समाज के लोग हाथों में लाठी डंडे लेकर मचकुंड चौराहे के पास हाइवे जाम करने पहुंचे।

जहां गुर्जर समाज के लोग धरने पर बैठ गए और हाईवे जाम कर दिया व नारेबाजी करने लगे। इसकी सूचना मिलते ही आनन-फानन में एडिशनल एसपी राजेंद्र वर्मा, अतिरिक्त जिला कलेक्टर राजेश वर्मा, तहसीलदार चिरंजीलाल शर्मा, सीओ सिटी सुरेश मीणा, निहालगंज थाना प्रभारी कुलदीप चारण, कोबरा टीम सहित भारी पुलिस जाब्ता मौके पर पहुंचा। जिस ने जाम को खुलवाने की कोशिश की। लेकिन आंदोलनकारी हाईवे से नहीं उठे और जाम नहीं खुलने दिया। इसे लेकर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर आंदोलनकारियों को खदेड़ने का प्रयास किया।

इस पर आंदोलनकारी भड़क गए और पथराव शुरू कर दिया। पुलिस ने भी पथराव किया। स्थिति काबू से बाहर होती देख पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और हवाई फायरिंग की। काफी देर तक दोनों ओर से पथराव हुआ। लेकिन आंदोलनकारियों की संख्या अधिक होने के कारण पुलिस को पीछे हटना पड़ा। इस पर थोड़ी देर बाद एसपी अजय सिंह भी अतिरिक्त पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे व दोबारा से आंदोलनकारियों और पुलिस के बीच पथराव शुरू हो गया।

इस पर दोबारा से पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और फायरिंग की तब जाकर कहीं स्थिति काबू में आई और पुलिस ने जाम को खुलवाया। इस दौरान करीब 1 घंटे से भी अधिक समय तक हाईवे जाम रहा। जिससे दोनों और लंबी कतारें लग गई और महिला बच्चे बुजुर्ग सहित जाम में फंसे अन्य लोग परेशान होते रहे।

उपद्रवियों के बीच फंसी टीम
पतराम में कोबरा टीम आंदोलनकारियों के बीच में उपद्रवियों के बीच में फंस गई। इससे कई कोबरा टीम के कई जवान और अन्य पुलिसकर्मी चोटिल हुए हैं। बताया जा रहा है कि एक कोबरा कर्मी की आंख में गंभीर चोट आई है। इस दौरान आंदोलनकारियों ने पुलिस की 3 गाड़ियों को आग लगा दी। जिससे पुलिस की गाड़ियां धू-धू कर जलकर खाक हो गई। बताया जा रहा है इनमें से एक गाड़ी एडिशनल एसपी की है।

महानिदेशक कानून-व्यवस्था एमएल लाठर का कहना है कि भीड़ की ओर से किए गए पथराव में आधा दर्जन पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। उपद्रव करने वालों के खिलाफ मुकदमे दर्ज किए जाएंगे। अभी तक तीन मुकदमे दर्ज किए गए हैं। धौलपुर में दो मुकदमे और दर्ज किए जाएंगे।

Other Latest News of Rajasthan -

बसंत पंचमी पर बिखरी पीताम्बरी छटा

विद्या की देवी मां शारदे का पूजन पर्व बसंत पंचमी पर रविवार को शहर में पीताम्बरी छटा छाई रही। इस दौरान मंदिरों में देव विग्रहों को पीले वस्त्र धारण कराकर पीले पुष्पों से शृंंगार किया गया।

11 Feb 10:50 AM

लाभार्थियों से नहीं मिले तो केन्द्रीय लीडरशिप तक पहुंचेगी सूचना

भाजपा ने लोकसभा चुनावों की तैयारियों के तहत अब प्रदेश में हर लाभार्थी से संपर्क का टारगेट रखा है। कार्यकर्ता लाभार्थी तक नहीं पहुंचेगा

11 Feb 09:50 AM

गुर्जर आंदोलन से ट्रेनों का संचालन प्रभावित, कई रद्द, कुछ को किया डायवर्ट

प्रदेश में गुर्जर आंदोलन के चलते ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो रहा है। इसके चलते यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

11 Feb 09:45 AM

किरोड़ी बैंसला ने कहा, रेलवे ट्रैक पर ही करेंगे वार्ता, सरकार जरूर देगी 5 प्रतिशत आरक्षण

गुर्जर आंदोलन के चलते राज्य सरकार पूरी तरह अलर्ट मोड पर है। प्रदेश में गुर्जर आरक्षण आंदोलन का सीएम अशोक गहलोत ने पूरा फीडबैक लिया है।

11 Feb 09:35 AM

असामाजिक तत्वों की जांच होगी

गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दौरान धौलपुर जिले में हुए उपद्रव मामले पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है

11 Feb 09:25 AM