आलोक वर्मा को सीबीआई प्रमुख पद से हटाया, कांग्रेस ने किया विरोध - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  India   >   News
भारत

आलोक वर्मा को सीबीआई प्रमुख पद से हटाया, कांग्रेस ने किया विरोध

Thursday, January 10, 2019 22:20 PM

आलोक वर्मा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक उच्चस्तरीय कमेटी ने आलोक वर्मा को सीबीआई प्रमुख पद से हटा दिया है। वर्मा को सीबीआई प्रमुख से हटाकर अग्निशमन विभाग, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड्स विभाग का निदेशक नियुक्त किया है।  अतिरिक्त निदेशक एम नागेश्वर राव को सीबीआई का कार्यकारी प्रमुख नियुक्त किया है।


बता दें कि दो दिन पहले सुप्रीम कोर्ट ने आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने के केंद्र सरकार के फैसले को निरस्त कर दिया था, जिसके बाद आलोक वर्मा ने दोबारा सीबीआई प्रमुख का कार्यभार संभाला था। वहीं गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यों वाली उच्चस्तरीय कमेटी ने आलोक वर्मा को सीबीआई प्रमुख के पद से हटाने का 2-1 से फैसला किया है।


इस कमेटी में पीएम मोदी के अलावा लोक सभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की ओर से नियुक्त जस्टिस एक के सीकरी भी शामिल थे। मोदी और सीकरी ने वर्मा के खिलाफ वोट किए, वहीं खड़गे ने समर्थन में वोट किया और वर्मा को सीबीआई प्रमुख पद से हटाने का भी विरोध किया।


इस फैसले के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कांफ्रेंस में कहा कि  प्रधानमंत्री को क्या घबराहट है, वो किसी भी कीमत पर सीबीआई डायरेक्टर के पद पर अपने पसंद के व्यक्ति को रखना चाह्रते हैं। कई चीजें हैं जिन पर प्रधानमंत्री और सरकार पर्दा डालना चाहते हैं।


उल्लेखनीय है कि 8 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजने के सरकार के निर्णय को गलत बताया था। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को चयन समिति के पास भेजने का आदेश दिया था। शीर्ष कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि सीबीआई निदेशक को छुट्टी पर भेजने या उनके अधिकार छीनने के लिए भी चयन समिति ही अंतिम फैसला करेगी।

Other Latest News of India -

आलोक वर्मा ने दिया नौकरी से इस्तीफा, नागेश्वर राव ने पलटे उनके फैसले

भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी आलोक वर्मा के केंद्रीय जांच ब्यूरो के निदेशक पद से हटाये जाने के बाद अतिरिक्त निदेशक एम. नागेश्वर राव ने निदेशक पद का प्रभार संभाल लिया है।

11 Jan 15:25 PM

पत्रकार हत्या मामले में CBI कोर्ट ने गुरमीत राम रहीम सहित 4 को दिया दोषी करार

केंद्रीय जांच ब्यूरो की विशेष अदालत ने लगभग 16 साल पुराने सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह और तीन अन्यों को दोषी करार दिया है।

11 Jan 15:25 PM

महिला आयोग ने राहुल गांधी को भेजा नोटिस

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर टिप्पणी करने पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कारण बताओ नोटिस भेज कर जवाब मांगा है।

11 Jan 12:20 PM

तीन तलाक से जुड़े अध्यादेश को कैबिनेट की मंजूरी

तुरंत तलाक से जुड़े बिल पर संसद में आम सहमति नहीं बनने के बाद गुरुवार को मोदी सरकार ने बड़ा दांव खेलते हुए इससे जुड़े अध्यादेश को मंजूरी दे दी।

11 Jan 11:15 AM

वह कह नहीं सकते हैं कि देश का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा: बाबा रामदेव

योग गुरु से देश के नामी बिजनेसमैन बन चुके बाबा रामदेव के सुर इन दिनों कुछ बदले-बदले से हैं।

11 Jan 11:05 AM