राजस्थान में चाइनीज मांझे की खरीद-बिक्री, भंडारण और उपयोग पर होगी कार्रवाई - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  Rajasthan   >   Jaipur   >   News
जयपुर

राजस्थान में चाइनीज मांझे की खरीद-बिक्री, भंडारण और उपयोग पर होगी कार्रवाई

Thursday, January 10, 2019 22:55 PM

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस सीआईडी (अपराध शाखा) बीएल सोनी (फाइल फोटो)

जयपुर। यदि किसी ने चाइनीज मांझे की खरीद-बिक्री, भंडारण और उपयोग किया तो उसके खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। इस संबंध में पुलिस मुख्यालय में तैनात एडीजी क्राइम बीएल सोनी ने सभी जिला पुलिस अधीक्षकों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस सीआईडी (अपराध शाखा) बीएल सोनी ने सभी पुलिस अधीक्षकों को जिला मजिस्ट्रेट से समन्वय स्थापित करते हुये उनके जिलों में धातु मिश्रित चाइनीज मांझे के क्रय-विक्रय, भंडारण एवं उपयोग पर रोक लगाने के लिये धारा 144 के तहत निषेधात्मक आदेश जारी करने के निर्देश दिये हैं।

सोनी ने कहा कि धातु मिश्रित चाइनीज मांझे के क्रय-विक्रय एवं उपयोग करते पाये जाने पर धारा 188 के तहत प्रभावी कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही चाइनीज मांझे के उपयोग से होने वाले खतरों के प्रति आमजन को जागरुक करने के लिये व्यापक स्तर पर जन-जागृति अभियान संचालित करने के निर्देश दिये हैं। इस अभियान में थानों के सीएलजी और क्षेत्र के अन्य सामुदायिक समूहों का भी सक्रिय सहयोग लेने की आवश्यकता पर बल दिया।

अतिरिक्त महानिदेशक ने बताया कि धातु मिश्रित चाइनीज मांझे के प्रयोग से न केवल बड़ी संख्या में पक्षी घायल होते हैं बल्कि सड़क पर पैदल चलने वाले और दोपहिया वाहन पर चलने वाले राहगीरों का जीवन भी संकट उत्पन्न होता है। उन्होंने आम लोगों के चाइनीज मांझे के प्रयोग न करने की अपील की है।

Other Latest News of Jaipur -

‘शिमर’ की शुरुआत आज से

इस वर्ष ‘शिमर’ की थीम ‘वेडिंग’ और ‘ब्यूटी’ रखी गई है। जिसमें इस इंडस्ट्री से जुड़ी अनेक हस्तियां शिकरत करेंगी। यह कहना था

11 Jan 11:30 AM

हाईकोर्ट ने कहा, अनुभव बिना RAS भर्ती में कैसे दिया विभागीय कोटे का लाभ?

राजस्थान हाईकोर्ट ने आरएएस भर्ती-2016 में पांच साल की सेवा से कम अनुभव रखने वाले अभ्यर्थियों को विभागीय कोटे के आरक्षण का लाभ देने पर कार्मिक सचिव और आरपीएससी सचिव सहित तीन अन्य को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

11 Jan 11:30 AM

MP फार्मूले को राजस्थान में लागू कर माफ किया जा सकता है किसानों का कर्ज

प्रदेश में कर्जमाफी योजना की क्रियान्विति को लेकर मध्यप्रदेश फार्मूले का अध्ययन किया गया है। यह फार्मूला शुक्रवार को मंत्रिमंडलीय सब कमेटी के समक्ष रखा जाएगा।

11 Jan 11:25 AM

मुख्यमंत्री सहायता कोष के आदेश में संशोधन

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर दुर्घटना ग्रस्त व्यक्तियों की मृत्यु के प्रकरणों में मुख्यमंत्री सहायता कोष से आश्रितों को सहायता प्रदान किए जाने के आदेश में संशोधन किया गया है।

11 Jan 11:25 AM

विधानसभा सत्र 15 से ही, अध्यक्ष का तर्क नामंजूर

पन्द्रहवीं विधानसभा का पहला सत्र 15 जनवरी से ही शुरु होगा। राज्यपाल कल्याण सिंह के समक्ष गुरुवार को इस मसले पर महाधिवक्ता एमएस सिंघवी और मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने सरकार का पक्ष रखा।

11 Jan 11:15 AM