कर्नाटक में उपचुनाव में कांग्रेस-जद की 4 सीटों पर जीत, भाजपा के हिस्से में 1 सीट - Dainik Navajyoti
Dainik Navajyoti Logo
Thursday 15th of November 2018
Home   >  India   >   News
भारत

कर्नाटक में उपचुनाव में कांग्रेस-जद की 4 सीटों पर जीत, भाजपा के हिस्से में 1 सीट

Tuesday, November 06, 2018 14:40 PM

कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर हुए उप चुनाव में कांग्रेस और जनता दल गठबंधन को चार सीटों पर सफलता मिली है, जबकि भाजपा को एक सीट पर ही संतोष करना पड़ा।

बेंगलुरु। कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों पर हुए उप चुनाव में कांग्रेस और जनता दल गठबंधन को चार सीटों पर सफलता मिली है, जबकि भाजपा को एक सीट पर ही संतोष करना पड़ा। कांग्रेस-जद  गठबंधन की झोली में बेल्लारी और मांड्या लोकसभा सीट के अलावा विधानसभा की जमखंडी और रामनगरम सीटें आयी हैं।

गठबंधन की ओर से कांग्रेस के यूएस उगरप्पा  ने भाजपा की मजबूत पकड़ वाली सीट बेल्लारी में भाजपा के जे. शांता को 214826 वोटों से हराकर गठबंधन के लिए बड़ी जीत दर्ज की। खनिज पदार्थों से परिपूर्ण इस क्षेत्र पर भाजपा की लगभग दो दशक की पकड़ का कांग्रेस ने अंत कर दिया। जद के एल शिवराम ने मांड्या लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी डॉ. सिद्दारामैया को 324925 वोटों से हराया।

भाजपा ने अपने गढ़ शिमोगा  में अपनी जीत का सिलसिला कायम रखा है।  भाजपा के राज्य अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बी. एस. येद्दियुरप्पा के पुत्र बी. वाई. राघवेंद्र ने 52,148 मतों के अंतर से यहां जीत दर्ज की है। दो विधानसभा सीटों में कांग्रेस उम्मीदवार आनंद न्यामगौड़ा ने जमखंडी में 39480 वोटों के अतंर से भाजपा के श्रीकांत कुलकर्णी को हराया जबकि रामनगरम में अनीता कुमारस्वामी ने भाजपा के उम्मीदवार चंद्रशेखर को 10937 वोटों के अंतर से हरा दिया। भाजपा ने मतदान से पहले ही विधानसभा सीटों  अपनी हार मान ली थी, क्योंकि उपचुनाव से दो दिन पहले ही उनके उम्मीदवार ने चुनावों से नामांकन पत्र वापस ले लिया।

पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्दारामैया ने बेल्लारी में कांग्रेस की जीत की सराहना करते हुए ट्वीट किया कि भाजपा शासनकाल को समाप्त करने के लिए अंधेरे से आगे बढ़कर मतदाता  नरक चतुर्दशी/दीपावली त्योहार मना रहे हैं। कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडुरओ ने ट्वीट कर कहा कि यह राज्य में कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन की शानदार जीत है और भाजपा को 4-1 से पराजित किया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों ने कर्नाटक में भाजपा की नकारात्मक राजनीति को नकार दिया है और लोगों के मुद्दों को संबोधित करने में केंद्र सरकार की केंद्र में विफलता पर नाराजगी जाहिर की है। मैं सभी कांग्रेस विजेताओं को बधाई देता हूं।

Other Latest News of India -

मोदी ने देशवासियों को दी भाई दूज की बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शक्रवार को देशवासियों को भाईदूज की बधाई दी।

09 Nov 11:35 AM

योगी की बड़ी घोषणा, फैजाबाद जिले का नाम बदलकर किया अयोध्या

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार शाम यहां एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि फैजाबाद जिले का नाम अब अयोध्या के रुप में जाना जाएगा।

09 Nov 10:35 AM

सरकार के दबाव में नहीं झुके RBI : राहुल गांधी

भारतीय रिजर्व बैंक के 9.59 लाख करोड़ रुपए के रिजर्व कोष में से 3.6 लाख करोड़ रुपए स्थानांतरित करने की खबरों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि आरबीआई के गवर्नर ऊजिर्त पटेल को सरकार के दवाब के सामने नहीं झुकना चाहिए।

06 Nov 15:20 PM

भगवान अय्यपा के दर्शन के लिए आई महिलाओं को श्रद्धालुओं ने रोका, बढ़ा तनाव

केरल के सबरीमला स्थित भगवान अय्यपा के दर्शन के लिए जाने वाली तीन महिलाओं को मंगलवार को श्रद्धालुओं ने बीच में ही रोक दिया, जिससे तनाव व्याप्त हो गया।

06 Nov 14:55 PM

देश का मिजाज बदल रहा है: कांग्रेस

कर्नाटक उपचुनावों में मिली जीत से उत्साहित कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि अब देश का मिजाज बदल रहा है। कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने यहां पार्टी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कर्नाटक के उप चुनावों के परिणाम उत्साह देने वाले हैं।

06 Nov 14:55 PM