किसान की कर्जमाफी के पूरे आंकडे मौजूद नहीं, तीन दिन बाद अगली मीटिंग - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Monday 21st of January 2019
Home   >  Rajasthan   >   Jaipur   >   News
जयपुर

किसान की कर्जमाफी के पूरे आंकडे मौजूद नहीं, तीन दिन बाद अगली मीटिंग

Friday, January 11, 2019 16:05 PM

कमेटी के संयोजक शांति धारीवाल

जयपुर। किसानों की कर्जमाफी को लेकर अभी जिलों से सरकार के पास पूरे आंकड़ें नहीं आए हैं, जिसके कारण अभी किसी तरह का निर्णय नही हो पा रहा है। मंत्रिमंडलीय कमेटी की शुक्रवार को सचिवालय में दूसरी बैठक हुई, लेकिन अगली मीटिंग की तारीख तय कर दी। बैठक के बाद कमेटी के संयोजक शांति धारीवाल ने बताया कि सीएस कलेक्टरों से भूमि विकास बैंक और सहकारी बैंकों के उन लघु और सीमांत किसानों के आंकड़े मंगाएंगे जिन्होंने इन बैंकों से 30 नवंबर 2018 तक फसली ऋण ले रखा है।  सभी लघु और सीमांत किसानों का दो लाख तक का फसली ऋण माफ होगा।

कितने किसानों ने बैंकों से कर्ज़ लिया है और कर्ज़ की कितनी राशि है इसके सहित तमाम ब्योरा लिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। धारीवाल ने आज फिर दोहराया कि पिछले 5 सालों में उपज का सही मूल्य ना मिलने के कारण जिन किसानों ने आत्महत्या की है उनका सभी तरह का कर्ज माफ किया जाएगा।अनुमान के मुताबिक 5 सालों में करीब डेढ़ सौ किसानों ने आत्महत्या की जिनमें 70 अकेले हाडोती संभाग के किसान हैं। मध्य प्रदेश से ऋण माफी संबंधी मापदंडों का पूरा ब्योरा आ गया है लेकिन अन्य राज्यों से ब्योरा आना बाकी है।

बैठक में सामाजिक न्याय मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल अपनी व्यस्तता के चलते नहीं आ पाए बैठक में उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना कृषि मंत्री लालचंद कटारिया वन पर्यावरण राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी  शामिल हुए सीएस डीबी गुप्ता मुख्यमंत्री के सलाहकार डॉ गोविंद शर्मा सहकारिता प्रमुख सचिव अभय कुमार कृषि विभाग के एसीएस पी के गोयल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
 

Other Latest News of Jaipur -

NRI पति की याचिका खारिज, मां के पास रहेगा बेटा

राजस्थान हाईकोर्ट ने बेटे की अभिरक्षा लेने और पारिवारिक विवाद को लेकर एनआरआई पति की ओर से दायर बन्दी प्रत्यक्षीकरण व अवमानना याचिका को खारिज कर दिया है।

12 Jan 10:20 AM

विधानसभा में कर्जमाफी, स्वाइन फ्लू, महाराणा प्रताप पर घेरेगी भाजपा

विधानसभा का पहला सत्र 15 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। सत्र में भाजपा, कांग्रेस सरकार को घेरने की रणनीति को आगामी विधायक दल की बैठक में ही मूर्तरूप देगी, लेकिन भाजपा ने सरकार बनने के बाद उपजेखासकर तीन मुद्दों किसानों की कर्ज माफी, प्रदेश में कन्ट्रोल से बाहर हुए स्वाइन फ्लू और शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा का महाराणा प्रताप को लेकर दिए गए बयान पर सरकार को घेरने के लिए पूरी तैयारी कर रही है।

12 Jan 10:15 AM

नियंत्रण से बाहर स्वाइन फ्लू, 3 और मौत

प्रदेश में स्वाइन फ्लू को लेकर चिकित्सा विभाग के सारे प्रयास अब तक सिफर साबित हुए हैं। फ्लू को रोकने के लिए महकमे के आला अफसरों से लेकर निचले कर्मचारी तक युद्व स्तर पर जुटे होने के दावे हो रहे हैं, लेकिन फ्लू बेलगाम सा हो गया है।

12 Jan 10:10 AM

राजस्थान में डिफॉल्टर्स के साथ नॉन डिफॉल्टर्स किसानों का भी होगा कर्ज माफ

प्रदेश में डिफॉल्टर्स के साथ नॉन डिफॉल्टर्स लघु और सीमांत किसानों के भी दो लाख रुपए तक कर्ज माफ किए जाएंगे।

12 Jan 09:00 AM

राजस्थान: नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में कई नेता, अरुण जेटली बनाएंगे आम सहमति

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाने के बाद नेता प्रतिपक्ष बनने के लिए पूर्व मंत्री गुलाब चंद कटारिया, राजेन्द्र राठौड़, कैलाश मेघवाल सहित कई नेता दौड़ में हैं।

11 Jan 17:00 PM