CBI निदेशक की याचिका पर सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of February 2019
Home   >  India   >   News
भारत

CBI निदेशक की याचिका पर सुनवाई पूरी, सुप्रीम कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

Thursday, December 06, 2018 16:10 PM

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्रीय जांच ब्यूरो निदशेक आलोक वर्मा से अधिकार वापस लेने और उन्हें छुट्टी पर भेजे जाने के केंद्र के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुआई वाली खंडपीठ ने गुरुवार को वर्मा और स्वयंसेवी संगठन कॉमन कॉज की वर्मा से अधिकार वापस लेने और छुट्टी पर भेजे जाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई पूरी की और फैसला सुरक्षित रख लिया।

वर्मा को सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के साथ हुए विवाद के बाद सरकार ने 23 अक्टूबर को छुट्टी पर भेज दिया था। दोनों ने एक दूसरे पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाये थे। मुख्य न्यायाधीश और न्यायमूर्ति एस के कौल और न्यायाधीश के एम जोसेफ की खंड पीठ ने सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार के फैसले पर कड़ा रुख दिखाया। खंडपीठ ने सवाल किया कि सीबीआई के दो उच्च पदस्थ अधिकारियों के बीच लड़ाई रातोंरात सामने नहीं आयी थी। न्यायालय ने कहा कि यह ऐसा मामला नहीं था कि सरकार को चयन समिति से बातचीत किए बिना सीबीआई निदेशक की शक्तियों को तुरंत खत्म करने का निर्णय लेना पड़ा।

गोगोई ने कहा कि सरकार ने स्वयं यह स्वीकार किया है कि ऐसी स्थितियां जुलाई से ही उत्पन्न हो रही थी। खंडपीठ ने कहा कि यदि केंद्र सरकार निदेशक के अधिकारों पर रोक लगाने से पहले चयन समिति से इसकी मंजूरी ले लेती तो कानून का बेहतन पालन होता। खंडपीठ ने कहा कि सरकार की कार्रवाई की भावना संस्थान के हित में होनी चाहिए। मुख्य न्यायाधीश ने सवाल किया कि जब वर्मा कुछ माह में सेवानिवृत्त होने वाले थे, तो कुछ और माह का इंतजार तथा चयन समिति से परामर्श क्यों नहीं किया गया।

बुधवार को इस मामले पर सुनवाई के दौरान महाधिवक्ता के के वेणुगोपाल ने  न्यायालय के समक्ष सरकार का पक्ष रखते हुए कहा कि सरकार को सीबीआई निदेशक और अस्थाना के बीच चल रहे विवाद में इसलिए हस्तक्षेप करना पड़ा, क्योंकि दोनों बिल्लियों की तरह झगड़ रहे थे। सरकार को प्रमुख जांच एजेंसी की विश्वसनीयता और अखंडता को बनाये रखने के लिए दखल देना पड़ा।

 

Other Latest News of India -

सांसद असरारुल हक कासमी का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं बिहार के किशनगंज से सांसद मौलाना असरारुल हक कासमी का शुक्रवार तड़के दिल का दौरा पडऩे से

07 Dec 10:45 AM

तेलंगाना चुनाव 2018 : कड़ी सुरक्षा के बीच हुआ मतदान

तेलंगाना में विधानसभा की 119 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। राज्य में कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग की प्रक्रिया सुबह सात बजे शुरू हुई।

07 Dec 10:30 AM

सांसद सावित्री बाई फुले ने छोड़ी भाजपा, कहा, आरक्षण खत्म करने की चल रही साजिश

उत्तर प्रदेश की बहराइच सीट से भाजपा सांसद सावित्री बाई फुले ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है

06 Dec 18:10 PM

जाति के आधार पर लोगों को बांटने के बाद अब देवी-देवताओं को भी बांट रही है भाजपा : मायावती

बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुये कहा है कि पहले लोगों को जाति के आधार पर बांटा अब देवी-देवताओं को भी बांटने में लगी है।

06 Dec 16:15 PM

अगस्ता वेस्टलैंड मामले के बिचौलिए मिशेल से CBI ने की पूछताछ, 2 घंटे ही सो पाया

सीबीआई अगस्ता-वेस्टलैंड मामले के कथित बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ कर रही है। इस दौरान वह केवल दो घंटे की ही नींद ले पाया है।

06 Dec 16:15 PM