सपा-बसपा महागठबंधन की शनिवार को होगी घोषणा - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  India   >   News
भारत

सपा-बसपा महागठबंधन की शनिवार को होगी घोषणा

Friday, January 11, 2019 15:50 PM

अखिलेश यादव और मायावती (फाइल फोटो)

लखनऊ। बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी तथा अन्य छोटे दलों के बीच महागठबंधन की घोषणा शनिवार को यहां की जाएगी। पार्टी सूत्रों ने इससे पहले बताया था कि माघ महीने पहले दिन 15 जनवरी को मकरसंक्रांति के दिन महागठबंधन की घोषणा की जाएगी। 15 जनवरी को प्रयागराज में कुंभ में पहला शाही स्नान होगा। उसी दिन बसपा सुप्रीमो मायावती और सपा प्रमुख अखिलेश की पत्नी डिंपल यादव अपना जन्मदिन मनाएंगी। दोनों बड़े दलों बसपा तथा सपा के नेताओं ने शनिवार को लखनऊ में संयुक्त संवाददाता सम्मेलन बुलाया है, जिसमें मायावती और अखिलेश यादव मौजूद रहेंगे। उम्मीद की जा रही है कि दोनों नेता महागठबंधन की घोषणा करेंगे। 

सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी और बसपा के महासचिव सतीश चन्द्र मिश्रा ने संयुक्त बयान जारी कर यहां बताया कि संवाददाता सम्मेलन को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा अध्यक्ष मायावती संबोधित करेंगी। इससे पहले दोनों पार्टियों के नेता शुक्रवार शाम को लखनऊ में मुलाकात करेंगे। मायावती नई दिल्ली से गुरूवार शाम को यहां पहुच गयी है, जबकि यादव शुक्रवार दोपहर में ट्विटर के जरिये कन्नौज में ई-चौपाल में भाग लेंगे। 

बसपा और सपा सूत्रों के अनुसार दोनों पार्टियां 37-37 बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेंगी, जबकि राष्ट्रीय लोकदल और अन्य क्षेत्रीय दलों के लिए छह सीटें बची रहेंगी। महागठबंधन कांग्रेस के लिए रायबरेली और अमेठी सीट भी छोड़ेगा। सूत्रों ने बताया कि शनिवार को महागठबंधन की घोषणा के साथ ही राज्य में लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष का चुनावी अभियान शुरू हो जाएगा।  हालांकि ऐसी अटकलें हैं कि भारतीय जनता पार्टी गठबंधन के दो सहयोगी पार्टिया, प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर के नेतृत्व वाली सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और केन्द्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल के नेतृत्व वाली अपना दल महागठबंधन में शामिल हो सकती है। दोनों पार्टियों को एक एक सीट मिलेगी। उत्तर प्रदेश में लोकसभा की 80 सीटें हैं। बसपा और सपा के एक साथ आने से सत्तारूढ़ भाजपा को कड़ी टक्कर मिलने की संभावना है। इससे पहले महागठबंधन ने भाजपा को उसके गढ़ गोरखपुर, फूलपुर और कैराना लोकसभा सीटों पर हुये उपचुनाव में हराया था।

वर्ष 2014 में हुये लोकसभा चुनावों में,भाजपा ने उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से 71 सीटों पर जीत दर्ज की थी। भाजपा को प्रदेश में 42.63 फीसदी वोट मिले थे। भाजपा सहयोगियों ने भी दो सीटों पर जीत दर्ज की थी। चुनाव में सपा ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी और उन्हें 22.35 प्रतिशत वोट हासिल किये थे, जबकि बसपा का खाता नही खुल पाया था लेकिन पार्टी को वोट प्रतिशत 19.77 फीसदी रहा था। वर्ष 2017 में हुये राज्य विधानसभा चुनाव मेें भाजपा ने 315 सीटों पर जीत दर्ज की थी। भाजपा का वोट प्रतिशत 39.7 रहा जो लोकसभा चुनाव ने तीन प्रतिशत कम था। सपा ने 22 प्रतिशत वोट पाकर 48 तथा बसपा ने 22.2 प्रतिशत वोट पाकर 18 सीटों पर जीत दर्ज की थी। सपा-बसपा का वोट प्रतिशत भाजपा को 2014 के लोकसभा तथा 2017 के राज्य विधानसभा चुनाव में मिले वोट प्रतिशत के बराबर था।

सूत्रों ने बताया कि केन्द्रीय जांच ब्यूरों अवैध खनन मामले में अखिलेश यादव से पूछताछ कर सकती है। इसलिये महागठबंधन की घोषणा करने की जल्दबाजी की गयी है। सपा के प्रमुख ने हालांकि कहा है कि वह किसी भी जांच सामना करने के लिए तैयार हैं। उधर आगरा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्पष्ट कर दिया है कि जांच किसी भी राजनीतिक दबाव में प्रभावित नही होगी। बसपा ने आरोप लगाया है कि केन्द्र सरकार राजनीतिक लाभ के लिये सीबीआई का दुरूपयोग कर रही है।

 

Other Latest News of India -

राहुल ने दुबई में भारतीयों को किया संबोधित, कहा, आपके मन की बात सुनने आया हूं

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि अगले वर्ष होने वाले आम चुनाव के बाद केंद्र में उनकी पार्टी की सरकार बनने पर आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाएगा।

12 Jan 11:05 AM

छत्तीसगढ़ में बना नियम, CBI को जांच के लिए लेनी होगी राज्य सरकार की अनुमति

केन्द्रीय जांच ब्यूरो में चल रही उापटक के बीच छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने बगैर अनुमति के इस राष्ट्रीय जांच एजेन्सी के राज्य में जांच करने पर रोक लगा दी है।

12 Jan 10:55 AM

शिकस्त से मिलेगी गुलामी, वैचारिक युद्ध है लोकसभा का चुनावी दंगल : शाह

लोकसभा के चुनावी दंगल में उतरने से पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने रामलीला मैदान में पार्टी कार्यकर्ताओं में न सिर्फ जोश भरा, बल्कि लोकसभा चुनाव को युद्ध करार देते हुए देश की जनता को भी संदेश दिया कि अगर इस युद्ध में मोदी सरकार को शिकस्त मिलती है, तो वह शिकस्त पानीपत के उस युद्ध के तरह होगी, जिसमें मराठों के हारने के बाद देश दो सौ साल तक गुलाम बना रहा।

12 Jan 10:05 AM

रेणुकाजी बांध बहुउददेश्यीय परियोजना के लिए राजस्थान सहित 6 राज्यों ने किए हस्ताक्षर

गहलोत ने शुक्रवार को दिल्ली में केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुर्नरूद्धार मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में रेणुकाजी बांध बहुउददेश्यीय परियोजना के लिए छः राज्यों के मध्य हुए अनुबंध पर हस्ताक्षर के लिए आयोजित समारोह में यह बात कही।

11 Jan 16:45 PM

अंतरिक्ष पर मानव मिशन भेजने वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा : सिवन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष के सिवन ने बेंगलुरु में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहाक गगनयान मिशन को लेकर तैयारियां चल रही हैं।

11 Jan 16:25 PM