मध्यप्रदेश में भाजपा एक और कांग्रेस ने जारी की सूचियां, जद्दोजहद वाली सीटें शेष - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of December 2018
Home   >  Rajasthan assembly election 2018   >   News
राजस्थान चुनाव-2018

मध्यप्रदेश में भाजपा एक और कांग्रेस ने जारी की सूचियां, जद्दोजहद वाली सीटें शेष

Monday, November 05, 2018 13:35 PM

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की ओर से अब तक प्रत्याशियों की एक और कांग्रेस की दो सूचियां जारी होने के साथ शेष प्रत्याशियों की घोषणा दो-तीन दिन में होने की संभावना जताई जा रही है। प्रदेश में नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख नौ नवंबर है। भाजपा की पहली सूची में 176 नाम शामिल थे। इस सूची में शामिल एक प्रत्याशी देवी सिंह पटेल का सुबह निधन होने के बाद पार्टी को अब 55 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित करने बचे हैं। इनमें ज्यादातर सीटें वे हैं, जिन पर कई नामों या पार्टी के बड़े नामों की दावेदारी के कारण घमासान मचा हुआ है।

पार्टी की पहली सूची में तीन मंत्रियों समेत करीब तीन दर्जन विधायकों के टिकट काट दिए गए थे। भाजपा सूत्रों के मुताबिक पार्टी को सबसे ज्यादा मंथन भोपाल की गोङ्क्षवदपुरा सीट पर करना पड़ रहा है, जिस पर पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर और उनकी बहू कृष्णा गौर दावेदारी कर रहे हैं। खबरों के मुताबिक इस सीट पर पार्टी इस बार किसी अन्य को उतारने का मन बना रही है। होशंगाबाद जिले की सिवनी-मालवा सीट भी पार्टी के लिए परेशानी का सबब साबित हो रही है। यहां से पूर्व केंद्रीय मंत्री सरताज सिंह की दावेदारी है।

पार्टी के लिए इंदौर की सभी सीटें, विदिशा की शमशाबाद और गंजबासौदा, पन्ना, ग्वालियर की भितरवार और जबलपुर उत्तर भी प्रत्याशी चयन के लिए जद्दोजहद वाली साबित हो रही हैं। कांग्रेस ने अब तक 171 सीटों पर अपने दावेदारों के नामों की घोषणा कर दी है। पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए जय आदिवासी युवा शक्ति से गठबंधन करते हुए जयस प्रमुख डॉ हीरालाल अलावा को भी टिकट दिया है। दोनों ही दलों को प्रत्याशियों की घोषणा के बाद बगावत से भी जूझना पड़ रहा है। कई सीटों पर घोषित प्रत्याशियों के खिलाफ उन्हीं क्षेत्रों के अन्य दावेदार सक्रिय हो गए हैं।

भाजपा के एक विधायक वेल ङ्क्षसह भूरिया अपना टिकट कटने पर अपने समर्थकों के साथ मुख्यमंत्री निवास पहुंच गए थे। वहीं कई विधायकों के समर्थकों ने स्थानीय पार्टी कार्यालय पर भी डेरा डाला। झाबुआ क्षेत्र में स्थानीय सांसद कांतिलाल भूरिया के परिजन को टिकट का दावेदार बनाए जाने पर कांग्रेस में भी बगावत के सुर सुनाई दिए। पार्टी की विजयराघवगढ़ और तेंदूखेड़ा सीटों पर भाजपा से हाल ही में आए नेताओं को प्रत्याशी बनाने का भी स्थानीय कार्यकर्ता विरोध कर रहे हैं। 

Other Latest News of Rajasthan-assembly-election-2018 -

अमित शाह 21 को राजस्थान के 200 विधानसभा क्षेत्रों में वीडियो कॉन्फ्रेंस से करेंगे संवाद

अमित शाह जयपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए 200 विधानसभा क्षेत्रों में संवाद करेंगे, 200 एलईडी स्क्रीन्स से वीसी से युवा और कॉलेज विद्यार्थी जुड़ेंगे

10 Nov 14:10 PM

राजस्थान: दिल्ली में चल रहा मंथन, दो-तीन दिन में आएगी कांग्रेस-भाजपा की पहली सूची

राजस्थान में विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा एवं कांग्रेस की पहली सूची अगले दो-तीन दिनों में घोषित हो सकती है।

10 Nov 12:45 PM

अशोक गहलोत ने कहा, मुझे भरोसा है, राजस्थान सहित 5 राज्यों में बनेगी कांग्रेस की सरकार

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव एवं पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि राजस्थान सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में जनता कांग्रेस की सरकार बनाने का मानस बना चुकी है। देशभर में भाजपा की केंद्र सरकार और खुद पीएम की साख निरंतर गिरी है। देश की जनता समझ चुकी है कि गलत हाथों में देश की बागडोर दे दी है।

09 Nov 00:00 AM

7 बार विधायक रह चुके सुन्दरलाल इस बार नहीं लड़ेंगे विधानसभा चुनाव

झुंझुनूं जिले में पिलानी सीट से भारतीय जनता पार्टी विधायक सुंदर लाल अगला विधानसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। जिले से सात बार विधायक बने सुंदर लाल ने इसकी घोषणा की है।

05 Nov 14:45 PM

'मेरा मुद्दा' में जानिए तारानगर, चूरू और रतनगढ़ की जनता के मुद्दे

दैनिक नवज्योति की चुनावी यात्रा ‘मेरा मुद्दा’ रविवार को चूरू जिले की तारानगर, चूरू और रतनगढ़ विधानसभा क्षेत्र में पहुंची।

05 Nov 14:35 PM