ग्राम व वार्ड सभाओं में 12 को होगा मतदाता सूची का पठन, जोड़े जाएंगे मतदाताओं के नाम - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Monday 21st of January 2019
Home   >  Rajasthan   >   Jaipur   >   News
जयपुर

ग्राम व वार्ड सभाओं में 12 को होगा मतदाता सूची का पठन, जोड़े जाएंगे मतदाताओं के नाम

Friday, January 11, 2019 14:15 PM

आनंद कुमार (फाइल फोटो)

जयपुर। राज्य में आगामी लोकसभा आम चुनाव-2019 में अधिकाधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन विभाग द्वारा 12 और 19 जनवरी को राज्य के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में ग्राम और वार्ड सभाओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें 1 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवा मतदाता अपना नाम जुड़वा सकेंगे साथ ही दोहरी, संदेहास्पद या स्थानान्तरित मतदाताओं की प्रविष्टियों को चिन्हित करने की कार्यवाही भी की जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि प्रदेश में अधिकाधिक पात्र मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़े, इसे सुनिश्चित करने के लिए 12 और 19 जनवरी को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सभा का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान मतदाता सूचियों पठन एवं प्रविष्टियों का सत्यापन भी किया जाएगा। गौरतलब है मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन 26 दिसंबर को किया जा चुका है और मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 22 फरवरी को किया जाएगा। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने भी ग्राम और वार्ड सभाओं के आयोजन के संबंध में निर्देष जारी किए हैं। 

कुमार ने बताया कि प्रदेश के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया जा चुका है कि वे मतदाता सूचियों के प्रारूप प्रकाशन की एक-एक प्रति बूथ लेवल अधिकारियों को उपलब्ध करवाएं, जिससे ग्राम सभा में मतदाता सूचियों का पठन किया जा सके। उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं में यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि जिस पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में नहीं है तो उसे मौके पर ही आवेदन पत्र भरवाया जाए। मतदाता सूची के पठन के दौरान दोहरी, संदेहास्पद या स्थानान्तरित मतदाताओं की प्रविष्टियां मिलती हैं, तो उन्हें भी सूचीबद्ध कर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार से शहरी क्षेत्रों के आवासीय एसोसिएशन वेलफेयर सोसायटी के साथ वार्ड सभाओं का आयोजन भी इन्हीं तिथियों में किया जाएगा।

 

Other Latest News of Jaipur -

राजस्थान में डिफॉल्टर्स के साथ नॉन डिफॉल्टर्स किसानों का भी होगा कर्ज माफ

प्रदेश में डिफॉल्टर्स के साथ नॉन डिफॉल्टर्स लघु और सीमांत किसानों के भी दो लाख रुपए तक कर्ज माफ किए जाएंगे।

12 Jan 09:00 AM

राजस्थान: नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में कई नेता, अरुण जेटली बनाएंगे आम सहमति

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाने के बाद नेता प्रतिपक्ष बनने के लिए पूर्व मंत्री गुलाब चंद कटारिया, राजेन्द्र राठौड़, कैलाश मेघवाल सहित कई नेता दौड़ में हैं।

11 Jan 17:00 PM

किसान की कर्जमाफी के पूरे आंकडे मौजूद नहीं, तीन दिन बाद अगली मीटिंग

किसानों की कर्जमाफी को लेकर अभी जिलों से सरकार के पास पूरे आंकड़ें नहीं आए हैं, जिसके कारण अभी किसी तरह का निर्णय नही हो पा रहा है।

11 Jan 16:05 PM

बलजीत यादव ने किया SPS क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ

राजस्थान विश्वविद्यालय के महाराजा कॉलेज ग्राउंड पर स्व. सत्येन्द्रपाल सिंह मेमोरियल क्रिकेट प्रतियोगिता का आगाज हुआ है।

11 Jan 15:10 PM

RAS मुख्य परीक्षा की तिथि बदलने की मांग लेकर अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन

राजस्थान विश्वविद्यालय में आरएएस मुख्य परीक्षा की तिथि को बदलने की मांग को लेकर अभ्यर्थियों का प्रदर्शन जारी है।

11 Jan 14:25 PM