पढ़ें, स्‍वामी विवेकानंद के जीवन की महत्वपूर्ण बातें, भारत के उत्‍थान में निभाई थी अहम भूमिका - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  India   >   News
भारत

पढ़ें, स्‍वामी विवेकानंद के जीवन की महत्वपूर्ण बातें, भारत के उत्‍थान में निभाई थी अहम भूमिका

Saturday, January 12, 2019 11:25 AM

स्‍वामी विवेकानंद (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। महान दार्शनिक स्‍वामी विवेकानंद जिनका नाम नरेंद्रनाथ दत्त था। उन्होंने बहुत कम उम्र में  वेद और दर्शन शास्‍त्र का ज्ञान हासिल कर लिया था और भारत के उत्‍थान में अहम भूमिका निभाई थी। उनका जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था। उनके पिता विश्वनाथ दत्त कलकत्ता हाईकोर्ट के वकील थे, जबकि मां भुवनेश्वरी देवी धार्मिक विचारों वाली महिला थीं। विवेकानंद खुद भूखे रहकर अतिथियों को खाना खिलाते थे और बाहर ठंड में सो जाते थे। 25 साल की उम्र में ही वह सन्‍यासी बन गए थे।

उन्होंने 1879 में प्रेसीडेंसी कॉलेज की प्रवेश परीक्षा में पहला स्‍थान हासिल किया था। सन्यासी बनने के बाद उनका नाम विवेकानंद पड़ा। उनके गुरु रामकृष्‍ण परमहंस ने उन्हें शिक्षा दी कि सेवा कभी दान नहीं, बल्कि सारी मानवता में निहित ईश्वर की सचेतन आराधना होनी चाहिए। उनसे विवेकानंद की मुलाकात 1881 में कलकत्ता के दक्षिणेश्वर के काली मंदिर में हुई थी।

परमहंस से मिलने पर विवेकानंद ने उनसे सवाल किया कि क्या आपने भगवान को देखा है। अमेरिका में  धर्म संसद में स्‍वामी विवेकानंद ने अमेरिका के भाइयों और बहनों के संबोधन से भाषण दिया, तो दो मिनट तक आर्ट इंस्टीट्यूट ऑफ शिकागो में तालियां बजती रहीं। इसके बाद विवेकानंद ने 1 मई 1897 में कलकत्ता में रामकृष्ण मिशन और 9 दिसंबर 1898 को गंगा नदी के किनारे बेलूर में रामकृष्ण मठ की स्थापना की। उन्‍होंने 39 बरस की उम्र में 4 जुलाई 1902 को बेलूर स्थित रामकृष्‍ण मठ में ध्‍यानमग्‍न अवस्‍था में महासमाधि धारण कर प्राण त्‍याग दिए। विवेकानंद का जन्‍मदिन  12 जनवरी को भारत में हर साल राष्‍ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Other Latest News of India -

भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन में NAMO AGAIN टी-शर्ट पहने दिखे ये दिग्गज नेता

पार्टी के इस दो दिवसीय अधिवेशन में भाजपा को मजबूत करने और आगामी लोकसभा चुनाव में फिर से भाजपा की सरकार बनाने को लेकर मंथन किया गया।

12 Jan 17:30 PM

शीला दीक्षित को बनाया दिल्ली कांग्रेस का अध्यक्ष, कहा, AAP से गठबंधन को लेकर नहीं हुई बात

आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन की अटकलों के बीच नवनिर्वाचित दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने कहा कि कांग्रेस के साथ इस संबंध में कोई बातचीत नहीं हुई है।

12 Jan 14:35 PM

गगनयान को अंतरिक्ष में भेजने के लिए तेजी से तैयारियों में जुटा है ISRO

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान के प्रमुख सिवान ने बेंगलुरू में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि गगनयान को अंतरिक्ष में भेजेने के लिए तैयारियां काफी तेजी से चल रही है।

12 Jan 14:10 PM

RRB ग्रुप डी की आंसर-की जारी, देखें वेबसाइट पर

आरआरबी ग्रुप डी आंसर की जारी काने का काम शुरू हो चुका है। सबसे पहले आरआरबी भोपाल और कोलकाता ने आंसर की जारी की है।

12 Jan 12:45 PM

25 साल पुरानी सियासी दुश्मनी खत्म, यूपी में 'हाथी' और 'साइकिल' ने मिलाया हाथ

लखनऊ के ताज होटल में सपा प्रमुख अखिलेश यादव और बसपा प्रमुख मायावती ने साझा संवाददाता सम्मेलन में लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन करने का औपचारिक तौर पर ऐलान किया है।

12 Jan 11:50 AM