राजस्थान: 115 स्थानों पर सीधी टक्कर, करीब 70 जगहों पर त्रिकोणीय मुकाबला - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of December 2018
Home   >  Rajasthan assembly election 2018   >   News
राजस्थान चुनाव-2018

राजस्थान: 115 स्थानों पर सीधी टक्कर, करीब 70 जगहों पर त्रिकोणीय मुकाबला

Wednesday, December 05, 2018 17:00 PM

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 7 दिसंबर को मतदान है, 11 दिसंबर को नतीजे आएंगे।

जयपुर। राजस्थान विधानसभान चुनाव में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के झालरापाटन, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सरदारपुरा एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट के टोंक विधानसभा क्षेत्र सहित राज्य की करीब 115 सीटों पर सीधा व 70 स्थानों पर त्रिकोणीय, जबकि एक दर्जन से अधिक स्थानों पर चतुष्कोणीय चुनावी मुकाबला नजर आने लगा हैं। 

हालांकि सिरोही जिले के पिण्डवाड़ा आबू विधानसभा क्षेत्र में निर्दलीयों एवं शिवसेना प्रत्याशी के चुनाव मैदान में दमखम दिखाने से वहां सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी एवं प्रमुख विपक्ष कांग्रेस प्रत्याशियों सहित पांच उम्मीदवारों में चुनावी मुकाबला होने के आसार हैं, जबकि गंगानगर विधानसभा क्षेत्र में भाजपा एवं कांग्रेस के अलावा चार बार विधायक रहे पूर्व मंत्री राधेश्याम के निर्दलीय, बागी राजकुमार गौड़ एवं जयदीप बियाणी एवं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रत्याशी प्रहलाद टाक तथा मौजूदा विधायक जमीदारा पार्टी की कामिनी ङ्क्षजदल चुनाव मैदान में होने से यहां सात उम्मीदवारों में बराबरी का मुकाबला बनता जा रहा हैं। 

सात दिसम्बर को विधानसभा की दो सौ में से 199 सीटों पर होने वाले चुनाव में भाजपा ने सभी सीटों पर, कांग्रेस ने 195 एवं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) तथा अन्य दलों एवं निर्दलीयों सहित कुल 2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं। उल्लेखनीय है कि अलवर जिले के रामगढ़ विधानसभा क्षेत्र से बसपा उम्मीदवार लक्ष्मण ङ्क्षसह के आकस्मिक निधन से वहां चुनाव स्थगित हो चुका हैं। राजे का झालावाड़ जिले की झालरापाटन विधानसभा क्षेत्र से भाजपा छोड़कर कांग्रेस में आये विधायक मानवेन्द्र सिंह से सीधा मुकाबला हैं। हालांकि राजे के दो बार मुख्यमंत्री बनने तथा इस क्षेत्र धौलपुर के बाद वर्ष 2003 से लगातार यहां से विधायक चुनने से उनकी स्थिति काफी मजबूत मानी जा रही हैं।

इसी तरह दो बार मुख्यमंत्री रह चुके गहलोत जोधपुर जिले की सरदारपुरा विधानसभा क्षेत्र में मजबूत स्थिति में हैं और उनका मुकाबला पिछली बार उनके सामने चुनाव हार चुके भाजपा प्रत्याशी शंभू सिंह खेतासर से हैं जबकि श्री पायलट का टोंक विधानसभा क्षेत्र में राज्य के सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान से सीधा चुनावी मुकाबला हैं। श्री खान भाजपा का एक मात्र मुस्लिम प्रत्याशी हैं। वर्ष 2008 में एक वोट से हारने वाले पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांग्रेस प्रत्याशी डा सी पी जोशी का इस बार नाथद्वारा सीट से हाल में कांग्रेस से भाजपा में आये महेश प्रताप सिंह से सीधा मुकाबला हैं।

इसी तरह पांच बार विधायक चुनी गई भाजपा की वरिष्ठ नेता सूर्यकांता व्यास सूरसागर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी प्रो अयूब खान, पंयाचत राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ का मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी रफीक मंडेलिया से, अंता से कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी का पूर्व मंत्री कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद जैन, कोटा उत्तर से पूर्व गृह मंत्री कांग्रेस प्रत्याशी शांति धारीवाल का भाजपा प्रत्याशी विधायक प्रहलाद गुंजल तथा कोलायत विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा में प्रतिपक्ष नेता रामेश्वर डूडी की  पिछले चुनाव में बागी रहे भाजपा प्रत्याशी बिहारी लाल विश्नोई से सीधी चुनावी टक्कर होने के आसार हैं।      

Other Latest News of Rajasthan-assembly-election-2018 -

चार करोड़ 78 लाख मतदाता कल करेंगे 2274 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

प्रदेश के चार करोड़ 77 लाख 89 हजार 815 मतदाता शुक्रवार को विधानसभा चुनाव लड़ रहे दो हजार 274 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

06 Dec 11:10 AM

हर बहन, हर मां भाजपा को वोट देकर कांग्रेस से लेगी बदला : राजे

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि महिला उत्पीड़न की बात करने वाली कांग्रेस बताए कि दुष्कर्म की घटनाओं को रोकने के लिए उसने फांसी की सजा जैसा कानून क्यों नहीं बनाया।

06 Dec 11:05 AM

अब योगी आएं या मोदी, कोई फर्क नहीं पड़ता : पायलट

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट का कहना है कि प्रदेश के 33 जिलों में कांग्रेस की जबर्दस्त लहर है, निश्चित रूप से सरकार हमारी पार्टी की बन रही है। अब जनता का राज आएगा।

06 Dec 10:00 AM

थम गया चुनावी शोर, अब पर्यवेक्षक रखेंगे प्रत्याशियों पर कड़ी नजर

प्रदेश में चुनावी शोर-शराबा बुधवार की शाम पांच बजे थम गया। अब चुनाव आयोग की ओर से तैनात पर्यवेक्षक प्रत्याशियों पर कड़ी नजर रखेंगे।

06 Dec 10:35 AM

झूठ पर झूठ बोल रहे हैं मोदी, पद की गरिमा का तो ध्यान रखें: अशोक गहलोत

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने पद की गरिमा के विरुद्ध जाकर झूठ बोलते जा रहे हैं।

06 Dec 10:30 AM