ममता ने शास्त्री की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  India   >   News
भारत

ममता ने शास्त्री की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

Friday, January 11, 2019 15:35 PM

ममता बनर्जी (फाइल फोटो)

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 53वीं पुण्यतिथि के मौके पर शुक्रवार को उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। बनर्जी ने सोशल नेटवर्किंग साइट पर जारी पोस्ट में कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि। देश के दूसरे प्रधानमंत्री रहे शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था तथा वह कांग्रेस के नेता भी थे। वर्ष 1965 में हुए पाकिस्तान से युद्ध के दौरान वह देश का नेतृत्व कर रहे थे तथा उनकी ओर से दिया गया जय जवान-जय किसान आज भी लोगों के बीच लोकप्रिय है। 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी से पूरी तरह प्रभावित होकर शास्त्री 1920 के दशक में देश के स्वतंत्रता आंदोलन में शामिल हुए। उन्होंने बेहतर काम और पूर्ण समर्पण का परिचय देते हुए पहले राष्ट्रपिता गांधी और फिर पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के वफादार अनुयायी बन गए। वर्ष 1947 में देश के स्वतंत्र होने के बाद गठित कांग्रेस सरकार में शामिल हो गए और पहला रेल मंत्री (1951-56) बनकर प्रधानमंत्री नेहरू के प्रमुख सहयोगियों में शुमार हो गये। बाद में उन्हें गृह मंत्री सहित कई अन्य प्रमुख मंत्रालयों का भी कामकाज सौंपा गया। भारत-पाक युद्ध औपचारिक रूप से 10 जनवरी 1966 के ताशकंद समझौते के साथ समाप्त हुआ था। इसके ठीक अगले दिन यानी 11 जनवरी को शास्त्री का ताशकंद में ही निधन हो गया।
 

Other Latest News of India -

शिकस्त से मिलेगी गुलामी, वैचारिक युद्ध है लोकसभा का चुनावी दंगल : शाह

लोकसभा के चुनावी दंगल में उतरने से पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने रामलीला मैदान में पार्टी कार्यकर्ताओं में न सिर्फ जोश भरा, बल्कि लोकसभा चुनाव को युद्ध करार देते हुए देश की जनता को भी संदेश दिया कि अगर इस युद्ध में मोदी सरकार को शिकस्त मिलती है, तो वह शिकस्त पानीपत के उस युद्ध के तरह होगी, जिसमें मराठों के हारने के बाद देश दो सौ साल तक गुलाम बना रहा।

12 Jan 10:05 AM

रेणुकाजी बांध बहुउददेश्यीय परियोजना के लिए राजस्थान सहित 6 राज्यों ने किए हस्ताक्षर

गहलोत ने शुक्रवार को दिल्ली में केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा पुर्नरूद्धार मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में रेणुकाजी बांध बहुउददेश्यीय परियोजना के लिए छः राज्यों के मध्य हुए अनुबंध पर हस्ताक्षर के लिए आयोजित समारोह में यह बात कही।

11 Jan 16:45 PM

अंतरिक्ष पर मानव मिशन भेजने वाला भारत दुनिया का चौथा देश होगा : सिवन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के अध्यक्ष के सिवन ने बेंगलुरु में प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहाक गगनयान मिशन को लेकर तैयारियां चल रही हैं।

11 Jan 16:25 PM

सपा-बसपा महागठबंधन की शनिवार को होगी घोषणा

बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी तथा अन्य छोटे दलों के बीच महागठबंधन की घोषणा शनिवार को यहां की जाएगी।

11 Jan 15:50 PM

राहुल गांधी ने उठाया सकारात्मक कदम, ट्रांसजेंडर को किया कांग्रेस में शामिल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक सकारात्मक कदम उठाया है। राहुल ने

11 Jan 15:50 PM