राजस्थान: वोट के लिए घर-घर घूम रहे नेता, मैदान में 2274 उम्मीदवार - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of December 2018
Home   >  Rajasthan assembly election 2018   >   News
राजस्थान चुनाव-2018

राजस्थान: वोट के लिए घर-घर घूम रहे नेता, मैदान में 2274 उम्मीदवार

Thursday, December 06, 2018 14:20 PM

राजस्थान विधानसभा चुनाव के प्रचार का शोरशराबा समाप्त होने के बाद प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर मतदाताओं से सम्पर्क करना शुरू कर दिया है।

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के प्रचार का शोरशराबा समाप्त होने के बाद प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर मतदाताओं से सम्पर्क करना शुरू कर दिया है। राजसथान में अलवर जिले के रामगढ़  में बसपा प्रत्याशी की म़ृत्यु के कारण चुनाव स्थगित हो जाने से दो सौ में से 199 सीटों पर ही चुनाव हो रहे है। कांग्रेस ने 195 तथा भाजपा ने सभी  सीटों पर उम्मीदवार मैदान में उतारे है। इसके अलावा राष्ट्रीय लोकतांत्रिक  पार्टी ए बहुजन समाज पार्टी तथा समाजवादी पार्टी सहित कई छोटे.मोटे दलों के  अलावा निर्दलीय सहित 2274 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

कांग्रेस और भाजपा दोनों दलों के स्टार प्रचारकों की चुनाव सभाओं से बने  माहौल को मतदान के दिन तक बनाये रखने के लिए प्रत्याशी घर घर जाकर मतदाताओं  से मिल रहे हैं। शुरूआती दौर में बढ़त बनाने वाली कांग्रेस पर मोदी की  सभायें भारी पड़ती सी लग रही है। कांग्रेस का कहना है कि पिछले दिनों दो  लोकसभा तथा एक विधानसभा उपचुनाव में भी भाजपा का झंडा फहरा रहा था, लेकिन उसे करारी मात खानी पड़ी थी। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट का  मानना है कि उपचुनाव के बाद परिस्थितियो में कोयी बदलाव नहीं आया। मतदाताओं का कांग्रेस के प्रति बना मोह कैसे टूट सकता है। इसके अलावा  कर्मचारियों व्यापारियों और किसानों की नाराजगी से भी कांग्रेस को अपने  पक्ष में माहौल बने रहने की आस है।

भारतीय जनता पार्टी उपचुनाव को  अलग नजरिये से देख रही है तथा टिकिट वितरण से लेकर चुनाव प्रचार तक  हिन्दुत्व की प्रखरता दिखाने पर चुनाव परिणामों को अपने पक्ष में मान रही  है। इस चुनाव में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एपूर्व मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ए कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट पूर्व केन्द्रीय मंत्री डॉ. गिरिजा व्यास, सीपी जोशी, चार सांसदों, मंत्रियों और कई विधायकों सहित  2274 उम्मीदवारों का भाग्य तय होगा। इनमें राजे के सामने भाजपा को  छोड़कर आये मानवेन्द्र सिंह ने तथा गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया के सामने  पूर्व मंत्री गिरिजा व्यास एकांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट के सामने  भाजपा के युनुस खान एविधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल के सामने कांग्रेस के  पूर्व विधायक महावीर मोचीए विधानसभा उपाध्यक्ष राव राजेन्द्र सिंह के सामने कांग्रेस के मनीष यादव तथा बागी आलोक ने चुनाव को रोचक बना दिया है।

भारत वाहिनी के घनश्याम तिवाड़ी और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के हनुमान बेनीवाल ने भी भ्रष्टाचार में दोनो पार्टियों की मिलीभगत के आरोप लगाये इन दोनो दलों ने कई स्थानों पर मुकाबले को त्रिकोणात्मक बना दिया।  बसपा ने 191 सीटों पर आप ने 180 सीटों पर तथा वामपंथी दलों ने 44 सीटों पर उम्मीदवार खड़े कर मुकाबलें को संघर्षपूर्ण बना दिया। बसपा की सुप्रिमो मायावती तथा सपा के अखिलेश यादव ने भी चुनाव में चेहरा दिखाया लेकिन आप के  नेता अरविन्द केजरीवाल का चेहरा प्रचार में देखने को नहीं मिला।

Other Latest News of Rajasthan-assembly-election-2018 -

बगरू विधानसभा में 174 नंबर बूथ पर शुरू नहीं हुई EVM, मतदाताओं की लगी लाईन

बगरू विधानसभा क्षेत्र के बूथ नंबर 174 पर लगभग 1 घंटे होने को है और ईवीएम मशीन शुरू नहीं हो पाई है। मौके पर मतदाताओं की लाइन लगी हुई है और 1 घंटे से मतदान का इंतजार कर रहे हैं।

07 Dec 09:45 AM

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कड़ी सुरक्षा, डेढ़ लाख पुलिस के जवान तैनात

राजस्थान पुलिस ने निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव कराने की व्यवस्था के लिए करीब डेढ़ लाख पुलिस के जवान तैनात किए हैं।

07 Dec 09:40 AM

मंत्री अरुण चतुर्वेदी परिवार के साथ पहुंचे वोट डालने

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए 199 सीटों पर सुबह 8 बजे से मतदान चल रहा है

07 Dec 08:55 AM

विधानसभा चुनाव में चार सांसदों की किस्मत दांव पर

राजस्थान विधानसभा चुनाव में इस बार चार सांसद भी अपनी किस्मत आजमा रहे है, इनमें तीन कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी का एक सांसद शामिल है।

06 Dec 16:50 PM

राजस्थान: 7 दिसंबर को कड़ी सुरक्षा के बीच 199 विधानसभा सीटों के लिए होगा मतदान

राजस्थान विधानसभा चुनाव-2018 की 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में शुक्रवार को सुबह 8 से सायं 5 बजे तक ईवीएम और वीवीपैट मशीनों से मतदान कराया जाएगा

06 Dec 16:35 PM