स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए उमड़ी भीड़, तैनात की गई पुलिस - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 16th of November 2018
Home   >  India   >   News
भारत

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए उमड़ी भीड़, तैनात की गई पुलिस

Friday, November 09, 2018 15:15 PM

गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया के निकट साधु बेट पर स्थापित दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए अब भारी भीड़ उमड़ रही है।

केवडिया। गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया के निकट साधु बेट पर स्थापित दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टेच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए अब भारी भीड़ उमड़ रही है। करीब तीन हजार करोड़ की लागत से बनी 182 मीटर ऊंची सरदार वल्लभभाई पटेल की इस मूर्ति का अनावरण गत 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया था। इसने चीन के स्प्रिंगफील्ड बुद्धा की 153मीटर ऊंची मूर्ति को पछाड़ते हुए दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति होने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है। पिछले दो दिन में ही इस विशालकाय मूर्ति को देखने 32 हजार लोग आये हैं। भारी भीड़ के कारण आज तो टिकट बिक्री बीच में ही बंद करनी पड़ी।

सरदार सरोवर निगम के मुख्य अभियंता पार्थिव सी व्यास ने बताया कि कल लगभग 17000 लोग आये थे और मूर्ति के हृदयस्थल के निकट से बाहर का नजारा देखने के लिए बनी व्यूइंग गैलरी तक अधिकतम 5000 लोगों की क्षमता से भी अधिक करीब सात हजार लोगों को ले जाया गया। आज सुबह के कुछ ही घंटों में 15000 से अधिक की भीड़ जुट जाने से टिकट खिड़की बंद करनी पड़ी तथा पुलिस को भी तैनात करना पड़ा।

ज्ञातव्य है कि इस मूर्ति को देखने के लिए केवड़यिा से विशेष बसे चलायी जा रहीं है जो 30 रूपये प्रति यात्री लेकर उन्हे मूर्ति समेत नौ स्थानों वाले 19 किमी लंबे मार्ग से वापस यहीं लाती हैं। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर जहां एकता की दीवार और संग्रहालय आदि भी हैं में प्रति व्यस्क 350 रूपये तथा बच्चों के लिए 200 रूपये की टिकट है। अगर व्यूइंग गैलरी तक नहीं जाना हो तो 120 रूपये और 60 रूपये के टिकट हैं। पर्यटकों की भारी भीड़ के चलते यहां विशेष यातायात व्यवस्था भी लागू की गयी है जिसके तहत पर्यटकों अथवा बाहरी लोगों की कारों को केवडिया में ही रोक दिया जाता है। दीवाली के बाद की छुट्टियों के चलते यहां गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान के अलावा देश के अन्य हिस्सों तथा विदेशों से भी पर्यटक आ रहे हैं। इसके पास ही फूलों की घाटी और टेंट सिटी भी बनायी गयी है।

 

Other Latest News of India -

नोटबंदी के दो साल

कांग्रेस के संगठन महासचिव अशोक गहलोत समेत अन्य वरिष्ठ नेताओं और सैंकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं ने नोटबंदी के दो साल

10 Nov 12:55 PM

बन्दूकों से नहीं, लोकतंत्र से ही होगा समस्याओं का समाधान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पर शहरी नक्सलियों के साथ खड़े होने का आरोप लगाते हुए कहा कि बम बन्दूकों से नही बल्कि

10 Nov 12:30 PM

8 हजार फीट की ऊंचाई से जवान ने लगाई छलांग, पैराशूट नहीं खुलने से हुई मौत

उत्तर प्रदेश के आगरा में पैराशूट न खुलने से एक एयरफोर्स के एक जवान की मृत्यु हो गयी। जिलाधिकारी एन जी रविकुमार ने शुक्रवार को यहां बताया कि एयरफोर्स 11वीं रेजीमेंट में तैनात जवान हरदीप सिंह ने गुरूवार दोपहर एक बजे अपने अन्य 34 जवानों के साथ एयरफोर्स से उड़ान भरी।

09 Nov 15:55 PM

नोटबंदी के विरोध में कांग्रेस का प्रदर्शन, गहलोत सहित दिग्गज नेताओं ने दी गिरफ्तारी

कांग्रेस ने नोटबंदी को'काले धन को सफेद करने का बड़ा घोटाला करार देते हुए रिजर्व बैंक के सामने विरोध प्रदर्शन किया और कई वरिष्ठ नेताओं ने गिरफ्तारी दी।

09 Nov 15:35 PM

मध्यप्रदेश में हाफ पेंट और काली टोपी में नामांकन जमा कराने पहुंचा प्रत्याशी

मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में नामांकन जमा करने आया एक प्रत्याशी अपने पहनावे और गतिविधियों के कारण खासी चर्चा में रहा।

09 Nov 15:20 PM