हाथी दांत से बनी मूर्ति की तस्करी, जिंदा कछुआ भी मिला, 5 गिरफ्तार - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 18th of December 2018
Home   >  Rajasthan   >   Jaipur   >   News
जयपुर

हाथी दांत से बनी मूर्ति की तस्करी, जिंदा कछुआ भी मिला, 5 गिरफ्तार

Saturday, June 02, 2018 20:10 PM

जयपुर। आतंकवादी निरोधक दस्ता (एटीएस) ने अजमेर में प्रतिबंधित हाथी दांत की प्राचीन बहुमूल्य मूर्ति बेचने वाले गिरोह के पांच शातिर तस्करों को गिरफ्तार किया है। टीम ने इनके कब्जे से हाथी दांत की प्राचीन बहुमूल्य मूर्ति बरामद की हैं।


एटीएस व एसओजी के एडीजी उमेश मिश्रा ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कि अजमेर संभाग का एक गिरोह प्रतिबंधित हाथी दांत की प्राचीन मूर्तियों की खरीद-फरोख्त करने की फिराक में है।

एटीएस मुख्यालय की एक टीम इस प्रकरण की जांच के लिए रवाना की गई। टीम ने इस तस्कर गिरोह के सदस्यों की पहचान के लिए हाथी दांत से बनी हुई प्राचीन मूर्ति को खरीदने के लिए बोगस ग्राहक बनकर सम्पर्क किया। कुछ समय बाद अजमेर की एक होटल में सौदा तय होने पर टीम ने पकड़ने की योजना बनाई। टीम की योजना सफल रही और तस्कर महेन्द्र सिंह चारण पुत्र भंवरदान निवासी नागौर हाल ब्यावर, भजन सिंह पुत्र शुभकरण निवासी सीकर, अजयपाल सिंह उर्फ शेर सिंह पुत्र रघुवीर सिंह निवासी सीकर हाल ब्यावर, सूर्यकांत पुत्र वैद्यनाथ शर्मा निवासी श्रीमाधोपुर सीकर और रामचन्द्र पुत्र बद्रीलाल चौधरी निवासी अजमेर को गिरफ्तार लिया।

यह हुआ बरामद
उक्त अभियुक्तों से पूछताछ में सामने आया कि बरामद मूर्ति हाथी दांत की है और करीब 100 साल पुरानी सिंगापुर की किसी महारानी की बताई जा रही है। इस मूर्ति की अर्न्तराष्ट्रीय बाजार में कीमतर एक करोड़ रुपए से भी अधिक है। सभी तस्करों के खिलाफ थाना सिविल लाइन अजमेर में वन्य जीव संरक्षण अधिनियम वआर्ट एण्ड कॉन्टिनेंटल एक्ट 1973 तथा धारा 379, 411 आईपीसी में मुकदमा दर्ज किया है। इनसे तीन दिन के रिमांड पर पूछताछ की जा रही है। महेन्द्र के घर एटीएस टीम ने एक जीवित कछुवा मिला है जो कि वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत रखना प्रतिबंधित है। इस पर महेन्द्र सिंह के बेटे के खिलाफ कार्रवाई जारी है।

 

Other Latest News of Jaipur -

जब टाइगर ने शिकारियों से लिया जोरदार बदला

सरिस्का के जंगल में बाघों की संख्या अब बहुत कम हैं। लेकिन रियासत काल में तो उनकी तादाद अच्छी खासी थी। जयपुर रियासत के शिकार महकमे के प्रभारी कर्नल केसरी सिंह ने अपनी पुस्तक ‘हिन्ट्स आॅन टाइगर शूटिंग’ में एक किस्सा लिखा है।

03 Jun 10:55 AM

बचपन से ही शेफ बनने की तमन्ना थी: मनु चंद्रा

मैं बचपन से ही मां के साथ किचन में रहना पसंद था। धीरे-धीरे ये शौक, शौक नहीं रहा। मुझे मेरा भविष्य शेफ में दिख रहा था।

03 Jun 10:55 AM

डॉक्टर सरकारी नौकरी क्यों नहीं करते, भगवान ही जाने: सराफ

चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि सरकार अस्पतालों में ग्यारह हजार चिकित्सकों के पदों में पैंतीस सौ पद रिक्त हैं, जिन्हें भरने का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन चिकित्सक सरकारी नौकरी में क्यों नहीं आना चाहते, यह भगवान ही जाने।

03 Jun 10:50 AM

स्कूल बस के ब्रेक हुए फेल, बेरिकेड्स तोड़ती हुई पांच कारों को मारी टक्कर

चौमूं थाना इलाके में शनिवार दोपहर टाटियावास टोल प्लाजा पर एक निजी स्कूल बस के ब्रेक फेल हो गए। ब्रेक फेल होने पर बस नाकाबंदी पर लगे बेरिकेड्स को तोड़ती हुई एक कार को पीछे से टक्कर मार दी, जिससे कार आगे खड़ी कार में जाकर घुस गई और पांच कारें आपस में भिड़ गई।

03 Jun 10:45 AM

किसानों ने दिया पहरा, दूध, फल, सब्जियां शहर में नहीं जाने दी, 2 दर्जन किसान गिरफ्तार

किसानों की कर्ज माफी व फ सलों का उचित दाम दिलाने की मांग को लेकर किसानों की दस दिवसीय देशव्यापी हड़ताल शनिवार को दूसरे दिन भी जारी रही।

03 Jun 10:30 AM