वह कह नहीं सकते हैं कि देश का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा: बाबा रामदेव - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of January 2019
Home   >  India   >   News
भारत

वह कह नहीं सकते हैं कि देश का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा: बाबा रामदेव

Friday, January 11, 2019 11:05 AM

बाबा रामदेव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। योग गुरु से देश के नामी बिजनेसमैन बन चुके बाबा रामदेव के सुर इन दिनों कुछ बदले-बदले से हैं। इस साल होने वाले आम चुनाव से ठीक पहले उनका हालिया बयान काफी चर्चा में है, जिसमें उन्होंने कहा कि ‘वह कह नहीं सकते हैं कि देश का अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा। मतलब साफ है कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के फिर से इस पद पर आसीन होने पर शंका जाहिर की है। बाबा रामदेव वही हैं, जो साल 2014 के पहले तब के गुजरात के मुख्यमंत्री एवं भाजपा की ओर से पीएम पद के घोषित प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी के पीछे चट्टान की तरह खड़े थे।

ऐसी क्या बात हो गई
बाबा ने पहले अपने आपको दल निरपेक्ष भी बताया था। अब सवाल यह है कि आखिर ऐसी क्या बात हो गई है, जो अब वे पीएम मोदी की राजनीतिक सफलता पर संदेह जता रहे हैं? कहीं मोदी सरकार और उनके बीच अन्दरखाने कुछ खींचतान तो नहीं है? कहीं बाबा रामदेव अवसरवादी तो नहीं हैं, जो पीएम मोदी से अच्छा-खासा सहयोग मिलने के बाद अब उनसे कन्नी काटने की फिराक में हैं, जिससे जब केन्द्र की सरकार बदले तो उन्हें अपने व्यापारिक कार्यकलापों में किसी तरह की परेशानी नहीं हो। स्मरण रहे कि संप्रग सरकार के कार्यकाल में उनके द्वारा चलाया गया भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान भी काफी चर्चित रहा था। इस दौरान साल 2011 की चार जून की रात को उन्हें पुलिस की कड़ी कार्रवाई का सामना भी करना पड़ा था।

बयान का मतलब क्या!
उन्होंने 2014 के आम चुनाव में अपनी ओर से उनको खुला समर्थन भी दिया था, लेकिन अब पांच साल गुजर जाने के बाद वे मानो पीएम मोदी से दूरियां बनाते नजर आ रहे हैं। जानकार लोग बाबा रामदेव की इस पलटी पर हैरान हैं और उनके बयान के सियासी मायने समझ रहे हैं।

कई क्षेत्रों में बढ़ा रहे हैं कारोबार 
बाबा रामदेव अपने द्वारा स्थापित कम्पनी पतंजलि योगपीठ के ब्रांड एम्बेसडर भी हैं और समाज व जीवन से जुड़े कई क्षेत्रों में अब तक अपना कारोबार फैला रहे हैं। जिसमें केन्द्र के साथ कई राज्य सरकारों का भी उन्हें अच्छा समर्थन एवं सहयोग मिला है। वे पतंजलि को 1 लाख करोड़ के टर्नओवर वाली कम्पनी बनाने का संकल्प भी जता चुके हैं।

 

Other Latest News of India -

ममता ने शास्त्री की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की 53वीं पुण्यतिथि के मौके पर शुक्रवार को उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की

11 Jan 15:35 PM

आलोक वर्मा ने दिया नौकरी से इस्तीफा, नागेश्वर राव ने पलटे उनके फैसले

भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी आलोक वर्मा के केंद्रीय जांच ब्यूरो के निदेशक पद से हटाये जाने के बाद अतिरिक्त निदेशक एम. नागेश्वर राव ने निदेशक पद का प्रभार संभाल लिया है।

11 Jan 15:25 PM

पत्रकार हत्या मामले में CBI कोर्ट ने गुरमीत राम रहीम सहित 4 को दिया दोषी करार

केंद्रीय जांच ब्यूरो की विशेष अदालत ने लगभग 16 साल पुराने सिरसा के पत्रकार रामचंद्र छत्रपति हत्याकांड में सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह और तीन अन्यों को दोषी करार दिया है।

11 Jan 15:25 PM

महिला आयोग ने राहुल गांधी को भेजा नोटिस

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर टिप्पणी करने पर राष्ट्रीय महिला आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कारण बताओ नोटिस भेज कर जवाब मांगा है।

11 Jan 12:20 PM

तीन तलाक से जुड़े अध्यादेश को कैबिनेट की मंजूरी

तुरंत तलाक से जुड़े बिल पर संसद में आम सहमति नहीं बनने के बाद गुरुवार को मोदी सरकार ने बड़ा दांव खेलते हुए इससे जुड़े अध्यादेश को मंजूरी दे दी।

11 Jan 11:15 AM